Move to Jagran APP

राजस्थानः दौसा जिला में कांग्रेस को मिली पांच में से चार सीट

Congress victory in Dausa district. राजस्थान के दौसा जिला में कांग्रेस को पांच में से चार सीट मिली हैं।

By Sachin MishraEdited By: Published: Tue, 11 Dec 2018 06:17 PM (IST)Updated: Tue, 11 Dec 2018 06:17 PM (IST)
राजस्थानः दौसा जिला में कांग्रेस को मिली पांच में से चार सीट
राजस्थानः दौसा जिला में कांग्रेस को मिली पांच में से चार सीट

जयपुर, बिजेंद्र बंसल। कांग्रेस नेता स्वर्गीय राजेश पायलट के कर्मक्षेत्र रहे दौसा जिला में कांग्रेस को पांच में से चार सीट मिली हैं। यहां एक सीट भाजपा के बागी उम्मीदवार ओमप्रकाश हुडला ने निर्दलीय जीती है। यहां स्वर्गीय पायलट के बेटे और प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष सचिन पायलट का गुर्जर मतदाताओं और कांग्रेस के राष्ट्रीय संगठन महामंत्री अशोक गहलोत का सैनी मतदाताओं पर प्रभाव के चलते भाजपा के राज्यसभा सदस्य डॉ.किरोड़ी लाल मीणा बुरी तरह फ्लाप हुए हैं।

loksabha election banner

डॉ.मीणा ने अपनी पार्टी से जिन तीन उम्मीदवारों को टिकट दिलाई थी, वे तीनों ही हार गए। डॉ.किरोड़ी लाल मीणा की पत्नी गोलमा मीणा भी पड़ोस के जिला की विधानसभा सीट सपोटरा से भाजपा की टिकट पर चुनाव हार गईं। डॉ.मीणा ने सपोटरा सहित दौसा जिला की महुआ सीट से अपने भतीजे राजेंद्र मीणा और लालसोट से रामबिलास मीणा को टिकट दिलवाई थी। महुआ सीट पर निवर्तमान भाजपा विधायक ओमप्रकाश हुडला की टिकट काटकर डॉ.मीणा ने अपने भतीजे राजेंद्र मीणा को दिलवाई थी।

महुआ के मतदाताओं ने हुडला को इस बार फिर निर्दलीय के रूप में जितवा दिया है। अपनी परंपरागत सीट लालसोट विधानसभा क्षेत्र से डॉ.मीणा ने अपने समर्थक रामबिलास मीणा को दिलवाई थी मगर वे भी हार गए। इस सीट से डॉ.मीणा 2013 में खुद चुनाव जीते थे मगर राज्यसभा में जाने के कारण उन्होंने इस सीट से रामबिलास को टिकट दिलवाई थी।

दौसा जिला की बांदीकुई सीट से कांग्रेस के गजराज कटारिया ने भाजपा के रामकिशोर सैनी को हराया है। सिकराय सुरक्षित सीट से कांग्रेस की ममता भूपेश ने भाजपा के विक्रम बंसीवाल को हराया है। दौसा सीट से कांग्रेस के मुरारी लाल मीणा ने भाजपा के शंकरलाल शर्मा को हराया है। लालसोट विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस के परदेशी लाल ने भाजपा के रामबिलास मीणा को हराया है। महुआ सीट से निर्दलीय ओमप्रकाश हुडला ने राजेंद्र मीण को हराया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दौसा में 5 दिसंबर को चुनाव प्रचार खत्म होने से पहले रैली की थी मगर इसका भी कोई प्रभाव मतदाताओं पर नहीं पड़ा। भाजपा यहां से एक भी सीट नहीं जीत पाई।

-बांदीकुई विधानसभा क्षेत्र:

गजराज कटारिया, कांग्रेस, 50138

रामकिशोर सैनी,भाजपा, 45,826

भागचंदसैनी, बसपा, 41,909

---

महुआ विधानसभा क्षेत्र :

ओमप्रकाश हुडला, निर्दलीय,49,221

राजेंद्र मीणा, भाजपा,39,921

अजीत सिंह, निर्दलीय, 15,766

अजय कुमार, कांग्रेस,14,670

विजय कुमार, बसपा, 7806

---

सिकराय विधानसभा क्षेत्र :

ममता भूपेश, कांग्रेस, 94,069

विक्रम बंसीवाल, भाजपा, 61,564

---

दौसा विधानसभा क्षेत्र :

मुरारी लाल मीणा, कांग्रेस, 90,201

शंकरलाल शर्मा, भाजपा, 46,640

नंदलाल बंसीवाल, निर्दलीय, 17,686

---

लालसोट विधानसभा क्षेत्र:

परदेशी लाल, कांग्रेस, 84,015

रामबिलास मीणा, भाजपा, 77,209

---

सपोटरा विधानसभा क्षेत्र में बसपा ने बिगाड़ दिए भाजपा के समीकरण

भाजपा के राज्यसभा सदस्य डॉ.किरोड़ी लाल मीणा ने सपोटरा विधानसभा क्षेत्र से अपनी पत्नी गोलमा को भाजपा की टिकट पर चुनाव लड़ाया था। हालांकि उन्हें कांग्रेस के रमेश चंद्र मीणा ने हरा दिया। यहां बसपा उम्मीदवार हंसराज मीणा ने 20,649 मत लेकर गोलमा के जीत के समीकरण बिगाड़ दिए।

---

सपोटरा विधानसभा क्षेत्र :

रमेश चंद्र मीणा, कांग्रेस, 67,158

गोलमा, भाजपा, 58,397

हंसराज मीणा, बसपा, 20,649

---


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.