Move to Jagran APP

राजस्थान विधानसभा चुनावः भाजपा की टिकट तय करने की प्रक्रिया अंतिम दौर में

राजस्थान में भाजपा के टिकट तय करने की प्रक्रिया सोमवार को बिल्कुल अंतिम दौर में पहुंच गई।

By Sachin MishraEdited By: Published: Mon, 29 Oct 2018 06:32 PM (IST)Updated: Mon, 29 Oct 2018 06:32 PM (IST)
राजस्थान विधानसभा चुनावः भाजपा की टिकट तय करने की प्रक्रिया अंतिम दौर में
राजस्थान विधानसभा चुनावः भाजपा की टिकट तय करने की प्रक्रिया अंतिम दौर में

जयपुर, जेएनएन। राजस्थान विधानसभा चुनाव में भाजपा के टिकट तय करने की प्रक्रिया सोमवार को बिल्कुल अंतिम दौर में पहुंच गई। पार्टी की प्रदेश कोर कमेटी के सदस्य जयपुर के एक होटल में जमा हुए और टिकट के लिए आए सात हजार आवेदनों में से 200 जिताऊ नाम तय करने की कवायद शुरू कर दी। कोर कमेटी की यह बैठक मंगलवार शाम तक चलेगी और बैठक में तैयार पैनल आलाकमान को भेज दिए जाएंगे।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, प्रदेश अध्यक्ष मदनलाल सैनी, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष ओम प्रकाश माथुर सहित पार्टी का शीर्ष प्रदेशस्तरीय नेतृत्व की मौजूदगी में सोमवार से शुरू हुई कोर कमेटी की बैठक राजस्थान में भाजपा के टिकट तय करने के लिए प्रदेश स्तर की आखिरी कवायद है। पार्टी को करीब दस हजार बायोडाटा मिले थे। इनमें और पार्टी के सर्वे तथा अन्य फीडबैक को मिला कर करीब सात हजार कार्यकर्ताओं के नाम टिकट के लिए सामने आए हैं। इनकी सीटवार लिस्टिग की गई है। सूत्रों के अनुसार, सोमवार को बैठक के पहले दिन 33 में से 15-16 जिलों की विधानसभा सीटों के नामो पर चर्चा कर पैनल तैयार किए गए। बताया जा रहा है कि ज्यादातर सीटों पर कोशिश यही की गई है कि एक या दो लोगों के नामो का पैनल बनाया जाए। तीन नामों का पैनल बहुत विवादास्पद सीटों या उन सीटों के लिए रखा जाएगा, जहां पार्टी कांग्रेस का उम्मीदवार देख कर अपना उम्मीदवार तय करेगी।

तीन से ज्यादा नाम सामानयत किसी सीट के लिए नहीं होंगे। पार्टी में इस बात की काफी चर्चा है कि मौजूदा 160 में से लगभग आधे विधायकों के टिकट कट सकते है, लेकिन पैनल तैयार करते समय मौजूदा विधायको के नाम पूरी तरह खारिज नहीं किए जा रहे है। कोर कमेटी की यह बैठक बहुत गोपनीय रखी गई। कोर कमेटी के सदस्य होटल में प्रवेश के बाद बाहर नहीं निकले। बताया जा रहा है कि ये मंगलवार को अपनी बैठक खत्म करने के बाद ही बाहर आएंगे।

दिवाली से पहले आ जाएगी पहली सूची- पार्टी के कोर कमेटी सदस्य और सरकार के मंत्री अरूण चतुर्वेदी ने बताया कि दो दिन में पैनल तैयार कर 31 अक्टूबर तक दिल्ली भेज दिए जाएंगे। दिल्ली में एक नवम्बर को केन्द्रीय चुनाव समिति और ससंदीय बोर्ड की बैठक होगी। इस बैठक में पैनलों मे चर्चा कर लिस्ट जारी की जाएगी। उन्होंने कहा कि दिवाली से पहले एक सूची जारी होने की उम्मीद है। बैठक में हुई चर्चा के बारे में उन्होंने ज्यादा खुलासा नहीं किया, बस इतना कहा कि फील्ड सर्वे, रायशुमारी औश्र राजनीतिक हालात देख कर हर सीट के लिए नाम तय किए जा रहे है। पार्टी प्रत्याशी के जिताऊ होने की क्षमता पर टिकट देगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.