जयपुर, नरेन्द्र शर्मा। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह की जयपुर यात्रा से एक दिन पूर्व चुनाव प्रबंधन समिति को लेकर असंतोष सामने आया है। भाजपा के दिग्गज नेता और पूर्व मंत्री देवीसिंह भाटी ने केन्द्रीय नेतृत्व से चुनाव प्रबंध समिति के संयोजक और सह संयोजक को लेकर पुनर्विचार का आग्रह किया है।

केन्द्रीय नेतृत्व ने पिछले दिनों विधानसभा चुनाव को लेकर चुनाव प्रबंधन समिति गठित कर केन्द्रीय कृषि राज्यमंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत को संयोजक और केन्द्रीय वित्त राज्यमंत्री अर्जुन राम मेघवाल को सह संयोजक बनाया है ।

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष मदन लाल सैनी को समिति का अध्यक्ष बनाया गया है। भाटी ने " दैनिक जागरण "से बातचीत में चुनाव प्रबंधन समिति को लेकर केन्द्रीय नेतृत्व के समक्ष अपनी आपत्ति दर्ज कराने की बात स्वीकारते हुए कहा कि समिति में ऐसे नेताओं को शामिल कर लिया गया,जिनका कोई जनाधार नहीं है ।

भाटी ने कहा,समिति में ऐसे लोगों को शामिल करना चाहिए, जो पूरे प्रदेश की जानकारी रखते हों,पार्टी कार्यकर्ता जिनसे अपनी बात कह सके,लेकिन वर्तमान समिति में ऐसे लोगों स्थान कम है। बिना जनाधार के नेताओं को समिति में शामिल किया गया है।

जानकारी के अनुसार गजेन्द् सिंह शेखावत को संयोजक और अर्जुनराम मेघवाल को सह संयोजक बनाए जाने पर नाराजगी जताते हुए पार्टी नेतृत्व से पुनर्विचार का आग्रह किया है। बीकानेर संभाग की राजनीति में भाटी और मेघवाल के बीच काफी लम्बे समय से वर्चस्व की लड़ाई चल रही है। मेघवाल और भाटी के बीच काफी समय से खींचतान चल रही है ।

यह खींचतान सीएम राजे की गौरव यात्रा के दौरान भी साफ देखने को मिली थी। अपनी दबंग छवि के चलते भाटी का बीकानेर के राजपूत मतदाताओं में खासा प्रभाव है। भाटी इससे पहले प्रदेशाध्यक्ष की दौड़ में शामिल रहे केन्द्रीय राज्य मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत का भी विरोध कर चुके है। अब शेखावत चुनाव प्रबंधन समिति का संयोजक बनाए जाने के बाद भाटी के तेवरों में तल्खी आना लाजिमी है।

सीएम ने भाटी से सार्वजिनक बयानबाजी नहीं करने के लिए कहा

चुनाव प्रबंध समिति को लेकर भाटी की नाराजगी सार्वजनिक होने के बाद मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने उनसे बयानबाजी से बचने के लिए कहा है। मुख्यमंत्री ने चुनाव निकट होते देख किसी भी तरह के विवाद से बचने और चुनाव की तैयारी में जुटने के लिए कहा है। जानकारी के अनुसार भाजपा के प्रदेश संगठन महामंत्री चन्द्रशेखर ने भी भाटी से बात कर शांत रहने के  लिए कहा है ।

हाल ही में घोषित की गई है समिति

राजस्थान भाजपा की चुनाव प्रबंध समिति की घोषणा पिछले दिनों की गई है। इसमें केन्द्रीय राज्य मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत को संयोजक का बड़ा जिम्मा देते हुए राजपूत समाज की नाराजगी को कम करने कोशिश की गई है । 16 सदस्यीय इस समिति का अध्यक्ष मदनलाल सैनी को बनाया गया है। वहीं मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे समेत 12 को सदस्य और केन्द्रीय राज्य मंत्री अर्जुनराम मेघवाल एवं सतीश पूनिया को सह संयोजक बनाया गया है ।  

Posted By: Preeti jha