Move to Jagran APP

राजस्थान के पिछले दो चुनाव में कैप्टन अमरिंदर नहीं बने स्टार प्रचारक

2003 में हुए विधानसभा चुनाव में कैप्टन अमरिंदर सिंह स्टार प्रचारक के तौर पर श्रीगंगानगर जिले में पंजाबियों को लुभाने के लिए गए थे।

By Sachin MishraEdited By: Published: Sun, 04 Nov 2018 01:56 PM (IST)Updated: Sun, 04 Nov 2018 01:56 PM (IST)
राजस्थान के पिछले दो चुनाव में कैप्टन अमरिंदर नहीं बने स्टार प्रचारक
राजस्थान के पिछले दो चुनाव में कैप्टन अमरिंदर नहीं बने स्टार प्रचारक

संदीप सिंह धामू, श्रीगंगानगर। राजस्थान विधानसभा के 2008 व 2013 के चुनावों में प्रचार के लिए पंजाब के मौजूदा मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह का न पहुंचना काफी चर्चा में रहा था। इससे पहले के चुनाव में कैप्टन स्टार प्रचारक के तौर पर राजस्थान गए थे। नहर के पानी पर निर्भर राजस्थान के श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ जिले पंजाबी बाहुल्य हैं, लेकिन पिछले दो चुनावों में कैप्टन की स्टार प्रचारक के तौर पर डिमांड नहीं हुई थी। वजह थी 2004 में पंजाब विधानसभा में पंजाब की नदियों का पानी अन्य राज्यों को देने के समझौतों को खारिज करने का प्रस्ताव पारित होना। तब कैप्टन मुख्यमंत्री थे। इस प्रस्ताव के बाद कैप्टन को पंजाब के पानी के रखवाले के तौर पर पहचान मिली।

loksabha election banner

इससे पहले पंजाब के मुख्यमंत्री प्रताप सिंह कैरो, ज्ञानी जैल सिंह और बेअंत सिंह के दौरे राजस्थान के विधानसभा चुनाव में पंजाबी बाहुल्य इलाकों में होते रहे हैं। 2003 में हुए विधानसभा चुनाव में कैप्टन अमरिंदर सिंह स्टार प्रचारक के तौर पर श्रीगंगानगर जिले में पंजाबियों को लुभाने के लिए गए थे। तब जैतसर, रायसिंहनगर, अनूपगढ़ और श्रीकरणपुर क्षेत्र में हुई सभाओं में कैप्टन ने पंजाब की नदियों से राजस्थान को पानी उपलब्ध कराने की दृष्टि से हरसंभव सहयोग देने का आश्वासन दिया था। जिला कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष प्रवीण धींगड़ा के अनुसार कैप्टन ने राजस्थान के पंजाबियों को अपना भाई बताते हुए पानी की कमी नहीं आने देने का भरोसा दिया था। चुनावी सभाओं में कैप्टन अपने पुरखों के जैसलमेर जिले से पंजाब आने का जिक्र करते थे। राजस्थान से अपना विशेष नाता बताकर मतदाताओं को रिझाने की कोई कसर उन्होंने नहीं छोड़ी थी।

पंजाब द्वारा अन्य राज्यों को नदियों का पानी नहीं देने का प्रस्ताव पारित करवाने के कारण अब भी कैप्टन के प्रति नाराजगी की आशंका है। कांग्रेस के अंदरूनी सूत्रों के मुताबिक पिछले दो चुनावों में कैप्टन की डिमांड वहां के स्थानीय कांग्रेसी नेताओं की तरफ से नहीं हुई थी।

पानी के मुद्दे पर किसान कर सकते हैं कैप्टन से सवाल

किसान संघर्ष समिति के प्रवक्ता सुभाष चंद्र सहगल के अनुसार पंजाब की नदियों का पानी पाकिस्तान चला जाता है। उसे रोका नहीं जा रहा है। दूसरी तरफ कैप्टन का रुख राजस्थान सहित अन्य राज्यों को पानी नहीं देने के प्रति है। सहगल के अनुसार कैप्टन श्रीगंगानगर और अन्य जिले में चुनाव प्रचार करने आएंगे तो यहां का किसान उनसे पानी के मुद्दे पर सवाल जरूर करेगा। कांग्रेस के पूर्व जिलाध्यक्ष और प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सदस्य पृथीपाल सिंह संधू कहते हैं कि किस इलाके में किसे स्टार प्रचारक बनाना है, यह पार्टी आलाकमान पर निर्भर करता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.