Move to Jagran APP

मतगणना : 4 घंटे में होगा 1146 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला, तैयारियां पूरी

विधानसभा क्षेत्र सेंट्रल का नतीजा सबसे पहले व गिल का रिजल्ट सबसे बाद में आने की उम्मीद है। सेंटर पर आब्जर्वर, आरओ व एआरओ के अलावा किसी को भी मोबाइल ले जाने की अनुमति नहीं होगी।

By Ankit KumarEdited By: Published: Fri, 10 Mar 2017 12:50 PM (IST)Updated: Fri, 10 Mar 2017 05:31 PM (IST)
मतगणना : 4 घंटे में होगा 1146 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला, तैयारियां पूरी
मतगणना : 4 घंटे में होगा 1146 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला, तैयारियां पूरी

जेएनएन, लुधियाना। पंजाब विधानसभा चुनाव में मतगणना और जीत-हार का फैसला होने में कुछ ही पल बाकी हैं। मतगणना को शांतिपूर्ण तरीके से सफल बनाने के लिए चुनाव आयोग के अधिकारियों ने भी तैयारियां पूरी कर ली है। शनिवार को 117 सीटों के कुल 1146 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला होने जा रहा है। इसके लिए लुधियाना में तैयारियों को फाइनल टच देने के लिए जिला चुनाव अधिकारी डीसी रवि भगत ने मिनी सचिवालय स्थित कार्यालय में 14 विधानसभा क्षेत्रों के रिटर्निग अधिकारियों के साथ मीटिंग की। डीसी ने आगाह किया कि जिस भी केंद्र पर नियमों का उल्लंघन दिखा उस अधिकारी पर सख्त कार्रवाई होगी। सुबह 8 बजे शुरू होगी। चार घंटे में सभी सीटों के नतीजे आने की उम्मीद है।

loksabha election banner


जानकारी के मुताबिक विधानसभा क्षेत्र सेंट्रल का नतीजा सबसे पहले व गिल का रिजल्ट सबसे बाद में आने की उम्मीद है। सेंटर पर आब्जर्वर, आरओ व एआरओ के अलावा किसी को भी मोबाइल ले जाने की अनुमति नहीं होगी। एक हजार के लगभग चुनावी स्टाफ 14 सीटों की गिनती में मदद करेगा। प्रत्येक सीट के अधिकतम 14 टेबल लगेंगे। प्रत्येक उम्मीदवार के अधिकतम 16 प्रतिनिधियों को केंद्र में जाने की इजाजत होगी। अगर इनमें से कोई में बाधा डालता है तो कानून अनुसार पर्चा भी दर्ज हो सकता है। केंद्रों पर सिर्फ पास धारकों की ही एंट्री होगी। इसके बिना पहुंचे व्यक्ति का आना कार्य में बाधा माना जाएगा। में किसी भी तरह विध्न डालने वाले व्यक्ति पर पर्चा भी दर्ज करवाया जा सकता है। दोपहर 12 बजे तक सभी रिजल्ट आने की उम्मीद है। ईसीआई एप 360 एप पर लगातार रिजल्ट अपडेट करने की व्यवस्था भी की गई है। इसका लोग मोबाइल पर फायदा ले सकेंगे हैं।

यह भी पढ़ें : पंजाब विधानसभा चुनाव: मतगणना की तैया‍रियां पूरीं, कड़ी सुरक्षा


वीडियोग्राफी से होगी सेंटरों की निगरानी : डीसी


डीसी कम चुनाव अधिकारी रवि भगत ने बताया कि प्रत्येक सेंटर पर 14 टेबल लगे होंगे, जिनकी निगरानी के लिए उम्मीदवार खुद या अपने प्रतिनिधि को बिठा सकता हैं। लेकिन अलॉट किए गए टेबल से किसी भी प्रतिनिधि को दूसरे टेबल पर जाने की अनुमति नहीं होगी। इस पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी होगी।


ईसीआइ 360 एप देगा रुझान की जानकारी

चुनावी एप ईसीआई 360 एप पर मतगणना के पल पल की जानकारी उपलब्ध होगी। चुनाव आयोग द्वारा अपनाए गए इस एप पर किस विधानसभा क्षेत्र कौन उम्मीदवार आगे है व कौन कितने मतों से पीछे है कि जानकारी उपलब्ध रहेगी। रिटर्निग आफिसर ज्यों ही मतगणना अपडेट करेंगे यह सूचना सर्वर के माध्यम से एप पर दिखाई देगी।

यह भी पढ़ें : आई फैसले की घड़ी, दिग्गजों की इम्तिहान के परिणाम से पहले बढ़ी धड़कन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.