Move to Jagran APP

Patiala, Punjab Lok Sabha Election 2019 में परनीत व धर्मवीर में मुकाबला, रखड़ा भी कम नहीं

Lok Sabha Election 2019 में पटियाला सीट पर कड़ा मुकाबला है। यहां कांग्रेस की परनीत कौर और धर्मवीर गांधी के बीच कड़ी टक्‍कर दिख रही है। शिअद के सुरजीत सिंह रखड़ा भी कम नहीं हैं।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Sat, 18 May 2019 04:31 PM (IST)Updated: Sat, 18 May 2019 04:34 PM (IST)
Patiala, Punjab Lok Sabha Election 2019 में परनीत व धर्मवीर में मुकाबला, रखड़ा भी कम नहीं
Patiala, Punjab Lok Sabha Election 2019 में परनीत व धर्मवीर में मुकाबला, रखड़ा भी कम नहीं

पटियाला, जेएनएन। Lok Sabha Election 2019 पंजाब की हॉट सीटों में शामिल पटियाला में मुकाबला काफी दिलचस्प है। इस सीट पर मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की पत्‍नी व कांग्रेस प्रत्याशी परनीत कौर और पंजाब डेमोक्रेटिक अलायंस के उम्मीदवार डॉ. धर्मवीर गांधी के बीच कड़ी टक्कर मानी जा रही है। लेकिन, अकाली-भाजपा गठबंधन के कैंडिडेट सुरजीत सिंह रखड़ा को भी कम नहीं आंका जा रहा है। इस चुनाव में आम आदमी पार्टी की उम्मीदवार नीना मित्तल राजनीति में नया चेहरा हैं।

loksabha election banner

पूर्व विदेश राज्य मंत्री परनीत कौर शाही घराने से संबंधित हैं, ऐसे में उनका अलग प्रभाव है। इस सीट से राजमाता मोहिंदर कौर भी सांसद रह चुकी हैं। इस सीट पर जीत की हैट्रिक लगा चुकींं परनीत कौर ने अपने प्रचार में कैप्टन सरकार की उपलब्धियों और माेदी सरकार का विरोध कर वोटर्स को अपनी तरफ आकर्षित करने का प्रयास किया। डॉ. गांधी ने अपने कार्यकाल में किए काम के प्रचार में ही फोकस रखा। रखड़ा का प्रचार मुख्य तौर पर मोदी सरकार के काम पर निर्भर रहा।

नौ में से सात पर है कांग्रेस का कब्जा

पटियाला लोकसभा सीट के तहत नौ विधानसभा हलकों में से सात पर कांग्रेस व दो पर अकाली दल काबिज है। पिछले संसदीय चुनाव में इन नौ में से चार पर गांधी, तीन पर परनीत कौर और दो पर अकाली प्रत्याशी दपिंदर सिंह ढिल्लों आगे रहे थे। तब नाभा में परनीत कौर पिछड़ गई थीं।

यहां टक्कर दे रहे पीडीए उम्मीदवार

परनीत के मुकाबले कांग्रेस में टिकट के लिए आवेदन करने वाले अमलोह के विधायक काका रणदीप का भी नाभा में अच्छा आधार है। पटियाला शहर में कांग्रेस का अच्छा वोट बैंक है। वहीं पटियाला देहाती में पीडीए के उम्मीदवार गांधी तगड़ी टक्कर दे रहे हैं।

कांग्रेस के लिए प्रतिष्ठा का सवाल

इन चुनावों में कांग्रेस के लिए यह सीट प्रतिष्ठा का सवाल बन गई है। 2014 केे चुनाव में आम आदमी पार्टी के गांधी ने परनीत को हराया था। बाद में आप ने गांधी को अनुशासनहीनता के आरोप में निलंबित कर दिया था।

लोकसभा चुनाव 2014 रिजल्ट

प्रत्याशी                         पार्टी                      वोट मिले

डॉ. धर्मवीर गांधी       आम आदमी पार्टी           3,65,671

परनीत कौर              कांग्रेस                          3,44,729

दीपिंद्र सिंह ढिल्लों     शिअद                          3,40,104

पटियाला संसदीय सीट

कुल मतदाता- 17 लाख 34 हजार 215

पुरुष- 9,90,407

महिला- 8,2,961

थर्ड जेंडर- 74

दिव्यांग वोटर-7250

पोलिंग स्टेशन-1922

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.