चंडीगढ़, [कैलाश नाथ]। Loksabha Election 2019 को लेकर पंजाब में भी माहौल गर्मा गया है। विभिन्‍न दलों की सक्रियता के बाद कांग्रेस में भी हलचल तेज हो गई है। शिरोमणि अकाली दल के प्रधान सुखबीर बादल के फिरोजपुर से चुनाव के मैदान में उतरने की तैयारी के बाद तो कांग्रेस एकदम एक्टिव मोड मेंं आ गई है। पार्टी  राज्‍य की 13 लाेकसभा सीटों के लिए प्रत्‍याशियों के नाम तय करने में जुट गई है।

पार्टी प्रत्‍याशियों के पैनल तय करने के लिए अाल पंजाब कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक होगी। इसके बाद  कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) की बैठक 2 अप्रैल को दिल्ली में होने जा रही है। इस बैठक में पंजाब को लेकर भी चर्चा होगी। माना जा रहा है कि सीईसी की बैठक के बाद गैर-विवादित सीटों पर प्रत्याशियों की घोषणा भी की जा सकती है।

जानकारी के अनुसार पहले सीईसी की बैठक 10 अप्रैल के आस-पास होने वाली थी। शिअद द्वारा हरसिमरत कौर बादल को बठिंडा से और सुखबीर बादल को फिरोजपुर से चुनावी मैदान में उतारने की खबरों के बाद कांग्रेस काफी सतर्क हो गई है। इसीलिए 28 मार्च को स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक रख ली गई है ताकि स्क्रीनिंग कमेटी अपनी रिपोर्ट 2 अप्रैल को होने वाली सीईसी की बैठक में रख सके।

पंजाब के चुनाव अंतिम चरण में होने के कारण कांग्रेस की गतिविधियां बिल्कुल ही शिथिल पड़ी हुई थीं, जबकि अकाली दल के प्रधान सुखबीर बादल विधान सभा क्षेत्रों का लगातार दौरा कर रहे हैं। कांग्रेस को यह चिंता सता रही है कि अगर जल्द ही शिथिलता तोड़ी न गई तो चुनाव में इसका नुकसान भी उठाना पड़ सकता है।

पार्टी की स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक 10 मार्च को हुई थी लेकिन इसमें प्रत्याशियों को लेकर अंतिम फैसला नहीं हो पाया था। तब से लेकर अब तक काफी कुछ बदल गया है। सुखबीर बादल फिरोजपुर से लड़ने की तैयारी कर रहे हैं तो जालंधर से कांग्रेस के सांसद चौधरी संतोख सिंह के स्टिंग का वीडियो वायरल हो गया। 10 मार्च को हुई स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में जालंधर से चौधरी संतोख सिंह को चुनाव लड़वाने को लेकर सहमति बन गई थी।

पटियाला, गुरदासपुर व लुधियाना के प्रत्याशियों की घोषणा पहले
माना जा रहा है कि स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में अगर कुछेक सीटों पर सहमति बनी तो पार्टी उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर सकती है। इसमें पटियाला, गुरदासपुर, लुधियाना जैसी सीटें शामिल हैं जहां से परनीत कौर, सुनील जाखड़ और रवनीत बिट्टू का चुनाव लड़ना तय माना जा रहा है।
 

Posted By: Sunil Kumar Jha

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस