Move to Jagran APP

चुनावी लड़ाई में social media बना हथियार, दिग्गज ऐसे कर रहे एक-दूसरे पर पलटवार

लोकसभा चुनाव का बिगुल बजते ही कांग्रेस शिअद-भाजपा व आप समेत विभिन्न पार्टियों ने social media प्लेटफॉर्म पर उपस्थिति दर्ज करवानी शुरू कर दी है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Tue, 16 Apr 2019 07:07 PM (IST)Updated: Wed, 17 Apr 2019 09:03 AM (IST)
चुनावी लड़ाई में social media बना हथियार, दिग्गज ऐसे कर रहे एक-दूसरे पर पलटवार
चुनावी लड़ाई में social media बना हथियार, दिग्गज ऐसे कर रहे एक-दूसरे पर पलटवार

जालंधर [ सुमित मलिक]। लोकसभा चुनाव का बिगुल बजते ही कांग्रेस, शिअद-भाजपा व आप समेत विभिन्न पार्टियों ने social media प्लेटफॉर्म पर उपस्थिति दर्ज करवानी शुरू कर दी है। चूंकि पिछले लोकसभा व दो साल पहले हुए विधानसभा चुनाव में social media ने अहम भूमिका निभाई थी, लिहाजा इसकी अहमियत को देख प्रत्याशी व नेता इस पर सक्रिय होना शुरू हो गए।

loksabha election banner

इन नेताओं ने न केवल प्रचार के लिए अलग से बजट रखा है, बल्कि बाहर से social media मैनेजर व उनकी टीमों को भारी-भरकम पैसे देकर हायर भी कर लिया है। इन मैनेजर का का एक ही काम है अपने नेता अथवा प्रत्याशी का गुणगान व विरोधियों पर पलटवार। जिन नेताओं ने सालों पहले Twitter, Facebook पर अकाउंट बना लिए थे और उनको यूज करने से बच रहे थे, उन्होंने भी प्रचार का मोर्चा खोल दिया। ऐसे नेताओं ने social media पर प्रचार की कमान अपने बेटे या रिश्तेदार को दी है, लेकिन Facebook व अन्य कंपनियों को पेड विज्ञापन देकर खुद के लाइक व फॉलोअर्स की संख्या बढ़ाई जा रही है।

दूसरी तरफ विश्लेषक कंपनियों के अनुसार पिछले पांच सालो में सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफॉर्म पर सियासी नेताओं के अकाउंट पर पोस्ट होने वाले कंटेंट में भारी इजाफा हुआ। खासकर Twitterपर। मात्र 240 कैरेक्टर (अक्षर) तक सीमित होने के बावजूद सियासत की दुनिया में वार-पलटवार, आरोप-प्रत्यारोप, सवाल-जवाब व झूठे प्रचार के लिए कारगार हथियार साबित हो रहा है। पंजाब के बड़े दिग्गज नेता हरसिमरत कौर बादल, नवजोत सिद्धू, कैप्टन अमरिंदर सिंह, भगवंत मान, सुखपाल खैहरा, श्वेत मलिक भी इसी प्लेटफार्म का प्रयोग कर रहे हैं। कुछेक का अंदाज शालीन है, जबकि कुछ अक्रामक होकर वार कर रहे हैं। पंजाब के नेताओं की social media पर पिछले एक महीने में उठा-पठक पर विशेष रिपोर्ट।

हरसिमरत बादल : प्रचार से ज्यादा पलटवार पर भरोसा

पिछले एक महीने में केंद्रीय मंत्री हरसिमरत ने 71 Tweets किए। उनका फोकस प्रचार से ज्यादा पलटवार पर रहा। 42 Tweets में तो सिर्फ कैप्टन व उनकी सरकार को निशाने पर रखा। दो दिन से उनके व कैप्टन के बीच जुबानी जंग भी Twitter पर खूब चल रही है। बीच-बीच में वह अपनी चुनावी सभाओं की फोटो भी शेयर करती रहीं। खास बात रही कि एक महीने में जितने भी छोटे-बड़े त्योहार या दिन आए, उन सभी को लेकर हरसिमरत ने Tweets किया। मात्र पांच बार मोदी की नीतियों का उल्लेख किया।

नवजोत सिद्धू : पंजाब से फोकस गायब, राहुल-प्रियंका का गुणगान

नवजोत सिद्धू भले ही भाजपा छोडऩे के बाद पंजाब के मंत्री बन गए हों, लेकिन Twitter पर उनके फोकस में पंजाब व पंजाब सरकार पूरी तरह से गायब रही। आचार संहिता लगने के बाद उन्होंने 60 Tweets किए। इनमें से 41 पर तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ही निशाने पर रहे। सिद्धू ने मोदी सरकार के खिलाफ जय जवान जय किसान जय नौजवान नामक 12 एपीसोड की वीडियो सीरिज भी चलाई। किसी भी Tweets पर प्रधानमंत्री ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी। 14 Tweets राहुल गांधी व इंडियन नेशनल कांग्रेस के लिए किए। सिद्धू ने होली की बधाई भी दी। उसमें भी पंजाब के किसी नेता को छोड़ राहुल व प्रियंका गांधी को ही टैग किया। उनकी प्रोफाइल पिक में भी वह दोनों हैं, लेकिन Facebook की डीपी में सोनिया गांधी का साथ मिला है।

भगवंत मान : Twitterछोड़ सिर्फ Facebook पर दिखा रहे फेस

हर छोटी-बड़ी रैली Facebook व Twitterपर लाइव करने व social media पर हर समय एक्टिव रहने वाले भगवंत मान इस बार कुछ Twitter से कुछ रूठे नजर आ रहे है। एक महीने में उन्होंने सिर्फ तीन Tweets किए। अपने अंदाज से जुदा मान की सक्रियता न होने से सभी हैरान है। यहीं कारण है कि यहां उनके फॉलोअर्स की संख्या नहीं बढ़ रही। लेकिन Facebook पर भगवंत मान खूब रैलियां कर रहे हैं। अगले दिन के प्रोग्राम बताने हों या विपक्ष पर पलटवार करना हो मान को Facebook का ही सहारा है।

प्रकाश सिंह बादल : social media से दूरी, लेकिन Twitter हैंडलर्स के दिलों से नहीं

पांच बार मुख्यमंत्री रहे प्रकाश सिंह बादल भले ही social media से दूर हों लेकिन Twitter हैंडलर्स पर उनके नाम से कुल नौ फर्जी अकाउंट हैं। हैरानी की बात है कि इन सभी अकांउट को फॉलो करने वाले लोगों की संख्या पांच हजार से ज्यादा है। कुछेक में कई महीनों से कोई Tweets नहीं किया गया लेकिन एक-दो में इन दिनों चुटकलों व शायरो-शायरी का दौर चलता है।

विजय सांपला : खुद को साबित करने में जुटे

भाजपा के केंद्रीय राज्य मंत्री विजय सांपला को इस बार भले ही टिकट के लिए मशक्कत करनी पड़ रही है, लेकिन social media पर बेहतर मैनेजमेंट के चलते वह सब पर भारी हैं। कुछ ही महीनों में जहां उन्होंने अकाउंट वेरिफाई करवा लिया, वहीं फॉलो करने व फॉलोअर्स के मामले में सबसे आगे हैं। उन्होंने मेरा लक्ष्य मेरा प्रयास होशियारपुर का संपूर्ण विकास नाम का अभियान भी चलाया है जिसमें अपने कामकाज व मोदी सरकार की नीतियों का जिक्र कर वह खुद को साबित करने में जुट हैं।

कैप्टन अमरिंदर सिंह : खुद को पॉजीटिव रख रहे, पलटवार से बचाव

सोशल मीडिया हैंडलिंग के लिए कैप्टन ने युवाओं की टीम का अलग से वार रूम तैयार कर रखा है। यह टीम उनके पल-पल की अपडेट social media पर अपडेट करने से नहीं चूकती। Facebook व इंस्टाग्राम पर वह लगातार पॉजीटिव पोस्ट शेयर करते हैं जिनमें लोगों से मेल-मिलाप व दिनचर्या शामिल है। लेकिन Twitter का प्रयोग वे विभिन्न मुद्दे उठाने, विरोधियों पर पलटवार करने के लिए करते हैं। बीते दो दिनों से उनकी हरसिमरत से चल रही Twitter war से राजनीतिक गलियारे में चर्चा है।

सुखबीर बादल : Facebook पर बादशाहत कायम

कांग्रेस व उनके नेता Twitter पर भले ही दिग्गज साबित हो रहे हों, लेकिन Facebook के बादशाह तो सुखबीर बादल ही हैं। करीब 25 लाख लोगों की पसंद सुखबीर के आसपास भी कोई नेता नहीं फटकता। कैप्टन व नवजोत सिद्धू का पेज सुखबीर के मुकाबले आधे लोगों तक का ही पसंदीदा है। वहीं सुखबीर की पत्नी व केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल का आंकड़ा तो तीन गुणा कम है।

पसंद के मामले में भगवंत मान ने भी मान बढ़ाया है। उनको बीस लाख के करीब लोग लाइक करते हैं। इस मामले में विजय सांपला यहां भी काफी पीछे हैं। उनके पेज को लाइक करने वाले दो लाख लोग भी नहीं। पाटियों के पेज की बात करें तो कांग्रेस यहां भी फिसड्डी साबित नजर आती है। पांच साल पहले ही अस्तित्व में आई आप के पेज को दस लाख से अधिक लोग लाइक करते हैं। पंजाब में सत्ताधारी होने के बावजूद कांग्रेस का आंकड़ा अकाली दल से भी कम पौने पांच लाख तक सिमट जाता है।

Twitter पर कांग्रेस का पलड़ा भारी

चुनाव में किस पार्टी का पलड़ा भारी रहेगा यह तो 23 मई को ही पता चलेगा लेकिन Twitter फॉलोअर्स के मामले में कांग्रेस के दिग्गज बाकी सूरमाओं पर भारी पड़े नजर आ रहे हैं। कैप्टन अमरिंदर सिंह व नवजोत सिद्धू सबसे आगे हैं। पांच लाख फॉलोअर्स की संख्या को क्रॉस कर चुके इन दोनों नेताओं के आसपास भी पंजाब का कोई नेता नहीं है। सिद्धू ने तो कैप्टन को भी पछाड़कर रखा है। कैप्टन अमरिंदर सिंह के जहां 5.16 लाख फॉलोअर्स हैं, वहीं नवजोत सिद्धू 5.87 लाख का आंकड़ा पूरा कर चुके हैं।

पिछले एक महीने में सिद्धू के फॉलोअर्स में 30 हजार व कैप्टन के 11 हजार का इजाफा हुआ। तीसरे नंबर पर 3.32 लाख के साथ सुखबीर बादल का नंबर आता है। चौथे पर 2.84 फॉलोअर्स के साथ भगवंत मान हैं। पार्टियों की बात करें तो इस मामले में भी कांग्रेस का पलड़ा भारी है। पंजाब कांग्रेस का पेज जहां 80 हजार, आप पंजाब का (65हजार) व शिरोमणि अकाली दल का पेज 50 हजार लोगों की पंसद है।

फॉलो करने के मामले में बड़े सतर्क

भले ही इन दिग्गजों के फॉलोअर्स की संख्या लाखों में है, लेकिन दूसरों को फॉलो करने में वे बहुत सजग रहते हैं। ज्यादातर नेता सौ से अधिक लोगों को ही Twitter पर फॉलो करते हैं, लेकिन इस मामले में भाजपा के सांसद व केंद्रीय राज्य मंत्री विजय सांपला सबसे जुदा हैं। वह पांच हजार से अधिक लोगों को खुद फॉलो करते हैं। सुखबीर की फॉलोइंग सबसे कम सिर्फ 27 है, जबकि कैप्टन अमरिंदर सिंह ने शतक ही मारा है। नवजोत सिद्धू की संख्या 143, भगवंत मान 216, सुखपाल खैहरा 47, हरसिमरत कौर बादल 79 लोगों को फॉलो करते हैं।

किसने -कितने किए Tweets

फॉलोअर्स के मामले में नवजोत सिद्धू बेशक सबसे आगे हैं, लेकिन उन्होंने बहुत कम Tweets किए। अप्रैल 2013 में Twitter ज्वाइन करने वाले सिद्धू 700 का आंकड़ा भी पार नहीं कर पाए। हरसिमरत कौर बादल ने सभी को पछाड़कर रखा है। उनके Tweets की संख्या 8500 से अधिक है। सांपला भी पीछे नहीं है। उन्होंने बहुत कम समय में 7700 से अधिक Tweets कर डाले। भगवंत मान व सुखपाल खैहरा अभी दो हजार का आंकड़ा भी पूरा नहीं कर पाए।

पंजाब के सिर्फ तीन नेताओं को फॉलो करते हैं प्रधानमंत्री

भले ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विश्वभर के 2168 लोगों को फॉलो करते हैं। उनमें से कुछ ऐसे भी हैं जो कई-कई महीने तक एक्टिव भी नहीं रहते लेकिन इस लिस्ट में पंजाब के सिर्फ तीन नेता हैं। इन तीन दिग्गजों में कैप्टन, सिद्धू व हरसिमरत कौर बादल हैं। इन तीनों नेताओं के अलावा शिअद क्या भाजपा में भी कोई ऐसा नेता नहीं जिन्हें प्रधानमंत्री फॉलो करते हों। 

नेता Twitter फॉलोअर्स      Facebook फॉलोअर्स
कैप्टन अमरिंदर सिंह 5.16 लाख 12.79 लाख
नवजोत सिद्धू 5.87 लाख 11.45 लाख
भगवंत मान 2.84 लाख 19.78 लाख
सुखपाल खैहरा 35 हजार 4.29 लाख
सुखबीर बादल 3.32 लाख 24.47 लाख
हरसिमरत कौर बादल 1.59 लाख 6.84 लाख
विजय सांपला 46 हजार 1.93 लाख
पंजाब कांग्रेस 80 हजार 4.75 लाख
शिरोमणि अकाली दल 65 हजार 5.59 लाख
आप पंजाब 48 हजार 10.40 लाख

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.