जेएनएन, जालंधर। लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण में रविवार को पंजाब की सभी 13 सीटों पर मतदान शुरू हो गया। जालंधर में सुबह सबेरे ही वोटर मतदान केंद्रों पर पहुंचना शुरू हो गए हैं। क्षेत्र के लगभग सभी पोलिंग बूथों पर लोगों की भारी कतारें लग गईं। दोपहर में मतदान में कुछ सुस्ती देखी गई हालांकि शाम को मतदान ने फिर तेजी पकड़ी। अंतिम आंकड़े आने तक जालंधर लोकसभा क्षेत्र में 63.02 फीसद वोटिंग दर्ज की गई है। यह आंकड़ा वर्ष 2014 लोकसभा चुनाव में दर्ज 67.10 फीसद से करीब चार फीसद कम है। विधानसभा क्षेत्रों में 65.20 फीसद वोटिंग के साथ Jalandhar West मतदान में सबसे आगे रहा। सबसे कम 58.82 फीसद मतदान जालंधर सेंट्रल में दर्ज किया गया। इससे पहले सुबह 7 बजे शुरू हुआ मतदान शाम 6 बजे के बाद तक चला। चुनाव आयोग की ओर से अभी अंतिम आंकड़े आने बाकी हैं।

गांव लड़ोई में भिड़े अकाली और कांग्रेसी

उधर, लड़ोई गांव में कांग्रेस और अकाली दल के वर्करों में भिड़ंत हो गई है। वर्कर एक-दूसरे के पोलिंग स्टॉल पर तोड़फोड़ का आरोप लगाया है। गांव लड़ोई के कांग्रेसी नेता नंबरदार जरनैल सिंह ने बताया कि उनका हर चुनाव में इस मोड़ पर बूथ लगाया जाता है। इस बार भी गांव के उसी मोड़ पर अपनी पार्टी का बूथ लगाया गया था। हम लोग केवल मशीन चेक करने गए थे कि पीछे से गांव के ही पूर्व पटवारी कुलविंदर सिंह व उसके साथियों ने टेंट उखाड़ना शुरू कर दिया। जब आकर उससे पूछा तो उसने गालीगलौज शुरू कर दी। उनसे हाथापाई हुई और फिर उन्होंने दोबारा अपना टेंट लगा लिया।

दूसरी तरफ सरपंच सुखविंदर सिंह सोडा ने बताया कि वह खुद तो मौके पर मौजूद नहीं थे लेकिन उनके द्वारा लगाए गए अकाली दल के बूथ पर उनके कार्यकर्ता बैठे गांव तीन चार कांग्रेसी आए और बूथ से टेबल और कागज उठाकर फेंकने लगे । इसके बाद पूर्व पटवारी कुलविंदर सिंह के साथ हाथापाई हुई। गांव के लोगों ने बीच-बचाव किया। दोनों पक्षो ने पुलिस को शिकायत की है। एसएसपी नवजोत सिंह माहल का कहना था कि विवाद ज्यादा नहीं भड़का, समय रहते स्थिति संभाल ली गई।

कई जगह ईवीएम में हुई गड़बड़ी

इस बीच कई बूथों पर ईवीएम में तकनीकी खराबी की खबरें आ रही हैं।  बूथ नंबर 154 सरकारी एलीमेंट्री स्कूल वडिंग में करीब 45 मिनट ईवीएम खराब रही। वोट डालने पहुंचे लोगों ने बटन दबाने के बाद एरर आने की शिकायत दर्ज करवाई जिसके बाद मशीन को बदला गया। वहीं, तुलसी एसडी सीनियर सेकेंडरी स्कूल के बूथ नंबर 97 में मशीन खराब होने की जानकारी मिली है। मिट्ठू बस्ती के पोलिंग स्टेशन में अभी तेजी नहीं आई है, इस बूथ पर जेपी नगर हरबंस नगर न्यू हरबंस नगर के मतदाता वोट डालते हैं।

कोई पहले ही डाल गया वोट, शिकायत दी

शहर के लाडोवाली रोड स्थित बूथ नंबर 63 बार एक वोटर ने पहले ही उनकी वोट डाले जाने की शिकायत दी है। पीएनटी कॉलोनी के रमेश चोपड़ा ने कहा कि जब वह बूथ पर पहुंचे तो उन्हें कहा गया कि उनकी वोट पड़ चुकी है। उन्होंने विरोध किया तो उनसे आईडी प्रूफ लाने को कहा गया। जब वे आईडी प्रूफ लेकर पहुंचे तो उन्हें मशीन चालू किए बगैर ही वोट डालने के लिए भेज दिया गया। इसके बाद ना तो मशीन से बीप की आवाज आई और ना ही वीवीपैट से पर्ची निकली। उन्होंने जिला चुनाव अधिकारी से मामले की जांच की मांग की है।

फिल्लौर में विक्रमजीत चौधरी को बसपा वर्करों ने दिखाई काली झंडियां

बहुजन समाज पार्टी के कार्यकर्ताओं ने फिल्लौर में कांग्रेस उम्मीदवार संतोष सिंह चौधरी के बेटे विक्रमजीत सिंह चौधरी का काली झंडियां दिखाकर विरोध किया और नारेबाजी की। उधर, फिल्लौर के गांव ठंडा कला में पहुंचे विक्रमजीत सिंह चौधरी ने आरोप लगाया कि पोलिंग अफसरों ने उनके अधिकारिक पोलिंग एजेंट को बूथ के अंदर नहीं बैठने दिया।

साईं दास स्कूल बना मतदाताओं के लिए आकर्षण का केंद्र

जालंधर के साईं दास स्कूल में बने वोटिंग बूथ को एक शादी समारोह की तरह सजाया गया। विद्यार्थियों ने बैंड बाजों के साथ वोटरों का बूथ पर स्वागत किया। एनसीसी के विद्यार्थियों ने मतदाताओं को सेल्यूट किया। यहां सेल्फी प्वाइंट भी स्थापित किया गया जहां लोगों ने वोट डालने के बाद फोटोज क्लिक करवाई।

जालंधर के साईं दास स्कूल में वोट डालने के बाद सेल्फी प्वाइंट पर फोटो खिंचवाते हुए 78 साल के कैप्टन सुभाष चंद्र व उनकी पत्नी सरला कालड़ा।

वोट डालने पहुंचे हरभजन सिंह


गढ़ा के सरकारी स्कूल पर बने वोटिंग बूथ पर क्रिकेटर हरभजन सिंह ने भी मतदान किया।

आम जनता ही नहीं, सेलेब्रिटीज में मतदान करने का जोश देखा जा रहा है। शहर स्थित गढ़ा के सरकारी स्कूल पर बने वोटिंग बूथ पर भारतीय टीम के सदस्य रहे क्रिकेटर हरभजन सिंह भी लोगों के बीच कतार में लगकर वोट डालने के लिए पहुंचे हैं।

जालंधर लोकसभा सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार संतोख सिंह चौधरी फिल्लौर में परिवार सहित वोट डालने पहुंचे।

उत्तर-पश्चिमी दिल्ली से भाजपा प्रत्याशी हंसराज हंस ने बेटे जालंधर में बेटे नवराज हंस के साथ मतदान किया।

भाजपा के दिग्गज नेता एवं पूर्व मुख्य संसदीय सचिव केडी भंडारी ने अपनी पत्नी नीना, बेटे संदीप, बहू नमिता के साथ मतदान किया। उन्होंने लोगों से वोट की ताकत को पहचाने और मतदान अवश्य करने की अपील की।

जालंधर के डीसी वरिंदर कुमार शर्मा ने पत्नी परवीन शर्मा के साथ लाडो वाली रोड स्थित पोलिंग बूथ पर मतदान किया। उनके साथ जालंधर डेवलपमेंट अथॉरिटी के चीफ एडमिनिस्ट्रेटर जतिंदर जोरवाल भी थे।

सुबह प्रभात नगर में वोट डालने के लिए कतारों में लगे वोटर।


फर्स्ट टाइम वोटरः जालंधर के गढ़ा स्थित सरकारी स्कूल में अपनी पहली वोट का इस्तेमाल करने के बाद उंगली पर लगे निशान को दिखाती हुईं सुरभि, कविता और आनंदिता।

फर्स्ट टाइम वोटरों को दिए गए प्रमाणपत्र

शहर में युवाओं के साथ बुजुर्गों ने भी जोश दिखाया। लद्देवाली में के बूथ में सुबह 7 बजे ही लंबी कतार लग गई। पहले आधे घंटे में औसतन प्रत्येक एक मिनट में एक वोट डाला गया। फर्स्ट टाइम वोटरों को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित भी किया गया। सुभाष नगर के बूथ नंबर 78 में अपने मत का इस्तेमाल करने के लिए शीतला मंदिर के प्रबंधक कुणाल गोस्वामी, अखिल भारतीय दुर्गा सेना संगठन के प्रवक्ता राकेश महाजन भी पहुंचे। चंदन नगर स्थित शिव देवी गर्ल्स हाई स्कूल में पूर्व मेयर राकेश राठौर के साथ जिला भाजपा के अध्यक्ष रमन पब्बी व पारिवारिक सदस्यों ने भी मत का प्रयोग किया। बूथ नंबर 60 आशा विद्या मंदिर अवतार नगर सबसे पहला वोट दिव्यांग अनिल कुमार ने डाला।

फर्स्ट टाइम वोटर जसमीन कौर को प्रमाणपत्र देकर सम्मानित किया गया।

16 लाख मतदाता करेंगे प्रत्याशी के भाग्य का फैसला

जालंधर में करीब 16 लाख मतदाता 19 प्रत्याशियों के भाग्या का फैसला करेंगे। प्रमुख प्रत्याशियों में कांग्रेस के चौधरी संतोख सिंह, अकाली-भाजपा गठबंधन के चरनजीत सिंह अटवाल, आप की ओर से पूर्व जस्टिस जोरा सिंह और पंजाब डेमोक्रेटिक एलायंस (बसपा) के बलविंदर कुमार शामिल हैं। इस सीट के अंतर्गत 9 विधानसभा क्षेत्र - आदमपुर, करतारपुर, नकोदर, फिल्लौर, जालंधर वेस्ट, जालंधर सेंट्रल, जालंधर नॉर्थ, जालंधर कैंट और शाहकोट आते हैं।

डीसी ने लिया इंतजामों का जायजा

इससे पहले सुबह डिप्टी कमिश्नर वरिंदर कुमार शर्मा वेबकास्टिंग के जरिए जिला प्रशासकीय कांप्लेक्स में पोलिंग बूथों पर इंतजामों का जायजा लिया।


हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Pankaj Dwivedi