Move to Jagran APP

Bhatinda, Punjab Lok Sabha Election 2019 Live: हर‍सिमरत कौर व राजा वडिंग में राेचक मुकाबला

Lok Sabha Election 2019 में बठिंडा सीट पर इस बार दिलचस्‍प मुकाबला है। इस क्षेत्र में केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल और कांग्रेस के अमरिंदर सिंह राजा वडिंग के बीच है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Sat, 18 May 2019 05:31 PM (IST)Updated: Thu, 23 May 2019 11:12 AM (IST)
Bhatinda, Punjab Lok Sabha Election 2019 Live: हर‍सिमरत कौर व राजा वडिंग में राेचक मुकाबला
Bhatinda, Punjab Lok Sabha Election 2019 Live: हर‍सिमरत कौर व राजा वडिंग में राेचक मुकाबला

बठिंडा, जेएनएन। Bhatinda, Punjab Lok Sabha Election 2019 Live: पंजाब की हॉट सीटों में से एक बठिंडा में इस बार बादल परिवार की प्रतिष्ठा दांव पर है। यह सीट शिअद का गढ़ रही है। 1962 से लेकर 2014  तक 10 बार शिअद ने ही बाजी मारी है। इस सीट पर इस बार बेहद रोचक मुकाबला है। शिअद प्रत्‍याशी ह‍रसिमरत कौर बादल 168138 वोटों के साथ आगे चल रही है। कांग्रेस के अमरिंदर सिंह राजा वडिंग 161911 वोटों के साथ पीछे चल रहे हैं।

prime article banner

पिछले चुनाव में हरसिमरत कौर ने कांग्रेस के मनप्रीत बादल को 19,395 वोटों से हराया था। इस बार हरसिमरत कौर बादल और अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग के बीच है। पंजाब डेमोक्रेटिक अलायंस (पीडीए) के सुखपाल खैहरा और आप की प्रो. बलजिंदर कौर भी मैदान में हैं। यह दोनों ही प्रत्याशी ग्रामीण क्षेत्र के वोट बैंक को प्रभावित कर सकते हैं। अकाली वर्करों को बंधक बनाने के बाद केंद्रीय मंत्री व शिअद प्रत्याशी हरसिमरत कौर बादल के धरने और आप प्रत्याशी बलजिंदर कौर पर हमले के बाद उनके धरने ने मुकाबला दिलचस्प बना दिया।

हरसिमरत ने लगाया पूरा जोर

2009 में हरसिमरत ने यहां से करीब 1.20 लाख वोट से कैप्टन अमरिंदर सिंह के बेटे रणइंदर सिंह को पराजित किया, लेकिन 2014 के चुनाव में अपने देवर मनप्रीत बादल से मिली चुनौती के कारण वह 19,395 वोट से ही जीत पाईं। इस बार भी हरसिमरत को वैसी ही चुनौती का सामना करना पड़ा है और चुनाव अभियान के दौरान उन्‍होंने और शिअद ने पूरा जोर लगाया।

वडिंग ने भी झोंकी पूरी ताकत

दूसरी तरफ इस बार कांग्रेस ने गिद्दड़बाहा विधानसभा हलके से युवा विधायक अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग को मैदान में उतारा। उन्होंने प्रचार के आक्रामक तरीके से मुकाबले को काफी रोचक बना दिया। वह युवा कांग्रेस के अध्यक्ष रह चुके हैं। वडिंग ने भी

बेअदबी और बेरोजगारी का मुद्दा सरगर्म

कांग्रेस ने जिस दिन राजा वडि़ंग के नाम की घोषणा की थी, तो शिअद नेताओं ने राहत महसूस की थी, लेकिन जैसे ही वडि़ंग ने अगले दिन गांव बादल में एक गरीब के घर में ठहरकर चुनाव प्रचार की ताल ठोंकी, अकाली नेताओं के माथे पर त्योरियां चढ़ गईं। कुछ ही दिनों मेंं हलके मुकाबले की चर्चा कड़ी टक्कर में बदल गई। मुद्दों की बात करें तो बेअदबी का मुद्दा यहां काफी गर्म रहा। बेअदबी पर हरसिमरत को, तो बेरोजगारी पर वडि़ंग को विरोध का सामना करना पड़ा।

विधानसभा चुनाव में नौ में से पांच विधानसभा आप ने जीती

बठिंडा प्रदेेेश के मालवा क्षेत्र में आता है। मालवा की धरती को सियासी प्रयोगशाला की जमीन भी माना जाता है। राज्य में जब भी कोई आंदोलन चला तो बठिंडा-मानसा के लोगों ने सबसे पहले उसका प्रभाव कुबूला। इसी वजह से यहां से दो बार सीपीआइ के भान सिंह भौरा विजयी हुए। खालिस्तानी आंदोलन चला तो शिअद (मान) के सुच्चा सिंह सबसे बड़े अंतर से जीते। आम आदमी पार्टी की हवा चली तो विधानसभा चुनाव में बठिंडा के नौ हलकों में से पांच में आप के प्रत्याशियों ने जीत दर्ज की। शिअद व कांग्रेस को दो-दो सीटों से संतोष करना पड़ा। 

----
मतदाताओं की संख्या
कुल मतदाता: 16,13,616
पुरुष: 8,53,501
महिला: 7,60,095
---
जातिगत समीकरण
सिख: 66.5 फीसद
हिंदू: 31.5 फीसद
मुस्लिम: 1.5 फीसद
अन्य: 0.5 फीसद

-------

लोकसभा चुनाव 2014 रिजल्ट

प्रत्याशी                 पार्टी           वोट मिले

हरसिमरत कौर बादल अकाली दल  5 ,14,727  (19,395 वोटों से जीतीं)

मनप्रीत बादल           कांग्रेस           4,95,332 
जसराज सिंह लोंगिया    आप            87,901

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK