आइजोल, पीटीआइ। मिजोरम विधानसभा चुनाव में नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) ने भी उतरने का ऐलान किया है। 28 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव में एनपीपी आठ सीटों पर अपने उम्मीदवारों को उतारेगी। गुरुवार को पार्टी के राष्ट्रीय सचिव लालरीना ने मीडिया से बातचीत के करते हुए बताया कि एनपीपी को मिजोरम में इसके अध्यक्ष और मेघालय के मुख्यमंत्री कॉनराड संगमा ने 29 सितंबर को लॉन्च किया है।

लालरीना ने बताया कि पार्टी के उम्मीदवार गुरुवार और शुक्रवार को अपने नामांकन दाखिल करेंगे। बतादें कि शुक्रवार को नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख है। लालरीना ने कहा, पूर्व संसदीय सचिव ने कांग्रेस द्वारा टिकट न दिए जाने के बाद हाल ही में इस्तीफा दे दिया है अब वो असम की सीमा पर स्थित कोलासिब जिले की तुइरियल सीट से एनपीपी के उम्मीदवार होंगे।

एनपीपी राज्य इकाई संयोजक लिआनजुआला दम्पा विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगे, जबकि रिटार्यड इंडियन फारेस्ट ऑफिसर (आईएफएस) बी सुंजलंग चम्फाई उत्तर सीट से अपनी किस्मत आजमाएंगे। पूर्व भूमिगत हमार पीपुल्स कन्वेंशन (एचपीसी), हिंगचुंगनुंगा के पूर्व अध्यक्ष, सेर्लूई सीट में एनपीपी के टिकट पर नामांकन दाखिल करेंगे, एक पत्रकार और फ्रेशर प्रतिष्ठित सर्चिप सीट से मुख्यमंत्री लाल थान्हावला और ज़ोरम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार लाल्डुहोमा जैसे दिग्गजों के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे।

पहली बार चुनावी मैदान में उतरे जॉन लालरेरुता, लालहुलियाना और डी डी चक्मा क्रमश: कोलासिब, थोरंग और तुइचॉन्ग सीटों से चुनाव लड़ेंगे। मेघालय में, एनपीपी सत्तारूढ़ एमडीए गठबंधन का प्रमुख भागीदार है, जबकि नगालैंड और मणिपुर में यह सत्तारूढ़ गठबंधन का भी हिस्सा है। यह केंद्र में भाजपा की अगुवाई वाली एनडीए सरकार और उत्तर पूर्व लोकतांत्रिक गठबंधन का हिस्सा है।

Posted By: Ravindra Pratap Sing

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप