नई दिल्ली, प्रेट्र। राकांपा सांसद उदयराजे भोसले भाजपा में शामिल हो गए। मराठा शासक छत्रपति शिवाजी का वंशज होने के कारण राजनीतिक वह सातारा में प्रभाव रखते हैं। सतारा के सांसद ने भाजपा में शामिल होने के लिए लोकसभा सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है। वरिष्ठ कांग्रेस नेता और महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण ने कहा कि सातारा से उपचुनाव में भोसले के खिलाफ उनके उतरने की खबर अफवाह है।

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा, महासचिव भूपेंदर यादव और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस इस मौके पर मौजूद थे। भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि राज्य में भाजपा की अगुआई वाला गठबंधन तीन चौथाई बहुमत से सत्ता में आएगा। उदयराजे ने कहा कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा चलाई जा रही नीतियों से सहमत हैं और भाजपा नेता के रूप में वह महाराष्ट्र के लिए काम करेंगे।

शाह ने कहा कि भोसले का भाजपा में शामिल होना आने वाले विधानसभा चुनाव में मददगार साबित होगा। 2014 के विधानसभा चुनाव में 288 सीटों में से भाजपा 122 पर विजयी हुई थी। भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि फड़नवीस सरकार ने राज्य के चौतरफा विकास के लिए काम किया है और पांच वर्षो के शासन में गर्व को बहाल किया है।

मोदी सरकार ने उदयराजे को जमीन बेचने का लालच दिया है : राकांपा

उदयराजे के भाजपा में शामिल होने पर राकांपा ने आरोप लगाया है कि नरेंद्र मोदी सरकार ने उन्हें अपनी पूर्ववर्ती रियासत में भूमि बेचने की अनुमति देने का वादा किया है। वर्तमान कानून के अनुसार राजघराने के सदस्यों के पास भूमि बेचने, बंधक रखने या इस्तेमाल का अधिकार नहीं है। राकांपा के प्रवक्ता नवाब मलिक ने कहा कि शरद पवार की अगुआई वाली पार्टी उपचुनाव में सातारा सीट पर कब्जा बरकरार रखेगी।

राकांपा में शामिल हुए पूर्व भाजपा विधायक घोड़मारे

राकांपा और कांग्रेस के नेताओं में भाजपा-शिवसेना में शामिल होने की होड़ के बीच पूर्व भाजपा विधायक विजय घोड़मारे शनिवार को राकांपा में शामिल हो गए। नागपुर जिले में ¨हगना विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कर चुके घोड़मारे शरद पवार की मौजूदगी में राकांपा में शामिल हुए।

अगले सप्ताह से पवार शुरू करेंगे महाराष्ट्र दौरा

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव को लेकर संकट का सामना कर रही राकांपा के अध्यक्ष शरद पवार अगले सप्ताह से राज्य का दौरा शुरू करेंगे। उनका राज्य दौरा 17 सितंबर से शुरू होगा। इस दौरान वह पार्टी के जमीनी स्तर तक के नेताओं से मुलाकात करेंगे। 79 वर्षीय नेता पहले चरण में 10 जिलों का दौरा करेंगे।

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से संबंधित अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Sachin Mishra

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप