मुंबई, एएनआइ। Maharashtra Election Result 2019: महाराष्‍ट्र विधानसभा चुनाव के बाद मुख्‍यमंत्री पद की उम्‍मीदवारी के लिए पेंच फंस गया है। शिवसेना प्रमुख उद्वव ठाकरे ने 50-50 फार्मूले पर सीएम पद की उम्‍मीदवारी के लिए दावा ठोंका है।  उद्वव ठाकरे ने कहा कि किसी के दबाव में मैं झुका नहीं। जनादेश सबकी आंखें खोलने वाला है। चुनाव से पहले अमित शाह से 50-50 फार्मूले पर बात हुई थी और 50-50 फार्मूले पर शिवसेना नहीं झुकेगी।  आगे जब स्थिति साफ होगी तो हम देखेंगे। पूरे नतीजे आने के बाद हम भाजपा के साथ आगे बातचीत करेंगे।

उन्‍होंने कहा कि आदित्य की जीत पर एक अभिभावक के तौर पर गर्व महसूस कर रहा। महाराष्ट्र की जनता ने जागरूक होकर मतदान किया, मैं जनता को धन्यवाद कहता हूं। उन्‍होंने कहा कि देवेंद्र फडणवीस से बात हुई, हम दोनों ने एक-दूसरे को बधाई दी। उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस के बारे में पूछा, इसके अलावा कोई बात नहीं हुई। 

उद्धव के तेवरों से यह साफ है कि आने वाले दिनों में भाजपा-शिवसेना में सीएम पद को लेकर खींचतान देखने को मिल सकती है। प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान जब उद्धव से पूछा गया कि क्या इस बार शिवसेना का सीएम होगा तो उन्होंने कहा- आपके मुंह में घी शक्कर। उद्धव ने कहा कि बड़ा भाई-छोटा भाई का कोई फर्क नहीं है। उन्होंने जोर देकर कहा कि शिवसेना 50-50 फॉर्मुले पर नहीं झुकेगी और फॉर्मुला तय होने के बाद ही सरकार बनाने का दावा पेश किया जाएगा।

नतीजों ने भाजपा को दिया तनाव 

शिवसेना प्रमुख ने कहा कि चुनाव में शरद पवार को जो सफलता मिली है, उससे उन्हें कोई तकलीफ नहीं हुई है। बता दें कि इस बार शरद पवार की एनसीपी ने प्रदर्शन में सुधार किया है। इस दौरान उद्धव ने स्पष्ट किया कि सरकार भाजपा-शिवसेना गठबंधन की बनेगी। उद्धव ने साथ में यह भी कहा कि केंद्र सरकार के मुद्दों पर प्रचार नहीं होना चाहिए था, यह चुनाव स्थानीय मुद्दों पर होना चाहिए था।

2014 में भी भाजपा को नहीं मिला था बहुमत

2014 के विधानसभा चुनाव में भाजपा-शिवसेना ने अलग-अलग चुनाव लड़ा था। इसमें भाजपा को 122 सीटें और शिवसेना ने 63 सीटें जीती थीं। महाराष्ट्र में सर्वाधिक सीटें जीतने के बाद भी बहुमत के आंकड़े 145 से दूर रहने पर भाजपा को शिवसेना के साथ गठबंधन कर सरकार बनानी पड़ी थी।

  

 

Posted By: Arun Kumar Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस