नई दिल्ली, एजेंसी। Maharashtra Election Result 2019: गुरुवार सुबह से चल रही मतगणना अब भी जारी है और रुझानों व परिणामों के अनुसार भाजपा-शिवसेना गठबंधन को बहुमत मिलता दिख रहा है। मतगणना शुरू हुई तो नेता सांसें थामकर टीवी चैनलों पर नजर गड़ाए हुए थे। जैसे-जैसे मतगणना आगे बढ़ी, वैसे-वैसे रुझानों का सिलसिला भी शुरू हो गया। एक के बाद एक आते रुझानों और फिर परिणामों ने किसी की धड़कनें बढ़ाई तो कोई नेता मूंछों को तांव देने लगा। हालांकि, यह परिणाम कोई अप्रत्याशित नहीं हैं। तमाम Exit Polls में भाजपा-शिवसेना को बहुमत मिलते दिखाया गया था और परिणाम भी इसी बात की तस्दीक कर रहे हैं।

क्या हैं ताजा हालात

चुनाव आयोग की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार भाजपा 52 सीटें जीत चुकी है, जबकि 50 सीटों पर उसे बढ़त हासिल है। यानि कुल मिलाकर भाजपा की झोली में 102 सीटें जाती दिख रही हैं। भाजपा की सहयोगी पार्टी शिवसेना को 39 सीटों पर जीत दर्सीज कर चुकी है, जबकि 17 पर पार्टी को बढ़त हासिल है, यानि कुल 56 सीटों पर शिवसेना ने पकड़ बना रखी है। दूसरी तरफ कांग्रेस ने 24 सीटों पर जीत दर्ज की है और उसे 22 पर बढ़त हासिल है, जबकि उसकी सहयोगी एनसीपी को 29 सीटों पर जीत मिल चुकी है और 17 पर बढ़त है। इस तरह भाजपा-शिवसेना के पास कुल 158 सीटों पर बढ़त हासिल है, जबकि कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन को 110 सीटों पर जीत मिलती दिख रही है।

न्यूज 24 का Exit Poll

महाराष्ट्र में 21 अक्टूबर को सभी 288 सीटों के लिए मतदान हुआ था। न्यूज 24 के Exit Poll की बात करें तो यहां भाजपा-शिवसेना को 181 सीट मिलते दिखाया गया था। प्रमुख विपक्षी पार्टियों (कांग्रेस-एनसीपी) गठबंधन को 69 सीटें मिलते दिखाया गया था, जबकि अन्य को 15 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया था।

इंडिया टीवा का सर्वे

इंडिया टीवी ने भी महाराष्ट्र में 21 अक्टूबर को मतदान के बाद शाम को Exit Poll दिखाया था। इंडिया टीवी के एग्जिट पोल में भाजपा-शिवसेना को 230 सीटें मिलती हुई दिखाया था, दूसरी तरफ चैनल के Exit Poll में कांग्रेस-एनसीपी को 48 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया था। 10 सीटें अन्य के खाते में जाने की बात भी इस Exit Poll में कही गई थी।

आजतक का Exit Poll

आजतक ने अपने Exit Poll में भाजपा-शिवसेना को 166 से 194 तक सीटें मिलने का अनुमान व्यक्त किया था। दूसरी तरफ कांग्रेस-एनसीपी को 72 से 90 तक सीटें मिलने का अनुमान इस Exit Poll में लगाया गया था। इस Exit Poll की खास बात यह थी कि इसमें अन्य को 22 से 34 तक सीटें मिलने की बात कही गई थी।

रिपब्लिक चैनल के Exit Poll में NDA 200 पार

रिपब्लिक चैनल के सर्वे में भाजपा-शिवसेना को 200 के आंकड़े के पार दिखाया गया था। चैनल के अनुसार इस गठबंधन को 216 से 230 तक सीटें मिल सकती हैं, जबकि चैनल ने कांग्रेस को 44-65 सीटें मिलने का अनुमान व्यक्त किया था। यही नहीं 8-11 सीटें अन्य को मिलने का अनुमान भी चैनल ने लगाया था।

यह भी पढ़ें : Haryana, Maharashtra Election Result 2019 LIVE

यह भी पढ़ें : Maharashtra Election Result 2019 LIVE

एबीपी के Exit Poll में भी NDA को बड़ी बढ़त

एबीपी और सी-वोटर के सर्वे ने भी भाजपा-शिवसेना गठबंधन को 200 के आंकड़े के पार दिखाया था। इस सर्वे में गठबंधन को 204 सीटें मिलने की बात कही गई थी, जबकि सर्वे में कांग्रेस-एनसीपी को 69 सीटें मिलने का अनुमान व्यक्त किया गया था। इसके अलावा 15 सीटें अन्य को मिलने का अनुमान लगाया गया था।

Posted By: Digpal Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस