Move to Jagran APP

Maharashtra Assembly Election 2019: विधानसभा चुनाव में नहीं चली प्रकाश अंबेडकर की रणनीति, 274 में से सिर्फ एक सीट पर बढ़त

Maharashtra Assembly Election Result 2019 महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में प्रकाश अंबेडकर कुछ खास कमाल नहीं कर पाए और उनकी पार्टी सिर्फ एक सीट पर आगे चल रही है।

By Mohit PareekEdited By: Published: Thu, 24 Oct 2019 02:22 PM (IST)Updated: Thu, 24 Oct 2019 03:58 PM (IST)
Maharashtra Assembly Election 2019: विधानसभा चुनाव में नहीं चली प्रकाश अंबेडकर की रणनीति, 274 में से सिर्फ एक सीट पर बढ़त
Maharashtra Assembly Election 2019: विधानसभा चुनाव में नहीं चली प्रकाश अंबेडकर की रणनीति, 274 में से सिर्फ एक सीट पर बढ़त

नई दिल्ली, जेएनएन। महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में बीजेपी गठबंधन सरकार बनाता नजर आ रहा है। वहीं कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन इस बार भी खास प्रदर्शन नहीं कर पाया। दोनों बड़े गठबंधन के साथ इस बार नजर थी प्रकाश अंबेडकर की पार्टी बहुजन आघाड़ी पर, जिसकी रणनीति विधानसभा चुनाव में फेल होती दिख रही है। जिस पार्टी ने लोकसभा चुनाव में महाराष्ट्र की कई सीटों पर अहम रोल निभाया था, वो उसके 274 में से सिर्फ एक प्रत्याशी आगे चल रहे हैं और नतीजे आने तक इनमे बदलाव भी हो सकता है।

loksabha election banner

चुनाव से पहले अंदाजा लगाया जा रहा था कि प्रकाश अंबेडकर की पार्टी को 20 सीटें मिल सकती हैं और पार्टी कई सीटों पर अपने गणित से दूसरी पार्टियों का खेल खराब कर सकती हैं। हालांकि जनता की ओर से किए गए फैसले में प्रकाश अंबेडकर को जनता ने नकार दिया है और पार्टी सिर्फ दो-चार सीटों पर अहम भूमिका में है। वहीं इससे पहले हुए लोकसभा चुनाव में अंबेडकर ने कई पार्टियों के लिए मुश्किल खड़ी की थी और कुछ सीटों पर पार्टी के समर्थन से उम्मीदवार जीते भी थे।

दरअसल, लोकसभा चुनाव में बहुजन आघाड़ी असदुद्दीन ओवैसी की AIMIM पार्टी एक साथ चुनावी मैदान में उतरे थे। इस दौरान कई सीटों पर दोनों के सहयोग ने डेढ़ लाख से ज्यादा और कई सीटों पर एक लाख से ज्यादा वोट हासिल किए थे। इस विधानसभा चुनाव में वंचित बहुजन अघाड़ी अकेले मैदान पर है और जनता ने भी उन्हें अकेला छोड़कर दूसरी पार्टियों पर भरोसा जिताया है और वोट प्रतिशत भी एक प्रतिशत से कम रहा है।

बता दें कि प्रकाश अंबेडकर की पार्टी वंचित बहुजन अघाड़ी ने 274 उम्मीदवार उतारे थे और अभी दो सीटों पर उनके उम्मीदवार आगे चल रहे हैं। हाल ही में वंचित बहुजन आघाडी नेता प्रकाश आंबेडकर को आरे जंगल में पेड़ों की कटाई का विरोध करने जाने पर हिरासत में ले लिया गया था। संसद के दोनों सदन राज्यसभा और लोकसभा से सांसद रह चुके प्रकाश अंबेडकर भारत रत्न डॉ॰ भीमराव आम्बेडकर के पोते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.