Move to Jagran APP

महाराष्ट्र में बनेगी भाजपा की सरकार, देवेंद्र फडणवीस ने दिए साफ संकेत

महाराष्ट्र में शिवसेना और भाजपा के बीच चल रही सत्ता संग्राम के बीच देवेंद्र फडणवीस को भारतीय जनता पार्टी के विधायक दल की बैठक में महाराष्ट्र भाजपा विधायक दल का नेता चुना गया है।

By Prateek KumarEdited By: Published: Wed, 30 Oct 2019 06:33 PM (IST)Updated: Wed, 30 Oct 2019 09:40 PM (IST)
महाराष्ट्र में बनेगी भाजपा की सरकार, देवेंद्र फडणवीस ने दिए साफ संकेत
महाराष्ट्र में बनेगी भाजपा की सरकार, देवेंद्र फडणवीस ने दिए साफ संकेत

मुंबई (राज्य ब्यूरो)। सहयोगी दल शिवसेना के तमाम नखरों और ‘विकल्प खुले रहने’ की धमकियों के बीच पुनः भाजपा विधायक दल के नेता चुने गए देवेंद्र फडणवीस ने पूरे आत्मविश्वास के साथ कहा कि जल्द ही महाराष्ट्र में ‘महागठबंधन’ की सरकार बनेगी और पूरे पांच साल चलेगी। पता चला है कि फडणवीस के विधायक दल का नेता चुने जाने के साथ ही भाजपा ने शिवसेना के साथ अनौपचारिक बातचीत का दौर तेज कर दिया है।

loksabha election banner

गठबंधन की बनेगी सरकार

बुधवार को दोपहर बाद पुनः विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद देवेंद्र फडणवीस ने न सिर्फ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के साथ-साथ शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे का भी अब तक मिले उनके सहयोग के लिए आभार व्यक्त किया, बल्कि पूरे आत्मविश्वास के साथ कहा कि जल्दी ही राज्य में उनके गठबंधन के सभी दल मिलकर सरकार बनाएंगे।

मतदाताओं ने महागठबंधन को दिया है जनादेश 

फडणवीस ने साफ कहा कि महाराष्ट्र के मतदाताओं ने जनादेश महागठबंधन के पक्ष में दिया है। इसलिए बहुत जल्द महागठबंधन राज्य में सरकार बनाने जा रहा है। फडणवीस ने शिवसेना द्वारा ‘विकल्प खुले रहने’ की बात को मजाक में उड़ाते हुए कहा कि हालांकि ‘वैकल्पिक सरकार’ की भी अफवाहें उड़ रही हैं, लेकिन यह एक मनोरंजन से अधिक कुछ नहीं है।

शक्ति प्रदर्शन के बीच विधायक दल का नेता

फडणवीस के अनुसार 1995 के बाद से किसी दल को 75 से ज्यादा सीटें नहीं मिली थीं। लेकिन भाजपा को पिछले चुनाव में 122 और इस चुनाव में 105 सीटें मिली हैं। भाजपा ने आज पूरे शक्तिप्रदर्शन के साथ विधायक दल का नेता चुने जाने की प्रक्रिया पूर्ण की। सभी नवनिर्वाचित विधायक सिर में भगवा साफा बांधकर विधान भवन में आयोजित भाजपा विधायक दल की बैठक में पहुंचे। विधायक ‘जय शिवाजी’ और ‘भारत माता की जय’ के नारे भी लगा रहे थे। इस अवसर पर केंद्रीय पर्यवेक्षक के रूप में केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर एवं पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अविनाश राय खन्ना भी उपस्थित थे। देवेंद्र फडणवीस को भाजपा विधायक दल का नेता चुने जाने का प्रस्ताव प्रदेश अध्यक्ष एवं नवनिर्वाचित विधायक चंद्रकांत पाटिल ने रखा और कुल 11 विधायकों ने इस प्रस्ताव का अनुमोदन किया।

कांंग्रेस और राकांपा सरकार की कमजोरी पर किया इशारा

पाटिल देवेंद्र फडणवीस को विधायक दल का नेता चुने जाने का प्रस्ताव रखते हुए इशारों-इशारों में कांग्रेस और राकांपा सरकार की कमजोरियों की ओर इशारा करना नहीं भूले। उन्होंने कहा कि फडणवीस के पिछले शासनकाल में विरोध प्रदर्शन और आंदोलन तो कई हुए, लेकिन कोई उन्हें हटाने की मांग लेकर दिल्ली नहीं गया। यह कहते हुए पाटिल का इशारा कांग्रेस की विलासराव देशमुख सरकार की ओर था, जिसमें मुख्यमंत्री को हटाने के लिए अक्सर कांग्रेसी नेताओं के ही प्रतिनिधिमंडल कांग्रेस आलाकमान से मिलने जाया करते थे। इसी प्रकार पाटिल ने फडणवीस सरकार में किसी के भी गोली से न मारे जाने की बात याद दिलाते हुए कांग्रेसनीत सरकार के कार्यकाल में हुए मावल कांड की याद दिलाई, जिसमें आंदोलन कर रहे किसानों पर गोली चलाई गई थी, और कुछ किसान मारे गए थे।

किसी भी समझौते से किया इनकार

एक ओर जहां देवेंद्र फडणवीस एक दिन पहले ही शिवसेना के साथ ढाई-ढाई साल के मुख्यमंत्री के किसी भी समझौते या आश्वासन से इंकार कर चुके हैं, वहीं आज विधानभवन में कई भाजपा नेताओं ने स्वीकार किया कि शिवसेना के तीखे तेवरों के बावजूद उसके साथ सरकार बनाने की अनौपचारिक बातचीत जारी है, और एक सप्ताह के अंदर ही नई सरकार शपथ ले लेगी। माना जा रहा है कि भाजपा शिवसेना को उपमुख्यमंत्री पद के साथ उसके संख्या बल के अनुसार पिछली सरकार के बराबर ही मंत्रीपद देने पर राजी हो जाएगी। लेकिन गृह, नगरविकास, राजस्व और सार्वजनिक निर्माण मंत्रालय पर शिवसेना के साथ कोई समझौता होने की गुंजाइश कम ही है।

ईयू सांसदों की कश्मीर यात्रा पर चिदंबरम ने सरकार पर कसा तंज, कहा- संसद भी आएं


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.