Move to Jagran APP

राहुल गांधी बोले, मैं गरीबों और पीएम उद्योगपतियों का फायदा देखते हैं

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने जबलपुर में नर्मदा पूजा की। इस दौरान उनके साथ पार्टी नेता कमल नाथ और ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया मौजूद रहे।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Sat, 06 Oct 2018 05:33 PM (IST)Updated: Sat, 06 Oct 2018 09:16 PM (IST)
राहुल गांधी बोले,  मैं गरीबों और पीएम उद्योगपतियों का फायदा देखते हैं
राहुल गांधी बोले, मैं गरीबों और पीएम उद्योगपतियों का फायदा देखते हैं

नईदुनिया, मुरैना। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मध्य प्रदेश के मुरैना में एकता परिषद की सभा को संबोधित करते हुए कहा कि गरीबों व वनवासियों को घर या खेती के लिए जमीन नहीं मिलती, लेकिन केंद्र की भाजपा सरकार देश के 15 उद्योगपतियों को जादू से जमीन उपलब्ध करा देती है।

loksabha election banner

मैं किसी काम को करने से पहले गरीबों के फायदे व नुकसान देखता हूं। यदि गरीबों को फायदा होता है तो उस योजना को लागू करता हूं, लेकिन देश के प्रधानमंत्री जो भी योजना बनाते हैं, उनमें उद्योगपतियों का फायदा देखते हैं।

 Rahul gandhi in morena

जमीन की मांग को लेकर दो दिन पहले ग्वालियर से दिल्ली कूच करने वाले 25 हजार सत्याग्रहियों का मुरैना में पहला पड़ाव था, उसी सभा में कांग्रेस अध्यक्ष शामिल हुए थे। इस दौरान उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने जल, जंगल व जमीन पर अधिकार के लिए भूमि अधिग्रहण बिल व ट्राइबल बिल (अनुसूचित जनजाति और अन्य पारंपरिक वन निवासी, वन अधिकारों की मान्यता अधिनियम, 2006) भी पारित किया था। लेकिन, भाजपा सरकार ने इन्हें लागू नहीं किया, बल्कि उनमें बदलाव करने का प्रयास किया।

कांग्रेस जल, जंगल और जमीन के अधिकार को लेकर हमेशा भूमिहीनों, गरीबों के साथ व एकता परिषद के साथ खड़ी है। एकता परिषद के मंच से परिषद के वीपी राजगोपाल, जलपुरुष राजेंद्र सिंह, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ, प्रदेश कांग्रेस चुनाव अभियान समिति के अध्यक्ष ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भी सत्याग्रहियों को संबोधित किया।

वनवासियों को जेल में डाल देती है सरकार
कांग्रेस अध्यक्ष बोले कि नीरव मोदी, विजय माल्या जैसे लोग देश से मनरेगा के लिए जितना कांग्रेस ने बजट बनाया था, उतना चोरी कर भाग जाते है, लेकिन सरकार उतने बजट से किसानों व गरीबों का कर्जा माफ नहीं करती। किसानों को और वनवासियों को जेल में डाल देती है और गोली मारती है।

हम तो न्याय चाहते हैं
राहुल गांधी ने कहा कि हम यह नहीं कहते कि उद्योगपतियों को फायदा मत दो। उन्हें भी फायदा दो, लेकिन देश के गरीबों व किसानों को भी उतना फायदा दो। लेकिन, सरकार केवल कुछ चुनिंदा उद्योगपतियों को ही फायदा पहुंचा रही है, जबकि कांग्रेस गरीबों व भूमिहीनों के लिए ही काम कर रही है और उनके लिए ही लड़ाई लड़ रही है।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने शनिवार शाम को जबलपुर में नर्मदा पूजा की। उनके साथ पार्टी नेता कमल नाथ और ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया मौजूद रहे। इसके बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने जबलपुर में रोड शो किया।ग्वारी घाट में नर्मदाष्टक के पाठ के बाद 7 ब्राह्मणों ने मां नर्मदा की आरती की। राहुल गांधी सहित कांग्रेसी नेताओं ने मां नर्मदा की आरती की।

आरती के बाद एक नन्हीं बच्ची ने सभी को मां नर्मदा को स्वच्छ और निर्मल बनाए रखने की शपथ दिलाई। नर्मदा पूजन के बाद राहुल गांधी उपस्थित श्रद्धालुओं और लोगों से मिले और सबका अभिवादन किया। ग्वारी घाट से वे सीधे बंदरिया तिराहे पहुंचे जहां से रोड शो प्रारंभ हुआ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.