Move to Jagran APP

MP Election 2018 : MP के इस मतदान केंद्र पर बच्चों के खेलने के लिए किंडर जोन और रेस्ट रूम

MP Election 2018 : सेंट जोसेफ को-एड स्कूल में एक साथ 15 पोलिंग बूथ हैं, जहां दी जाएगी 18 हजार वोटरों को विशेष सुविधा।

By Hemant UpadhyayEdited By: Published: Mon, 26 Nov 2018 10:31 PM (IST)Updated: Tue, 27 Nov 2018 01:33 AM (IST)
MP Election 2018 : MP के इस मतदान केंद्र पर बच्चों के खेलने के लिए किंडर जोन और रेस्ट रूम
MP Election 2018 : MP के इस मतदान केंद्र पर बच्चों के खेलने के लिए किंडर जोन और रेस्ट रूम

भोपाल। राजधानी के सेंट जोसेफ को-एड स्कूल में प्रदेश का पहला ई-क्यू लैस मतदान केंद्र बनाया गया है। यहां 15 बूथ एक साथ हैं, जिनमें से दो केंद्र 218 और 219 में पहली बार ई-क्यू लैस की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। इन दानों केंद्रों पर 2400 मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे। शेष 13 मतदान केंद्रों में क्यू लैस की व्यवस्था की गई है।

loksabha election banner

यहां 18 हजार मतदाता वोट डालेंगे। इन सभी केंद्रों पर मतदाताओं को विशेष सुविधाएं दी जाएंगी। इसमें बच्चों के खेलने के लिए किंडर जोन, गर्भवती महिलाओं को लाइन में न लगना पड़े इसलिए रेस्ट रूम और टोकन की व्यवस्था, वहीं स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए अलग से रूम उपलब्ध होंगे।

पीने के लिए पानी और बैठने के लिए रेस्ट रूम भी सभी मतदाताओं के लिए उपलब्ध होगा। इतना ही नहीं यहां एप के माध्यम से मतदाता घर बैठे टोकन लेकर इस केंद्र में मतदान करने आ सकते हैं। पायलट प्रोजेक्ट के रूप में इस मतदान केंद्र में प्रदेशभर में पहली बार ये सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं।

रशीदिया स्कूल में है क्यू लैस की सुविधा, 25 बूथ एक साथ

रशीदिया स्कूल में 25 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जहां 22 हजार 757 मतदाता मतदान करेंगे। इसके लिए क्यू लैस की सुविधा दी गई है। इसी तरह शासकीय नवीन हाई स्कूल छोला गौतम नगर में 12 बूथ एक साथ हैं, भोज विवि में दो मतदान केंद्र एक साथ और चार ईमली के पीडब्ल्यूडी ऑफिस में तीन मतदान केंद्र एक साथ हैं। इन सभी केंद्रों में क्यू लैस मतदान कराया जाएगा। इस तरह भोपाल की चार लोकेशनों में 57 बूथ हैं, जहां 68 हजार 400 मतदाताओं को क्यू लैस सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है।

इसलिए हुई यह कवायद

इन मतदान केंद्रों में यह व्यवस्था इसलिए की जा रही है, ताकि लोग अपने घरों से निकलें और ज्यादा से ज्यादा मतदान कर एक मजबूत लोकतंत्र बनाएं। इन मतदान केंद्रों में पिछली बार 40 से 50 फीसदी ही वोटिंग हो पाई थी। इस बार वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने के लिए यह सारी कवायाद की जा रही है।

पहली बार ओला ने मतदान के लिए मुफ्त दी 100 कैब

प्रदेश में पहली बार मतदान को बढ़ावा देने दिव्यांगों को घर से घर तक सुगम मतदान मुहिम के तहत ओला कैब ने मुफ्त 100 कैब जिला प्रशासन को उपलब्ध कराईं हैं। इन कैब का उपयोग 3 हजार 599 सुगम एप में रजिस्टर्ड दिव्यांग मतदाताओं के लिए किया जाएगा। इसके लिए ड्रायवर और गाड़ी के नंबरों का भी रजिस्ट्रेशन एप में किया जा चुका है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.