Move to Jagran APP

MP Election 2018: तीन मंत्री समेत आठ उम्मीदवारों के नामांकन पत्र में अलग-अलग पैन नंबर पर मांगी रिपोर्ट

MP Election 2018 : मध्‍यप्रदेश विधानसभा चुनाव में आठ नामांकन पत्रों को लेकर सूचना का अधिकार आंदोलन के संयोजक अजय दुबे ने शिकायत की थी।

By Hemant UpadhyayEdited By: Published: Tue, 20 Nov 2018 10:52 PM (IST)Updated: Wed, 21 Nov 2018 07:41 AM (IST)
MP Election 2018: तीन मंत्री समेत आठ उम्मीदवारों के नामांकन पत्र में अलग-अलग पैन नंबर पर मांगी रिपोर्ट
MP Election 2018: तीन मंत्री समेत आठ उम्मीदवारों के नामांकन पत्र में अलग-अलग पैन नंबर पर मांगी रिपोर्ट

भोपाल। नामांकन पत्र के साथ शपथ पत्र में गलत पैनकार्ड नंबर देने के मामले में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय ने कलेक्टरों से रिपोर्ट मांगी है। सूचना का अधिकार आंदोलन के संयोजक अजय दुबे ने चुनाव आयोग में शिकायत की थी।

loksabha election banner

दुबे ने आरोप लगाया है कि तीन मंत्री पारसचंद्र जैन, अंतर सिंह आर्य और दीपक जोशी के साथ रंजना बघेल, अजय विश्नोई, गिरीश गौतम, देवेंद्र वर्मा और राजेंद्र वर्मा ने नामांकन पत्र में जो पैनकार्ड नंबर दिए हैं वे अलग-अलग हैं।

इन्होंने 2008, 2013 और 2018 में जो पैन नंबर दिए वे पिछले चुनाव में दिए नंबरों से अलग हैं। शपथ पत्र में गलत जानकारी देना नियमों के विरुद्ध है। इस मामले में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय ने उज्जैन, धार, जबलपुर, देवास, रीवा, बड़वानी और खंडवा कलेक्टर से प्रतिवेदन मांगा है।

हालांकि, यह पहले ही साफ किया जा चुका है कि यदि किसी अभ्यर्थी ने कोई गलत जानकारी दी है तो यह चुनाव याचिका का मामला है। आयोग शपथ पत्र की जांच नहीं करता है।

डाकमत पत्र की गोपनीयता भंग होने के मामले में रिपोर्ट मांगी

राजगढ़ में चुनाव ड्यूटी में लगाए गए कर्मचारियों द्वारा डाकमत पत्र के जरिए मतदान करने में गोपनीयता भंग होने की शिकायत पर रिपोर्ट मांगी गई है। अजय दुबे ने चुनाव आयोग में शिकायत की है कि जहां डाकमत पत्र से मतदान कराया जा रहा था, वहां के मुख्य द्वार पर कर्मचारियों के नाम और नंबर लिखे थे।

यही नंबर अंदर कक्ष में रखे रजिस्टर और लिफाफे में लिखे गए। इससे कोई भी यह पता लगा सकता है कि किसी कर्मचारी ने किस प्रत्याशी को वोट दिया, जो गोपनीयता भंग की श्रेणी में आता है। इस मामले में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय ने राजगढ़ कलेक्टर से रिपोर्ट तलब की हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.