Move to Jagran APP

MP Election 2018: पनागर में भिड़े प्रत्याशियों के समर्थक, पूर्व में पुलिस से झड़प, लाठीचार्ज

MP Election 2018: जबलपुर जिले में मतदान के दौरान दो अलग-अलग विधानसभा क्षेत्रों में छिटपुट झड़प की घटनाएं हुईं।

By Hemant UpadhyayEdited By: Published: Wed, 28 Nov 2018 06:07 PM (IST)Updated: Wed, 28 Nov 2018 06:07 PM (IST)
MP Election 2018: पनागर में भिड़े प्रत्याशियों के समर्थक, पूर्व में पुलिस से झड़प, लाठीचार्ज
MP Election 2018: पनागर में भिड़े प्रत्याशियों के समर्थक, पूर्व में पुलिस से झड़प, लाठीचार्ज

जबलपुर। महाकोशल-विंध्य और बुंदेलखंड के दो जिलों की 68 विधानसभा सीटों पर बुधवार को मतदान हुआ।

loksabha election banner

मतदान सुबह 8 बजे से शुरू हुआ। वहीं बालाघाट की नक्सल प्रभावित बैहर, परसवाड़ा और लांजी विधानसभाओं में सुबह 7 बजे से मतदान शुरू हुआ जो कि 3 बजे समाप्त हो गया।

ईवीएम में गड़बड़ी के कारण कई स्थानों पर मतदान में रुकावट आई। कुछ स्थानों पर मतदाताओं ने बुनियादी समस्याओं को लेकर मतदान का बहिष्कार भी किया। वहीं जबलपुर जिले में मतदान के दौरान दो अलग-अलग विधानसभा क्षेत्रों में छिटपुट झड़प की घटनाएं हुईं। हालांकि पुलिस ने जल्द ही हालात पर काबू पा लिया।

पनागर के रैगवां में मतदान को लेकर भाजपा प्रत्याशी सुशील तिवारी 'इन्दु" और भाजपा के बागी प्रत्याशी भारत यादव के समर्थक आमने-सामने आ गए। स्थिति तनावपूर्ण देख पुलिस ने लाठी चार्ज कर दोनों प्रत्याशियों के समर्थकों को खदेड़ दिया। जिससे बाद हालात सामान्य हो गए।

इसी तरह पूर्व विधासभा क्षेत्र में शीतला माई वार्ड स्थित पोलिंग बूथ के पास कांग्रेस के पूर्व पार्षद कल्लन गुप्ता कुछ समर्थकों के साथ खड़े थे। सुरक्षा कर्मियों ने उन्हें बूथ के 100 मीटर के दायरे से दूर जाने को कहा तो वह बिफर गए और हंगामा करने लगे।

जिस पर पुलिस ने हल्का बल प्रयोग कर पूर्व पार्षद समेत उनके समर्थकों को वहां से हटा दिया। इसी तरह पूर्व विधानसभा क्षेत्र में भाजपा और कांग्रेस प्रत्याशी के समर्थकों की भीड़ को देखते हुए एहतियातन रिजर्व पुलिस की दो टीमों को तैनात किया गया है।

जबलपुर में कहीं ईवीएम तो कहीं वीवीपैट ने दिया धोखा, आधे घंटे में बदलकर शुरू कराई वोटिंग

जबलपुर : मतदान के दौरान जिले की आठों विधानसभा सीटों पर दिनभर ईवीएम और वीवीपैट खराब होने सूचनाएं आती रहीं। हालांकि मशीनों को सूचना मिलने के आधे घंटे के अंदर ही बदल कर वोटिंग शुरू करा दी गई। सुबह मतदान शुरू होने से दोपहर 2 बजे तक उत्तर मध्य विधानसभा क्षेत्र में 8 से ज्यादा ईवीएम और वीवीपैट खराब होने की सूचना मिली।

इसी तरह कैंट, बरगी, पनागर में भी 20 ज्यादा ईवीएम और वीवीपैट खराब होने पर उन्हें बदला गया। पूर्व विधानसभा क्षेत्र स्थित पेशवारी स्कूल बूथ में सुबह मतदान से पहले ही ईवीएम ने धोखा दे दिया। जिस कारण यहां वोटिंग सुबह 9 बजे शुरू हो सकी। इस दौरान मशीनों में खराबी के कारण कहीं भी विवाद की स्थिति नहीं बनी। जिला निर्वाचन कार्यालय के मुताबिक इस विधानसभा चुनाव में पिछले विस चुनाव के मुकाबले मशीनों में खराबी की शिकायतें कम आईं हैं।

दमोह

दमोह विधानसभा के घमारा गांव में ग्रामीणों ने मतदान का बहिष्कार किया। मतदान केंद्र 349 में से सिर्फ 1 वोट पड़ा। मतदाताओं ने गांव में सड़क न होने के कारण विरोध जताया।

- पथरिया विधानसभा के सेमरा बुजुर्ग गांव में ईवीएम खराब होने से मतदान प्रभावित हुआ।

- हटा के खड़पुरा में केवल 7 मत पड़े। वहीं जमुनिया टॉक में मात्र 3 वोट पड़ी। ग्रामीणों ने किया मतदान का बहिष्कार।

बालाघाट

बालाघाट की नक्सल प्रभावित विधानसभाओं बैहर, परसवाड़ा और लांजी में सुबह 7 बजे मतदान शुरू हुआ। कई मतदान केंद्रों में तकनीकी खराबी की वजह से मतदान विलंब से शुरू हुआ।

सतना

- सतना जिले की कई विधानसभाओं में मतदान शुरू होने के बाद ईवीएम में तकनीकी खराबी के कारण देर तक मतदान रुका रहा।

-रामपुर विधानसभा के मतदान केंद्र क्रमांक 250 उत्तरी बांधा में सुबह 10 बजे मतदान शुरू हुआ। वीवीपैट में खराबी के कारण मतदान देर से शुरू हुआ। यहां ईवीएम को बदलना पड़ा।

-नागौद के चोरहाई गांव में सड़क की मांग को लेकर ग्रामीणों ने मतदान का बहिष्कार किया।

-सतना में एक मतदान केंद्र पर ईवीएम खराबी और मतदाताओं के जाने के बाद प्रदेश के मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत ने पुनर्मतदान की बात कही।

-भारत के प्रथम मूक-बधिर प्रत्याशी सुदीप शुक्ला ने अपना वोट क्षेत्र क्रमांक-63 में शासकीय आईटीआई कॉलेज में किया।

-रैगांव विधानसभा के टिकुरीकला मतदान केंद्र में ईवीएम सुबह ही खराब हो गई जिसे बदलना पड़ा, लेकिन दूसरी ईवीएम भी खराब हो गई। इस कारण बिना वोट डाले लोगों को लौटना पड़ा।

कटनी

- तकनीकी खराबी के कारण जिले में लगभग 30 ईवीएम को बदला गया।

रीवा

- मऊगंज के सपाक्स प्रत्याशी का ईवीएम में नाम गलत छपने के कारण उन्होंने मतदान निरस्त करने की मांग की।

शहडोल

- जयसिंहनगर विधानसभा के विचारपुर में लोगों ने सड़क बनाने की मांग को लेकर विरोध जताया। अफसरों की समझाइश के बाद 11 बजे के बाद वे मतदान को राजी हुए।

-दुलहरा मतदान केंद्र में भी सड़क को लेकर विरोध हुआ। 11 बजे तक मतदान नहीं हुआ।

-जैतपुर के सायपुर में बुनियादी समस्याओं को लेकर मतदाता मतदान करने नहीं पहुंचे।

-ब्यौहारी विधानसभा के छूंदा गांव में भी सड़क को लेकर विरोध हुआ।

डिंडौरी

-डिंडौरी और शहपुरा विधानसभा के कई क्षेत्रों में मूलभूत समस्याओं को लेकर ग्रामीणों ने मतदान का बहिष्कार किया। अफसरों ने उन्हें मतदान करने की समझाइश दी।

- दोनों विधानसभाओं में 8 स्थानों पर लोगों ने मतदान का बहिष्कार किया।

- 24 मतदान केंद्रों में ईवीएम में खराबी आई।

उमरिया

- बांधवगढ़ विधानसभा क्षेत्र के तीन गांवों पटेहरा, कनेरी और कौड़ी के ग्रामीणों ने पानी, सड़क और बिजली की मांग को लेकर मतदान का बहिष्कार किया। अफसर लोगों को मतदान करने केलिए समझाते रहे।

मंडला

- बिछिया विधानसभा के किसली गांव में पानी की समस्या को लेकर ग्रामीणों ने मतदान का बहिष्कार किया। यहां 2 बजे तक कोई भा वोट डालने नहीं पहुंचा।

-मतदान केंद्र 173 में मशीन की गड़बड़ी से 40 मिनट तक मतदान रुका रहा।

सिंगरौली

सिंगरौली के नवानगर थाना अंतर्गत निगाही मोड़ पर पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ता से 20 हजार रुपए नकद व प्रचार सामग्री पकड़ी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.