विदिशा। भोपाल के बाद विदिशा में ईवीएम रखने के लिए बनाए गए स्ट्रांग रूम के सीसीटीवी कैमरे का डिस्प्ले बंद हो जाने से गुरुवार की सुबह हंगामा हो गया। कांग्रेस नेताओं ने मौके पर पहुंचकर विरोध जताया। इसके बाद जिला प्रशासन के अधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर डिस्प्ले चालू कराया। प्रशासन का कहना है कि तकनीकी खराबी के कारण एलईडी का डिस्प्ले बंद हुआ था लेकिन कैमरों की रिकॉर्डिंग चालू थी।

यहां के एसएटीआई परिसर स्थित कैलाश सत्यार्थी हाल में बनाए गए स्ट्रांग रूम में जिले की सभी विधानसभा क्षेत्रों की ईवीएम रखी गई हैं। यहां पर सुरक्षा की दृष्टि से सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं। इन कैमरों के डिस्प्ले के लिए स्ट्रांग रूम के बाहर एलईडी टीवी रखी गई है, जहां पर प्रत्याशियों द्वारा नियुक्त निजी सुरक्षा गार्ड ईवीएम पर नजर रख सकते हैं। कांग्रेस नेता अजय कटारे और देवेंद्र राठौर ने बताया कि गुरुवार की सुबह करीब 9 बजे उन्हें जानकारी मिली कि करीब डेढ़ घंटे से एलईडी पर कैमरा नंबर 10, 11, 12 का डिस्प्ले नहीं हो रहा है।

इन नेताओं का कहना था कि डिस्प्ले बंद होने से सिरोंज और बासौदा विधानसभा क्षेत्र की ईवीएम दिखाई नहीं दे रही थी। वहीं परिसर के पीछे का हिस्सा भी दिखाई नहीं दे रहा था। इसकी सूचना उन्होंने तत्काल जिला निर्वाचन अधिकारी कौशलेंद्र सिंह को दी। उनके निर्देश पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी संदीप अष्ठाना मौके पर पहुंचे। उनके साथ तकनीकी टीम भी थी। इस टीम ने कुछ देर बाद टीवी पर डिस्प्ले शुरू करा दिया।

कनेक्शन ढीला होने से बंद हुआ था डिस्प्ले

उप जिला निर्वाचन अधिकारी अष्ठाना का कहना था कि ईवीएम की निगरानी के लिए पांचों कक्ष में 12 कैमरे लगाए गए हैं। गुरुवार को कैमरों और टीवी का कनेक्शन ढीला होने के कारण टीवी पर डिस्प्ले नहीं हो पा रहा था जिसे तकनीकी टीम ने ठीक कर दिया है। उनका कहना था कि करीब 15 मिनट तक डिस्प्ले बंद रहा था। कांग्रेस नेताओं के कहने पर स्ट्रांगरूम में दो अतिरिक्त कैमरे भी लगाए जा रहे हैं।

प्रत्याशियों ने तैनात किए निजी सुरक्षा गार्ड

ईवीएम की सुरक्षा के लिए जिला प्रशासन ने तीन चरण में सुरक्षा इंतजाम किए हैं। इसके लिए लगभग 50 पुलिस जवानों को लगाया गया है। स्ट्रांगरूम के अंदर और मुख्य द्वार पर सीआईएसएफ के जवान तैनात हैं। इसके बावजूद प्रत्याशियों को सुरक्षा पर भरोसा नहीं है।

इसी के चलते विदिशा के कांग्रेस प्रत्याशी शशांक भार्गव ने अपने खर्च पर दो सुरक्षा गार्ड, सिरोंज की कांग्रेस प्रत्याशी मसर्रत शाहिद ने एवं एक निर्दलीय प्रत्याशी रज्जन सिंह ने एक-एक सुरक्षा गार्ड नियुक्त किए हैं। यह सुरक्षा गार्ड स्ट्रांगरूम के बाहर बने एक टेंट में बैठकर टीवी के जरिए ईवीएम की निगरानी कर रहे हैं। 

Posted By: Hemant Upadhyay

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप