Move to Jagran APP

MP Chunav 2018 : नोटबंदी से सिर्फ कांग्रेस रो रही, क्योंकि चार पीढ़ियों का जमा धन चला गया: मोदी

MP Chunav 2018 मोदी ने कई बार गांधी परिवार पर निशाना साधा और कहा कि उनकी चार पीढ़ियों की सरकार को अपने 55 साल के शासन का हिसाब देना चाहिए।

By Hemant UpadhyayEdited By: Published: Fri, 16 Nov 2018 11:17 PM (IST)Updated: Sat, 17 Nov 2018 03:18 AM (IST)
MP Chunav 2018 : नोटबंदी से सिर्फ कांग्रेस रो रही, क्योंकि चार पीढ़ियों का जमा धन चला गया: मोदी
MP Chunav 2018 : नोटबंदी से सिर्फ कांग्रेस रो रही, क्योंकि चार पीढ़ियों का जमा धन चला गया: मोदी

धनंजय प्रताप सिंह/विनोद शुक्ला, शहडोल। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को शहडोल में नोटबंदी के मुद्दे पर पहली बार खुलकर बोला।

loksabha election banner

मोदी ने जनता से कहा कि नोटबंदी से कोई दुखी है क्या। 'नहीं" का जवाब मिलने पर प्रधानमंत्री बोले कि नोटबंदी से अकेले कांग्रेस रो रही है, क्योंकि इनकी (गांधी परिवार) चार पीढ़ियों के द्वारा जमा धन चला गया। अब तक उनके आंसू नहीं थम रहे। जिन लोगों ने बोरों में, बिस्तर में भर-भरकर नोट रखे थे वे बैंक में आ गए। मलाई खाने वालों के खिलाफ उनकी लड़ाई जारी रहेगी।

अपने 32 मिनट के भाषण में मोदी ने कई बार गांधी परिवार पर निशाना साधा और कहा कि उनकी चार पीढ़ियों की सरकार को अपने 55 साल के शासन का हिसाब देना चाहिए। मोदी ने अपनी सरकार के चार साल के काम-काज का भी विस्तार से हिसाब दिया।

मप्र के आदिवासी अंचल में मोदी ने कहा कि कांग्रेस की चार पीढ़ियों ने 55 साल में जो नहीं दिया वह उनका हिसाब हमसे मांग रहे हैं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस का चरित्र सिर्फ झूठ बोलने वाला है। अब तक वह सिर्फ झूठ के सहारे चुनाव जीत रहे थे, लेकिन अब मीडिया और अब खासतौर पर सोशल मीडिया के कारण इनका झूठ एक-दो घंटे से ज्यादा टिक नहीं पाता है।

डबल इंजन (मोदी-शिवराज) के साथ प्रगति करेगा मप्र

सभा की शुरुआत में मोदी ने आदिवासियों के देवता 'जय बड़ादेव" को याद किया, प्रणाम किया और फिर अपनी बात कही। वे बोले-जय बड़ा देव! जय जोहार! नर्मदे हर! कैसे हो दाऊ राम-राम। पीएम ने कहा कि जहां-जहां भाजपा की सरकारें हैं, वे सिर्फ आदिवासी भाइयों के कारण है इसलिए मैं आपका अभिनंदन सिर झुकाकर करता हूं। यह चुनाव मप्र के भविष्य का फैसला करेगा। मप्र में भाजपा की सरकार बनाएं। दिल्ली से मुझे सेवा का अवसर दीजिए ये मप्र डबल इंजन (मोदी-शिवराज) के साथ प्रगति करेगा। मप्र में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 15 साल में जो काम किया, कांग्रेस उसे 55 साल में नहीं कर पाई।

शिवराज की तारीफ

प्रधानमंत्री ने 32 मिनट के अपने भाषण में एक दर्जन से ज्यादा बार मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की तारीफ की। कहा कि शिक्षा, स्वास्थ्य, पानी, सिंचाई, बेटियों के भविष्य के साथ विकास कर गांव-शहर और मप्र को पहचान दिलाई।

सिर्फ गुस्सा कर रहे कांग्रेसी

मप्र में कांग्रेस के विज्ञापनों 'मुझे गुस्सा आता है" के संदर्भ में मोदी ने कहा कि कांग्रेस की नीति 'मुंह में राम बगल में छूरी" जैसी है। कहते हैं कि हम प्रेम की बात करते हैं और इधर गुस्से के शिवा कुछ बोल ही नहीं रहे। शिवराज सिंह चौहान ने ये नहीं किया वो नहीं किया। झूठ बोलकर लोगों को भड़का रहे हैं।

कांग्रेसियों से सवाल पूछो

शहडोल के लालपुर हवाई पट्टी पर भारी जनसैलाब से मोदी ने कहा कि जब कोई कांग्रेसी कहे कि यहां सड़क नहीं बनी तो उससे पूछो कि 55 साल आपने सरकार चलाई। क्या आपने सड़क बनवाई थी, या उसे शिवराज उखाड़ ले गए।

कांग्रेस ने सिर्फ वादा खिलाफी की

पीएम मोदी ने कहा कि 15 साल पहले मप्र में दिग्गी राजा की सरकार थी। उन्होंने घोषणापत्र में जो वादे किए थे उनमें से 62 फीसदी किताब में ही रह गए। कांग्रेसी हमेशा लोगों की आंखों में धूल झोकते रहे हैं।

शिवराज ने 19 बार कहा कि कांग्रेस को गुस्सा क्यों आता है

शहडोल। सभा में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा कि जब हम विकास की बात करते हैं तो कांग्रेस को गुस्सा आता है। कांग्रेस ने 55 साल राज किया और मप्र को तबाह कर दिया था। सड़कें नहीं थी, बिजली का पता नहीं था। मध्यप्रदेश को बीमारु राज्य के रूप में जाना जाता था। जो काम कांग्रेस ने 50 साल में नहीं किया वह हमने 15 साल में कर दिखाया है इसलिए कांग्रेस को गुस्सा आता है।

मुख्यमंत्री ने अपने दस मिनट के भाषण में तकरीबन 19 बार 'इसलिए कांग्रेस को गुस्सा आता है" शब्द का उपयोग करते हुए कांग्रेस को घेरा। उन्होंने कहा कि जब हम बच्चों को साइकिलें देते हैं तो कांग्रेस को गुस्सा आता है, हम गरीबी दूर करने के लिए काम करते हैं इसलिए कांग्रेस को गुस्सा आता है। शून्य प्रतिशत में अपने किसानों को कर्जा दिया इसलिए कांग्रेस को गुस्सा आता है। 2022 तक हर परिवार के पक्के मकान बनेंगे इसलिए कांग्रेस को गुस्सा आता है। हम चरण पादुका देते हैं इसलिए कांग्रेस को गुस्सा आता है। हम समृद्ध मप्र के लिए काम कर रहे हैं और देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मिलकर समृद्ध मप्र बनाएंगे।

इधर मोदी की सभा, उधर भाजपा विधायक ने कांग्रेस का दामन थामा

मोदी की सभा के दौरान जयसिंहनगर विधानसभा क्षेत्र की भाजपा विधायक प्रमिला सिंह ने कांग्रेस की सदस्यता ले ली। प्रमिला सिंह टिकट न मिलने से पार्टी से नाराज चल रही थीं। दूसरी बार वह जयसिंहनगर विधानसभा से ही टिकट की दावेदारी कर रही थीं और उन्हें उम्मीद थी कि टिकट मिलेगा।

बाद में जैतपुर विधानसभा क्षेत्र के विधायक जयसिंह मरावी को चौथी बार भाजपा ने जयसिंहनगर से टिकट दे दिया। इसी बात से नाराज प्रमिला सिंह ने कांग्रेस का दामन थाम लिया। इसके पहले प्रमिला सिंह ने प्रदेश अध्यक्ष राकेश सिंह को अपना इस्तीफा लिखा है जिसमें यह भी आरोप लगाया है कि पार्टी महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने की बात करती है, लेकिन महिलाओं के विकास को रोका जाता है जिसका वह एक खुद उदाहरण हैं।

मप्र में मोदी का क्रेज अब भी बरकरार

2013 में जिस तरह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का क्रेज था वह आज भी मप्र में बरकरार है। यह बात शहडोल के लालपुर में आयोजित प्रधानमंत्री की आमसभा के दौरान देखने को मिली। यहां सभा में शामिल होने आए अधिकांश लोग कह रहते थे कि कौन चुनाव लड़ रहा है और कौन प्रत्याशी है इससे उन्हें बहुत मतलब नहीं है। वह सिर्फ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को देखने और सुनने के लिए आए हैं।

सभा के दौरान भी लोगों ने खूब मोदी-मोदी के नारे लगाए। शुक्रवार को हुई आमसभा में लगभग 50 हजार के आसपास लोग शामिल हुए जिसमें शहडोल, उमरिया, अनूपपुर एवं डिण्डौरी जिले से लोग आए। शहरी लोगों के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों से आए सामान्य वर्ग के लोगों से बातचीत की गई तो उनका यही कहना था कि वह सिर्फ यहां मोदी को देखने-सुनने आए हैं। जिस तरह से लोगों ने मोदी को देखने-सुनने का उत्साह दिखाया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.