Move to Jagran APP

MP Chunav 2018: वोट डालने के लिए कतार में नहीं लगना पड़ेगा, होगा खास इंतजाम

MP Chunav 2018: इंदौर, भोपाल, जबलपुर और ग्वालियर के वोटर्स के लिए इस बार ऐसे खास रहेगा चुनाव।

By Saurabh MishraEdited By: Published: Thu, 22 Nov 2018 10:04 AM (IST)Updated: Thu, 22 Nov 2018 10:04 AM (IST)
MP Chunav 2018: वोट डालने के लिए कतार में नहीं लगना पड़ेगा, होगा खास इंतजाम
MP Chunav 2018: वोट डालने के लिए कतार में नहीं लगना पड़ेगा, होगा खास इंतजाम

ग्वालियर। घर पर वोट का टाइम देख वोट डालने जाने की सुविधा प्रदेश में पहली बार चार महानगरों में शुरू होगी। ट्रायल बतौर भारत निर्वाचन आयोग ने क्यू-लैस नाम की एप्लीकेशन तैयार की है, जो हर विधानसभा क्षेत्र के पांच मतदान केंद्रों पर लागू होगी।

loksabha election banner

इसमें मतदाता ऐप डाउनलोड करने के बाद रजिस्टर्ड होगा और उसे उसकी वोटिंग टाइम बताने वाला वाउचर स्क्रीन पर जनरेट होता दिखेगा। यह वाउचर स्क्रीन पर ले जाकर वोटिंग टाइम पर बीएलओ को दिखाना होगा और सीधे बिना समय गंवाए वोट डालने का मौका मिलेगा।

इसके अलावा आयोग ने मत प्रतिशत नाम की ऐप भी बनाई है, जिसमें पीठासीन अधिकारी मतदान के दौरान वोटिंग प्रतिशत सीधे आयोग को रियल टाइम में बताएंगे। भारत निर्वाचन आयोग ने इस बार विधानसभा चुनाव में नए नए प्रयोग और नवाचार किए हैं।

महिला बूथ को सखी बूथ और दिव्यांगों के लिए मतदान केंद्रों की पहल इस बार की गई है। आमतौर पर मतदाता टाइम बचाने के लिए पोलिंग बूथों पर कतार से बचने का प्रयास करते हैं, जिस कारण कभी कभी वोट डालने से वंचित भी रह जाते हैं। आयोग ने पोलिंग बूथों को कतार विहीन बनाने के लिए यह ट्रायल बतौर एप्लीकेशन तैयार कराई है।

भोपाल, इंदौर, जबलपुर और ग्वालियर चार महानगरों के लिए यह इस बार विधानसभा चुनाव में काम करेगी। इसमें हर विधानसभा से पांच-पांच मतदान केंद्रों की सूची आयोग ने इन जिलों से मांगी है।

मिलेगा रियल टाइम वोटिंग प्रतिशत

आयोग ने रियल टाइम वोटिंग प्रतिशत जानने के लिए यह ऐप तैयार कराई है। इसकी रिपोर्टिंग पीठासीन अधिकारी को सीधे आयोग को देना होगी। पीठासीन अधिकारी अपने मोबाइल नंबर के जरिए ऐप में रजिस्टर्ड होगा और उसके बाद वह वोट काउंट डालता जाएगा। आयोग से यह ऐप कनेक्ट रहेगी, जिससे जिले का वोटिंग प्रतिशत रियल टाइम में मिलता रहेगा। पहले सेक्टर अधिकारी मतदान केंद्र पर जा-जाकर वोटिंग की काउंटिंग नोट करते थे।

ऐसे काम करेगी क्यू-लैस ऐप

मोबाइल पर ईसीआई की क्यू-लैस नाम की एप्लीकेशन मतदाता को डाउनलोड करना होगी। इसके बाद इसमें अपने वोटर कार्ड नंबर और मोबाइल नंबर के जरिए रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसमें वोटर स्लिप के जरिए मतदान केंद्र क्रमांक डालने के बाद वाउचर जनरेट होगा। वोटर को उसमें उसके मतदान केंद्र पर वोट डालने के लिए निर्धारित समय मिल जाएगा। इसी समय पर सीधे जाकर वह वाउचर दिखाकर वोट डाल सकेगा।

पांच केंद्रों पर मिलेगी सुविधा

निर्वाचन आयोग ने ट्रायल बतौर प्रदेश के चार महानगरों के लिए क्यू-लैस नाम की ऐप तैयार कराई है। हर विधानसभा के पांच-पांच मतदान केंद्रों पर यह सुविधा मिल पाएगी। इसमें वोटर को वोटिंग का निर्धारित टाइम मिलेगा और समय की बचत होगी।

-राघवेंद्र पांडेय, उप जिला निर्वाचन अधिकारी, ग्वालियर  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.