Move to Jagran APP

MP Election Result : कमलनाथ या सिंधिया, सीएम के नाम का एलान 4 बजे

Madhya Pradesh Election Result 2018: शाम चार बजे विधायक दल की बैठक बुलाई गई, जिसमें नेता के नाम का एलान होगा।

By Hemant UpadhyayEdited By: Published: Wed, 12 Dec 2018 10:48 PM (IST)Updated: Thu, 13 Dec 2018 10:34 AM (IST)
MP Election Result : कमलनाथ या सिंधिया, सीएम के नाम का एलान 4 बजे
MP Election Result : कमलनाथ या सिंधिया, सीएम के नाम का एलान 4 बजे

भोपाल। मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष कमलनाथ के प्रदेश के 26वें मुख्यमंत्री बनने के पूरे आसार हैं। कांग्रेस विधायक दल ने बुधवार को केंद्रीय कार्यसमिति के पर्यवेक्षकों की मौजूदगी में एक लाइन का प्रस्ताव पारित करते हुए अपने नेता के चयन के लिए पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी को अधिकृत कर दिया है।

loksabha election banner

वहीं, सूत्रों के मुताबिक विधायक दल की बैठक के बाद पर्यवेक्षकों की विधायकों से वन-टू-वन रायशुमारी में ज्यादातर ने कमलनाथ के नाम का समर्थन किया, जबकि कई विधायकों ने ज्योतिरादित्य सिंधिया का नाम भी लिया।

कांग्रेस विधायक दल के नेता के नाम को लेकर दिनभर नाथ व सिंधिया समर्थकों के मुलाकातों का सिलसिला चला। सिंधिया जिस होटल में ठहरे थे, वहां उनसे मिलने लगभग चार दर्जन विधायक पहुंचे। सिंधिया समर्थक कई विधायक तो अपने नेता के लिए मुखर भी नजर आए।

कमलनाथ के सरकारी बंगले पर भी सुबह से काफी गहमा-गहमी रही। कमलनाथ के पक्ष में पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह भी सक्रिय दिखे। इधर, रात को पर्यवेक्षकों के साथ दिग्गज नेताओं और विधायकों की बैठकों में यह तय किया गया कि विधायक दल के नेता का एलान गुरुवार की शाम चार बजे किया जाएगा।

प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में शाम चार बजे कांग्रेस विधायक दल की बैठक शुरू हुई। विधानसभा चुनाव परिणामों की घोषणा मंगलवार देर रात के बाद होने तथा उसके पश्चात नवनिर्वाचित विधायकों को जिला निर्वाचन अधिकारियों से प्रमाण-पत्र मिलने के कारण कई लोग बैठक में देरी से आए।

निर्दलीय विधायक केदार डाबर बैठक समाप्त होने के बाद सबसे आखिर में पहुंचे। एआईसीसी से आए पर्यवेक्षक एके एंटोनी व जीतेंद्र सिंह भंवर की मौजूदगी में विधायक दल को प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ, सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया, पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने संबोधित किया।

नेताओं के संबोधन के बाद कांग्रेस के नवनिर्वाचित वरिष्ठ विधायक आरिफ अकील ने एक लाइन का प्रस्ताव रखा। इसमें विधायक दल के नेता के चयन के लिए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को अधिकृत किया गया। प्रस्ताव का समर्थन डॉ. गोविंद सिंह, सज्जन सिंह वर्मा, विजयलक्ष्मी साधौ, झूमा सोलंकी और निर्दलीय नवनिर्वाचित विधायक ठा. सुरेंद्र सिंह शेरा भैया ने किया।

विधायक दल की बैठक करीब साढ़े पांच बजे समाप्त हुई। बैठक में पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण यादव और एआईसीसी के प्रभारी महासचिव दीपक बाबरिया व सचिव संजय कपूर व जुबेर खान भी उपस्थित थे। जबकि पूर्व केंद्रीय मंत्री सुरेश पचौरी पीसीसी पहुंचे, लेकिन बैठक में नहीं शामिल हुए।

बैठक समाप्त होने के बाद कांग्रेस पर्यवेक्षकों ने अलग से एक-एक विधायक की राय जानने के लिए मुलाकात की। सूत्र बताते हैं कि रायशुमारी में पर्यवेक्षकों ने हर विधायक से उसकी नजर में नेता का नाम पूछा, जिसमें ज्यादातर विधायकों ने कमलनाथ का नाम लिया। हालांकि नेता के नाम को लेकर पर्यवेक्षकों ने यहां अपना मत नहीं दिया है और नाथ-सिंधिया के साथ वे दिल्ली रवाना हो गए।


दिल्ली में राहुल गांधी से मुलाकात कर लौटेंगे नेता

विधायक दल की बैठक और उसके नवनिर्वाचित विधायकों से चर्चा के बाद पर्यवेक्षक एके एंटोनी ने पत्रकारों से चर्चा में बताया कि बैठक में विधायकों ने एक लाइन का प्रस्ताव पारित किया है। इसमें राहुल गांधी को नेता चुनने का फैसला लेने के लिए अधिकृत कर दिया है।

एंटोनी, जीतेंद्र सिंह भंवर और नाथ-सिंधिया रात को ही दिल्ली के लिए रवाना हो गए। ये सभी कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात करेंगे और पर्यवेक्षक अपनी रिपोर्ट गांधी को देंगे। उनके फैसले का संदेश लेकर गुरुवार दोपहर वापस भोपाल लौटेंगे। गुरुवार को फिर से शाम चार बजे विधायक दल की बैठक बुलाई गई, जिसमें नेता के नाम का एलान होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.