भोपाल। मान्यता मिलने के बाद सपाक्स पार्टी में आस्था जताने वालों की संख्या बढ़ने लगी है, जो कल तक कन्नी काट रहे थे, अब पार्टी से टिकट मांग रहे हैं। इसीलिए प्रत्याशी बदलने का सिलसिला शुरू हो गया है।

पार्टी अब तक तीन सीटों पर अपने प्रत्याशी बदल चुकी है और आधा दर्जन प्रत्याशी बदले जाने की संभावना है। पार्टी ने बुधवार को 19 प्रत्याशियों की सूची जारी की है। इन्हें मिलाकर अब तक 117 प्रत्याशी घोषित हो चुके हैं।

सपाक्स तीन दिन पहले तक गैर मान्यता प्राप्त राजनीतिक पार्टी थी, इसलिए अपने क्षेत्र में रसूख रखने वाले लोग दूरियां बना रहे थे। मान्यता मिलते ही ऐसे लोगों की सपाक्स में आस्था बढ़ गई। इस कारण पार्टी को अब उन सीटों पर भी प्रत्याशी बदलने पड़ रहे हैं, जिन पर घोषित किए जा चुके हैं।

अनूपपुर, विदिशा, बांधवगढ़ में ऐसे हालात बने हैं। अनूपपुर में चार दिन में तीन प्रत्याशी बदले जा चुके है। जबकि रायसेन की सिलवानी विधानसभा सीट से भी प्रत्याशी बदलने की कवायद चल रही है। यहां से पार्टी ने माधुरी रघुवंशी को प्रत्याशी बनाया था। जबकि इस सीट से भाजपा ने लोक निर्माण मंत्री रामपाल सिंह राजपूत को प्रत्याशी बनाया है। सूत्र बताते हैं कि माधुरी ने चुनाव लड़ने से इंकार कर दिया है।

अजा वर्ग से भी प्रत्याशी उतारे

अनारक्षित वर्ग की लड़ाई लड़ रही सपाक्स ने अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित सीटों से भी अपने प्रत्याशी उतारे हैं। इन सीटों से पार्टी समान विचारधारा वाले प्रत्याशियों को मैदान में उतार रही है। पार्टी का कहना है कि ये आरक्षित वर्ग से जरूर हैं, लेकिन इन्हें और इस वर्ग के इन जैसे लाखों लोगों को आरक्षण का पर्याप्त फायदा नहीं मिला है। इसका फायदा तो चंद लोग ही उठा रहे हैं।

ऐसे बदले गए प्रत्याशी

- पार्टी ने दूसरी सूची में अनूपपुर से रामपाल सिंह को टिकट दिया। तीसरी सूची में उमाशंकर उईके का नाम आया और चौथी सूची में बिसाहूलाल रौतेले को प्रत्याशी बनाया है।

- विदिशा से दूसरी सूची में प्रेमशंकर शर्मा को टिकट दिया गया और तीसरी सूची में नाम बदला गया। अब राकेश शर्मा इस सीट से चुनाव लड़ेंगे।

- अमृतलाल सोनवानी को तीसरी सूची में बांधवगढ़ से टिकट दिया गया था। चौथी सूची में सोनवानी को पुष्पराजगढ़ शिफ्ट कर दिया गया।

- बांधवगढ़ से अमृतलाल सोनवानी को शिफ्ट कर सरजू कौल को मैदान में उतारा गया है।

सपाक्स प्रत्याशियों की चौथी सूची

विधानसभा सीट -- प्रत्याशी

बमोरी -- पंडित लखन शास्त्री

मुंगावली -- मलकीत सिंह संधू

छतरपुर -- विनोद अग्रवाल

हटा -- पवन राज

जयसिंहनगर -- शेषराम बैगा

अनूपपुर -- बिसाहूलाल रौतेले

पुष्पराजगढ़ -- अमृतलाल सोनवानी

बांधवगढ़ -- सरजू कोल

मानपुर -- अन्नू कोल

पाटन -- उदयभान सिंह ठाकुर

बरगी -- रणवीर सिंह गौर

पनागर -- रश्मि पाठक

डिंडौरी -- केहर सिंह वर्मे

केवलारी -- शिरीन कछवाह

शुजालपुर -- राजेंद्र महाजन

हरसूद -- बिंदिया बाई

भीकनगांव -- तरुण आपसिंह वर्मा

बड़वाह -- हेमंत पगारे

महेश्वर -- गजेंद्र आर्य 

Posted By: Hemant Upadhyay