नईदुनिया, भोपाल। मध्य प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी की ओर से चुनावी खर्चे के लिए लिया जा रहा चंदा वापस विधानसभा चुनाव के प्रत्याशियों को दिया जाएगा। पार्टी हर विधानसभा क्षेत्र से 20 लाख रुपये का चंदा जुटा रही है। इन 20 लाख रुपये में से 16 लाख रुपये विधानसभा क्षेत्र को चुनावी खर्च के लिए पार्टी फंड के रूप में दिए जाएंगे। बाकी चार लाख रुपये जिला इकाइयों को चुनाव के अन्य खर्चो के लिए मिलेंगे।

भाजपा की अर्थ संग्रह को लेकर हुई बैठक में सभी विधायकों और पूर्व विधायकों को इसकी जानकारी दी गई है। भाजपा ने पिछले माह चंदा एकत्रित करना शुरू किया था, लेकिन पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निधन के बाद यह काम रुक गया था। अब विधायकों और पूर्व विधायकों को चंदा एकत्रित करने का टारगेट दिया गया है। 230 विधानसभाओं से भाजपा 46 करोड़ रुपये एकत्रित करेगी। पार्टी पदाधिकारियों के मुताबिक, हर विधानसभा में जितना चंदा एकत्रित होगा, उसका 80 फीसद वापस उसी विधानसभा को चुनाव खर्च के लिए दे दिया जाएगा।

सूत्रों के मुताबिक यह प्रक्रिया इसलिए अपनाई जा रही है, ताकि स्थानीय कार्यकर्ता चुनाव के दौरान पार्टी के काम से जुड़ सकें। चंदे के अलावा भी भाजपा विधानसभावार चुनाव खर्च के लिए पार्टी फंड से पैसा देगी। इन पैसों को स्थानीय स्तर पर प्रचार के लिए सामग्री खरीदने, पोस्टर-बैनर समेत अन्य सामग्रियों पर खर्च किया जाएगा। भाजपा नेताओं को अब 17 सितंबर तक चंदा एकत्रित करने का टारगेट दिया गया है। पार्टी 500, एक हजार और दो हजार रुपये के कूपन देकर स्थानीय कार्यकर्ताओं से चंदा ले रही है।

Posted By: Ravindra Pratap Sing