Move to Jagran APP

Loksabha Election 2019: हरदोई में 57.49% मतदान, द‍िखा नारी सशक्तीकरण

लोकसभा सामान्य चुनाव का मतदान ईवीएम एवं वीवीपैट की तकनीकी दिक्कतों से कई मतदेय केंद्र पर देरी से शुरु हो सका।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Mon, 29 Apr 2019 09:50 AM (IST)Updated: Mon, 29 Apr 2019 10:09 PM (IST)
Loksabha Election 2019: हरदोई में 57.49% मतदान, द‍िखा नारी सशक्तीकरण
Loksabha Election 2019: हरदोई में 57.49% मतदान, द‍िखा नारी सशक्तीकरण

हरदोई, जेएनएन। हरदोई लोक सभा क्षेत्र में सखी मतदेय स्थल नारी सशक्तीकरण की मिसाल बन गया। यहां पर मतदान कर्मी से लेकर सुरक्षा तक का जिम्मा महिलाएं ही संभाल रहीं हैं। जिला प्रशासन ने नारी सशक्तीकरण के लिए सखी मतदान केंद्र बनाए हैं। हर विधान सभा में एक केंद्र को मिसाल के रूप में बनाया गया है। हरदोई लोकसभा में  शाम 6 बजे तक 57.49 फीसद मतदान हुआ। जबकि पांच बजे तक विधानसभा में सवायजपुर में 54.18, शाहाबाद में 54.5, हरदोई में 55.3, गोपामऊ में 53.15, सांडी में 53.15 कुल 54.80 फीसद वोट पड़े। जबकि अपराह्न 3 बजे तक 42.8 फीसद मतदान हुआ।विधानसभा क्षेत्र सवाजयपुर में 42 शाहाबाद में 43 हरदोई 43, गोपामऊ 42, एवं सांडी मे 44 फीसद मतदान हुआ।

loksabha election banner

केंद्रों में हरदोई सदर में आर्य कन्या पाठशाला इंटर काॅॅलेज, सवायजपुर में प्राथमिक पााठशाला पाली बाजार, शाहाबाद विधान सभा में प्राथमिक पाठशाला बीबीजई, गोपामऊ में जूनियर हाई स्कूल गोपामऊ, सांडी में विकास खंड कार्यालय, बिलग्राम में बीएन इंटर कालेज मल्लावां, बालामऊ में पीबीआर इंटर कालेज गौसगंज और संडीला में प्राथमिक पाठशाला राजा हाता को सखी मतदेय स्‍थल बनाया गया है। इन सखी केंद्र पर पीठासीन अधिकारी से लेकर सभी कार्मिक महिलाएं हैं और महिला पुलिस फोर्स भी लगाया गया है। यह सारे बूथ नारी सशक्तीकरण की नजीर के साथ आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं। लोग इनकी तारीफ भी कर रहे हैं।

एक बजे तक 33 फीसद हुआ मतदान
हरदोई में सुबह से मतदाताओं में उत्साह देखने को मिला। शहर में सुबह से ही लाइन लग गईं। गांवों में कुछ किसान वोट डालकर खेत पहुंचे तो बहुतों ने दोपहर को घर आकर वोट डाला। दोपहर एक बजे तक 33.14 फीसद वोट पड़े। सुबह से ही मतदान का फीसद बढ़ता रहा। 6.30 बजे से नौ बजे तक हरदोई लोक सभा में 9.31 फीसद वोट पड़े। जैसे जैसे धूप बढ़ी मतदान का फीसद भी बढ़ता गया। 11 बजे तक हरदोई में 19.87 फीसद वोट पड़ेे। एक बजे तक हरदोई लोक सभा क्षेत्र की पांच विधान सभाओं में सवायजपुर में 31.5, शाहाबाद में 33.75, हरदोई में 34, गोपामऊ में 33.15 और सांडी में 33.15 फीसद कुल मिलाकर एक बजे तक 33.14  फीसद वोट पड़े। अब मतदान का फीसद बढ़ता ही जा रहा है। खेतों से लौट रहे किसान दोपहरी में लाइन लगाने लगे हैं।

युवाओं में मतदान का खूब उत्साह दिख रहा है। मिश्रिख लोक सभा की बिलग्राम विधान सभा के अकबरपुर पसनामउ में नीलम और प्रीति ने पहली बार मतदान किया है। दोनों कहा क‍ि हमें अच्‍छी शिक्षा और रोजगार चाह‍िए। हमने देश हित में किया मतदान है।

मतदान केंद्र पर बुजुर्ग मतदाता की मौत
मतदान करने आए बुजुर्ग की लाइन में लगे लगे मौत हो गई। ग्राम उमरापुर निवासी ओमपाल सिंह (48) पुत्र चक्रपाल खेतीबाड़ी का काम करते थे। परिवारजनों ने बताया कि आेमपाल का एक बेटा व तीन बेटियां हैं। सोमवार की सुबह आठ बजे ओमपाल गांव के प्राथमिक विद्यालय के बूथ संख्या 302 में मतदान करने के लिए गए थे। भीड़ अधिक होने के कारण ओमपाल लाइन में लगे हुए थे। इसी दौरान ओमपाल गश खाकर गिर गए। बूथ के पीठासीन अधिकारी ने एंबुलेंस बुलाकर उन्हें उपचार के लिए सीएचसी भेजा, जहां पर डाक्टर ने मृत घोषित कर दिया। ग्रामीणों ने घटना की जानकारी परिवारजनों को दी। जिसके बाद सभी सीएचसी पहुंच गए।

ईवीएम खराब होने से नहीं शुरू हो सका मतदान
मिश्रिख लोकसभा की बालामऊ विधान सभा की ग्राम पंचायत उगपुर के मजरे ढखियाकला में ईवीएम मशीन खराब होने से 9:43 तक नहीं शुरू हो सका मतदान।

नौ बजे तक नौ फीसद हुआ मतदान
लोकसभा सामान्य चुनाव का मतदान ईवीएम एवं वीवीपैट की तकनीकी दिक्कतों से कई मतदेय केंद्र पर देरी से शुरु हो सका। मतदान का पहला फीसद सुबह 9 बजे तक का आ गया है। संसदीय क्षेत्र हरदोई के विधानसभा क्षेत्र सवाजयपुर में 9.35, शाहाबाद में 11.88, हरदोई 6.00, गोपामऊ 6.44 एवं सांडी में 10.00 फीसद मतदान रहा। जबकि मिश्रिख क्षेत्र के विधानसभा क्षेत्र बिलग्राम-मल्लावां में 8.50, बालामऊ 6.10 एवं संडीला में 10.70 फीसद मतदान हुआ है।

बुजुर्गों, दिव्यागों में दिख रहा उत्साह


मतदाओं में खूब उत्साह देखने को मिल रहा है। बुजुर्ग परिवारों के साथ वोट देने जा रहे हैं। राजेश्वरी अपने पुत्र विकास के साथ आरआर इंटर कालेज पर वोट देने आईं। बोली उन्होंने कभी अपना वोट मिस नहीं किया। बुजुर्ग, दिव्यांग सभी में मतदान का उत्साह देखने को मिल रहा है

बेटे की गोद में वोट डालने आईं मां

मतदाताओं में गजब का उत्साह देखने को मिल रहा है। माधौगंज में जयदेवी का पैर टूटा है तो वह अपने पुत्र राकेश की गोद में वोट डालने आईं।

प्रत्याशी नहीं जनता खुद लड़ रही चुनाव- अशोक बाजपेई

राज्य सभा सदस्य डा. अशोक बाजपेई ने शहर के रफी अहमद किदवई इंटर कालेज में वोट डालकर चौथे चरण में भी भाजपा को सभी सीटें मिलने का दावा किया। उन्होंने कहा कि प्रत्याशी नहीं जनता खुद चुनाव लड़ रही है। मोदी पर देश को पूरा भरोसा है आैर फिर केंद्र में मोदी सरकार ही बनेगी।

वोट देकर खूब ले रहे सेल्‍फी
आदर्श मतदान केंद्रों पर मतदान के बाद युवाओं में सेल्फी का खूब क्रेज दिख रहा है। जिले के हर विधान सभा क्षेत्र में पांच पांच आदर्श मतदान केंद्र बनाए गए हैं। जोकि खास हैं और वहां पर युवक व युवतियां वोट देकर खूब सेल्फी ले रहे हैं। जिसमें अधिकांश युवा ही हैं।

लोकतंत्र के महायज्ञ में 28.60 लाख मतदाता देंगे आहुति

लोकतंत्र के उत्सव में आज (सोमवार) महायज्ञ है। जिले के आठ विधानसभा क्षेत्रों में कुल 28 लाख 60 हजार 172 मतदाता महायज्ञ में वोट के माध्यम के आहुति देंगे। वोट की आहुति देने के लिए जिले में 3431 मतदेय केंद्र बनाए गए हैं। संसदीय क्षेत्र हरदोई में चुनावी अखाड़े में 11 प्रत्याशियों के भाग्य के फैसला का 18 लाख 6 हजार 107 मतदाता करेंगे। जबकि मिश्रिख क्षेत्र के 17 लाख 79 हजार 625 मतदाता 13 प्रत्याशियों के भाग्य को मताधिकार कर ईवीएम में कैद करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.