कानपुर, जेएनएन। कानपुर लोकसभा क्षेत्र में सुबह सात बजे 1532 बूथों पर मतदान की शुरुआत हो गई। लोकतंत्र के महापर्व में भागीदारी के लिए मतदाता भी निकल पड़े लेकिन बंद ईवीएम ने उन्हें रोक दिया। कई बूथों पर ईवीएम खराब होने से वोटिंग बाधित रही। शुरुआती दो घंटे में 8.10 प्रतिशत वोटिंग हुई थी और एक बजे तक 34.3 प्रतिशत मतदान, तीन बजे तक 40.30 प्रतिशत और शाम पांच बजे तक 48.18 फीसद मतदान हुआ। शाम छह बजे मतदान खत्म होने पर कानपुर के सिर्फ 51.65 फीसद मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। उम्मीद लगाई जा रही थी कि इस बार मतदाता प्रथम श्रेणी लाएंगे पर वे पिछले चुनाव के आंकड़े को भी नहीं छू सके। बता दें कि 2014 के लोकसभा चुनाव में 51.83 फीसद मतदान हुआ था। 
कानपुर लोकसभा क्षेत्र में सुबह मतदान के लिए मतदाताओं ने तो उत्साह दिखाया लेकिन खराब ईवीएम ने उसे कम कर दिया। कानपुर संसदीय क्षेत्र में मतदान की शुरुआत धीमी रफ्तार से हुई। यहां साढ़े नौ बजे तक आर्य नगर विधानसभा क्षेत्र में 9, किदवईनगर में 11, गोविंद नगर में 7.5, कैंट में 9.5 और सीसामऊ में 8 फीसद मतदान हो सका। एक बजे तक 34.3 प्रतिशत मतदान हो सका। दोपहर तीन बजे तक का वोटिंग प्रतिशत 40.30 हो गया है। इसमें गोविंद नगर विधानसभा में 41.50, सीसामऊ में 37.03, आर्य नगर में 39, किदवई नगर में 41 और कैंट 42 फीसद मतदान हो चुका। शाम पांच तक 48.18 प्रतिशत वोटिंग हुई है। इसमें गोविंद नगर विधानसभा क्षेत्र में 48.75, सीसामऊ में 51.76, आर्यनगर में 44.33, किदवई नगर में 51 और कैंट में 45 फीसद मतदान हुआ। 

आरबीआरडी कालेज के बूथ संख्या 47 की ईवीएम खराब हो गई। बर्रा के आरएस पोलिंग सेंटर के बूथ 178, 179 में ईवीएम खराब हो गई। किदवईनगर के बूथ संख्या 84, 85, 86 में ईवीएम मशीन खराब हो गई। जीआईसी चुन्नीगंज में तीन ईवीएम खराब होने से मतदान बाधित हुआ। परमट के प्राइमरी पाठशाला परमट में बूथ संख्या एक और दो में ईवीएम खराब होने के चलते आधे घंटे बाद वोटिंग शुरू हो सकी।

किदवई नगर हायर सेकेंडरी स्कूल बूथ संख्या 274 में ईवीएम खराब होने से मतदाता कतार में खड़े इंतजार करते रहे। कुछ वोटर मतदान न करके लौट भी गए। किदवई नगर बूथ संख्या 187, 212, 168, 259 में ईवीएम खराब होने से दो घंटे बाद तक वोटिंग शुरू नहीं हो सकी। गोविंद नगर के महात्मा गांधी इंटर कॉलेज में तीन ईवीएम खराब होने से मतदान बाधित रहा। बाबूपुरवा में अमीन गर्ल्स इन्टर कॉलेज वीवीपैट काम नहीं करने से वोटरों को निराशा हुई। यूपी किराना स्कूल में बूथ संख्या 282 में मतदान में परेशानी हुई। शास्त्री नगर के श्रमिक कल्याण भवन में बने मतदान बूथ पर ईवीएम खराब होने से इंतजार के बाद कई वोटर लौट गए। 

सीओ अभद्रता करने में भाजपा नेता पर मुकदमा
ग्वालटोली के मतदान केन्द्र प्राथमिक विद्यालय परमट में पोलिंग एजेंट के अंदर जाने और वोटर लिस्ट लेकर टिक करने को लेकर बखेड़ा खड़ा हो गया। जानकारी पर भाजपा नेता सुरेश अवस्थी भी पहुंच गए और विवाद शुरू हो गया। इस बीच महापौर प्रमिला पांडेय भी आ गईं और उन्होंने समझाकर मामला शांत कराया। कुछ ही देर में पूरे घटनाक्रम का वीडियो वायरल हो गया, जिसमें भाजपा नेता सुरेश अवस्थी हंगामा करते हुए सीओ से अभद्र भाषा का प्रयोग कर रहे हैं। इसके बाद हरकत में निर्वाचन अधिकारियों ने प्रकरण की फौरी जांच कराई, घटना की पुष्टि होने के बाद कार्रवाई के निर्देश दिए। क्षेत्राधिकारी कर्नलगंज जनार्दन दुबे की तहरीर पर थाना ग्वालटोली में सुरेश अवस्थी व अन्य के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई की जा रही है। 

Posted By: Abhishek