Move to Jagran APP

Loksabha Election 2019 : फतेहपुर में पिछड़ गए मतदाता, सिर्फ 55.24 फीसद ही पड़े वोट

फतेहपुर संसदीय सीट प्रत्याशियों के लिए प्रतिष्ठा बनी है यहां दस प्रत्याशियों के बीच मुकाबला शुरू हो चुका है।

By AbhishekEdited By: Published: Mon, 06 May 2019 10:52 AM (IST)Updated: Mon, 06 May 2019 07:58 PM (IST)
Loksabha Election 2019 : फतेहपुर में पिछड़ गए मतदाता, सिर्फ 55.24 फीसद ही पड़े वोट
Loksabha Election 2019 : फतेहपुर में पिछड़ गए मतदाता, सिर्फ 55.24 फीसद ही पड़े वोट

फतेहपुर, जेएनएन। फतेहपुर लोकसभा क्षेत्र में सांसद चुनने के लिए मतदाताओं के कदम रफ्तार से बूथों की ओर नहीं बढ़ सके। वहीं कुछ जगहों पर सुबह ईवीएम की खराबी ने मतदान की रफ्तार को धीमा किया। सुबह नौ बजे तक 8.9 फीसद, 11 बजे तक 21.58 फीसद दोपहर एक बजे तक 33.18 प्रतिशत और तीन बजे तक 42.67 फीसद वोटिंग हुई। सूरज की तपिश के बीच मतदाताओं के कदम ठिठके रहे और शाम पांच बजे तक मतदान का प्रतिशत 50.17 का आंकड़ा छू सका।  शाम छह बजे मतदान खत्म होने तक जिले में 55.24 फीसद मतदाताओं ने वोट डाले। जागरूक करने के बाद भी मतदाता गर्मी के कारण इस बार घरों से नहीं निकले, जिसकी वजह से पिछले चुनाव से भी तीन फीसद कम मतदान हुआ। बता दें 2014 के लोकसभा चुनाव में 58.57 फीसद मतदान हुआ था।

loksabha election banner

फतेहपुर संसदीय सीट प्रत्याशियों के लिए प्रतिष्ठा बनी है। यहां दस प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला ईवीएम में बंद करने के लिए मतदाता बूथों पर पहुंच रहे हैं। यहां सुबह नौ बजे तक 8.9 फीसद मतदान हो चुका है। इसमें जहनाबाद विधानसभा क्षेत्र में 9.3 प्रतिशत, बिंदकी में 11.5, फतेहपुर में 7.2 फीसद, अयाह शाह में 6.8, हुसेनगंज में 10.2, खागा में 8.2 प्रतिशत मतदान शुरुआती दो घंटे में हो चुका था। सुबह 11 बजे तक 21.58 फीसद वोट पड़े चुके हैं। इसमें जहनाबाद विधानसभा क्षेत्र में 26.8 फीसद, बिंदकी में 23.5 प्रतिशत, फतेहपुर में 23 प्रतिशत, अयाह शाह में 16.3 फीसद, हुसेनगंज में 23.9 प्रतिशत, खागा में 19.9 फीसद मतदान चार घंटे में हो चुका। सूरज की तपिश ने बूथों की ओर बढ़ रहे कदमों को रोक दिया और दोपहर एक बजे तक 33.18 फीसद वोट ही पड़ सके। इसमें जहनाबाद विधानसभा क्षेत्र में 34 फीसद, बिंदकी में 37 प्रतिशत, फतेहपुर में 34 प्रतिशत, अयाह शाह में 33.33 फीसद, हुसेनगंज में 33 प्रतिशत, खागा में 28.2 फीसद मतदान अबतक हो चुका। 

सूरज की तपिश से धीमी रफ्तार से मतदान भी बढ़ रहा है और दोपहर तीनबजे तक 42.67 प्रतिशत वोटिंग हुई। इसमें जहनाबाद विधानसभा क्षेत्र में 43 फीसद, बिंदकी में 43.5 प्रतिशत, फतेहपुर में 44 प्रतिशत, अयाह शाह में 43.20 फीसद, हुसेनगंज में 42 प्रतिशत, खागा में 40.40 फीसद मतदान हो चुका। सूरज की तपिश के बीच बूथों की मतदाताओं के कदम नहीं बढ़ सके और शाम पांच बजे तक 50.17 प्रतिशत मतदान हो सका। इसमें जहनाबाद विधानसभा क्षेत्र में 47 फीसद, बिंदकी में 52.50 प्रतिशत, फतेहपुर में 49 प्रतिशत, अयाह शाह में 52 फीसद, हुसेनगंज में 51 प्रतिशत और खागा में 50.20 फीसद वोटिंग हो सकी। आर्दश बूथ होली चिल्ड्रन में पहले वोटर का स्वागत किया गया। रावतपुर मतदान केंद्र पर वोट डालने के लिए मतदाता सुबह से कतार में खड़े हो गए। बुजुर्गों और महिलाओं में मतदान को लेकर खासा उत्साह है। वहीं पहली बार वोट डालने के लिए पहुंचे युवा काफी खुश दिखाई दिए और लोगों को मतदान के लिए प्रेरित किया।

मलवां में कहीं बहिष्कार, कहीं वोट डालने के लिए पार की नदी
मलवां विकासखंड के बिंदकी फार्म गांव के लोग दो किलोमीटर दूर मतदान केंद्र पहुंचने के लिए पांडु नदी पार करने को मजबूर हुए। मतदाता नदी में घुसकर प्राइमरी पाठशाला जाडेकापुरवा पहुंच रहे हैं। समस्या के बावजूद उनमें मतदान करने को लेकर उत्साह नजर आ रहा है। वहीं दूसरी ओर हरदौल पुर मतदान केन्द्र पर ग्रामीणों ने रेलवे अंडर ओवर ब्रिज की मांग पूरी न होने पर मतदान का बहिष्कार किया था। रविवार को मतदान केंद्र का जिलाधिकारी ने निरीक्षण किया था। पोलिंग पार्टी के काफी समझाने के बाद अभी तक मात्र दो वोट पड़ सके हैं। वहीं बिंदकी विधान सभा के जहानपुर गांव के बूथ में सुबह दो घंटे तक एक भी वोट नहीं पड़ा था। लापता छात्र आवेश पटेल के मामले में कार्रवाई ने होने असंतुष्ट ग्रामीण मतदान करने को नहीं निकल रहे हैं।

कई जगह खराब हुई ईवीएम से मतदान प्रभावित
लोकसभा क्षेत्र में कई जगह ईवीएम की खराबी के चलते मतदान प्रभावित हुआ। काफी देर तक मतदान न होने से वोटर इंतजार करते रहे। सूचना के अनुसार अभी तक 6 बूथों पर बैलट यूनिट, नौ बूथों पर कन्ट्रोल यूनिट तथा एक जगह पर वीवी पैट मशीन खराब हुई। खराबी दूर कर कुछ बूथों पर मतदान शुरू कराया गया है। फतेहपुर शहर स्थित नहर कालोनी में बूथ संख्या 96 पर ईवीएम मशीन खराब हो गई। यहां एक घंटे से ज्यादा समय से मशीन है। हथगाम के मउपरा बूथ नंबर198 में दो बार मशीन खराब होने से आधे घंटे मतदान प्रभावित रहा।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.