Move to Jagran APP

Loksabha Election 2019 : अकबरपुर में 56.40 फीसद मतदाता बने लोकतंत्र के भागीदार

अकबरपुर लोकसभा क्षेत्र में लोकतंत्र के महापर्व में वोटर उत्साह के साथ भागीदारी कर रहे हैं।

By AbhishekEdited By: Published: Mon, 29 Apr 2019 11:57 AM (IST)Updated: Mon, 29 Apr 2019 08:50 PM (IST)
Loksabha Election 2019 : अकबरपुर में 56.40 फीसद मतदाता बने लोकतंत्र के भागीदार
Loksabha Election 2019 : अकबरपुर में 56.40 फीसद मतदाता बने लोकतंत्र के भागीदार

कानपुर, जेएनएन। अकबरपुर लोकसभा क्षेत्र में सुबह से मतदान की रफ्तार अच्छी रही। मतदान केंद्रों पर सुबह से मतदाता पहुंचते रहे और कतार में खड़े होकर मतदान किया। शुरुआती दो घंटे में 8.40 प्रतिशत वोटिंग हुई, एक बजे तक 32.98 प्रतिशत मतदान, वहीं तीन बजे तक 43.83 प्रतिशत मतदान हुआ। बूथों पर मतदाताओं की कतार बढ़ती जा रही है। शाम पांच बजे तक 51.4 फीसद मतदान हुआ। हालांकि कुछ जगहों पर ईवीएम और वीवीपैट खराब होने से मतदाताओं को मायूसी का सामना करना पड़ा।
कुछ बूथों पर पोलिंग पार्टी निर्वाचन आयोग द्वारा जारी निर्देश में दिए गए पहचान पत्रों की बजाए सिर्फ आधार कार्ड ओर वोटर आइडी कार्ड ही मांगते रहे, जिससे दूसरे विकल्प के पहचान पत्र लेकर पहुंचे मतदाताओं को परेशानी हुई। शाम छह बजे मतदान खत्म होने पर 56.40 फीसद मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग कर प्रत्याशियों का भाग्य ईवीएम में कैद कर दिया। पिछली बार से तुलना की जाए तो इस बार डेढ़ फीसद अधिक मतदान हुआ। बता दें कि 2014 के लोकसभा चुनाव में 54.90 फीसद मतदान हुआ था। 
अकबरपुर लोकसभा क्षेत्र में सुबह सात बजे से शुरु हुई मतदान प्रक्रिया अपनी सामान्य चाल से आगे बढ़ी। बूथों पर ईवीएम और वीवीपैट मशीन खराब होने के कारण मतदान कुछ देर प्रभावित रहा। महाराजपुर के आधा दर्जन बूथों, घाटमपुर के कई बूथों, कल्याणपुर और बिठूर के बूथों पर ईवीएम खराब होने से कुछ देर के लिए मतदान बाधित हुआ। ईवीएम में सुधार के बाद मतदान प्रक्रिया सुचारु हो गई लेकिन ज्यादातर बूथों पर वीवीपैट मशीन की खराबी से मतदाताओं को मायूसी हाथ आई और निर्वाचन आयोग की पारदर्शी व्यवस्था को बट्टा लगा रहा।

महाराजपुर, घाटमपुर के कई बूथों पर वीवीपैट बंद रहे। वहीं कल्याणपुर के जवाहरलाल नेहरु इंटर कालेज के कुछ बूथों में वीवीपैट बंद रहे, बूथ संख्या 47 में वीवीपैट मशीन बंद रही। मतदाताओं ने पूछा तो मतदान कर्मी ने आगे बढ़ जाने का इशारा करते हुए टाल दिया, इतना ही नहीं इस बूथ पर वोट डालने के बाद ईवीएम से बीप की ध्वनि भी नहीं सुनाई दी। इससे मतदाताओं को वोट सही जगह पडऩे को लेकर आशंका बनी रही। इसी बूथ पर पोलिंग पार्टी पहचान पत्र के लिए आधार कार्ड या वोटर आई कार्ड की मांग करते रहे। निर्वाचन आयोग द्वारा जारी किए विकल्प के अनुसार पहचान पत्र ले जाने वाले मतदाता को काफी जद्दोजहद के बाद वोट डालने दिया। असुविधा से मतदाता काफी निराश हुए। वहीं बिठूर में बूथ संख्या 70, 109, 110 में वीवीपट मशीन की खराबी के कारण मतदान प्रभावित हुआ।

loksabha election banner

सीडीओ ने मजिस्ट्रेट को जांच के आदेश दिए। नारामऊ बूथ संख्या 1 और दो, डीपीएस नवाबगंज बूथ संख्या 245 248 में व्हील चेयर नहीं होने से दिव्यांग मतदाताओं को परेशानी हुई। शुरुआती दो घंटे में अकबरपुर लोकसभा क्षेत्र में 8.40 प्रतिशत मतदान हुआ था। इसमें बिठूर में 11.6, कल्याणपुर में 9.33, महाराजपुर में 8.87, घाटमपुर में 7.2, रनियां में 9.5 वोट पड़ चुके थे। एक बजे तक 32.98 प्रतिशत और दोपहर तीन बजे तक 43.83 प्रतिशत वोट पड़ चुके हैं। इसमें अकबरपुर रनियां में 50.80, बिठूर में 42, कल्याणपुर में 40, महाराजपुर में 44 प्रतिशत और घाटमपुर 43 फीसद वोटिंग हुई। दोपहर बाद अचानक मतदान की रफ्तार बढ़ी और शाम पांच तक 51.4 प्रतिशत वोटिंग हुई है। इसमें कल्याणपुर विधानसभा क्षेत्र में 46, बिठूर में 51, घाटमपुर में 52, महाराजपुर में 50 और अकबरपुर रनियां में 58 फीसद मतदान  हुआ। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.