Move to Jagran APP

Rajasthan Lok Sabha Elections 2019: राजस्थान में पांच बजे तक 54.75 फीसद मतदान

Rajasthan Lok Sabha Elections 2019. राजस्थान की 13 सीटों पर कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान हुआ।

By Sachin MishraEdited By: Published: Mon, 29 Apr 2019 07:16 AM (IST)Updated: Mon, 29 Apr 2019 05:48 PM (IST)
Rajasthan Lok Sabha Elections 2019: राजस्थान में पांच बजे तक 54.75 फीसद मतदान
Rajasthan Lok Sabha Elections 2019: राजस्थान में पांच बजे तक 54.75 फीसद मतदान

जयपुर, जेएनएन। राजस्थान में लोकसभा की 25 सीटों में से पहले चरण की 13 सीटों पर कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान हुआ। राजस्थान में शाम पांच बजे तक 54.75 फीसद मतदान हुआ। अपरान्ह तीन बजे तक 58.39 फीसद मतदान हुआ है।  एक बजे तक 43 फीसद मतदान हुआ है। 11 बजे तक 29 फीसद मतदान हुआ है। इससे पहले सुबह नौ बजे तक प्रदेश की 13 सीटों पर 13.10 फीसद मतदान हुआ। बाड़मेर लोकसभा क्षेत्र के चाचा गांव में रोड और स्पीड ब्रेकर बनाने की मांग को लेकर लोगों ने मतदान का बहिष्कार किया। 

prime article banner

इस बीच, राजसमंद लोकसभा क्षेत्र के भीम में एक पोलिंग बूथ पर वोट देने के बाद महिला की मौत हो गई।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपनी पत्नी सुनीता के साथ मतदान किया। इस मौके पर जोधपुर लोकसभा सीट से कांग्रेस के प्रत्याशी और उनके पुत्र वैभव गहलोत पुत्रवधू हिमांशी गहलोत पुत्री सोनिया पत्रिका काश्विनी भांजा जसवंत सिंह कछवाहा वोट डालने पहुंचे।

राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने झालावाड़ के हाउसिंग बोर्ड स्थित मतदान केंद्र पर मतदान किया।

पहले दो घंटे में 13.52 फीसद मतदन
राजस्थान में पहले दो घंटे में 13.52 फीसग मतदान हुआ है। टोंक-सवाईमाधोपुर, कोटा, झालावाड, अजमेर, भीलवाडा, उदयपुर, चित्तौड़गढ़, बांसवाडा, पाली, जालौर, बाडमेर, जोधपुर और राजसमंद सीटों पर मतदान हो रहा है। राजस्थान में इस समय तेज गर्मी है। तापमान 40 डिग्री से ऊपर दर्ज हो रहा है। इन 13 सीटों में से जोधपुर, बाडमेर की सीटें तो पश्चिमी राजस्थान के रेगिस्तानी इलाके की है, जहां दिन में जबरदस्त लू चलती है। यही कारण है कि सुबह के दो घंटे में ही अच्छी संख्या में मतदाता वोटिंग के लिए पहुंच रहे हैं। इन सीटों पर नौ बजे तक 13.52 फीसद मतदान हो चुका है। हालांकि कई जगह गर्मी से बचाव के पर्याप्त साधन नहीं होने की शिकायत भी सामने आ रही है और मतदाताओं को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

सीटवार देखें तो नौ बजेतक टोंक सवाई माधोपुर में 11.62, अजमेर में 13.19, जोधपुर में 13.87, बाडमेर में 13.34, उदयपुर में 13.25, बांसवाडा में 14.55, चित्तौड़गढ़ 14.02, राजसमंद में 13.83, भीलवाडा में13.13, कोटा में 13.74 अैर झालावाड में 14.76 प्रतिशत मतदान हो चुका है। गर्मी को देखते हुए दोपहर 12 से तीन बजे तक मतदान प्रतिशत कम रहने की संभावना है।

दिग्गजों ने डाले वोट
इस बीच, आम जनता के साथ ही राजस्थान में राजनीति के ज्यादातर दिग्गजों ने भी अपना वोट डाल दिया है। जोधपुर से भाजपा के प्रत्याशी केन्द्रीय मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत,  पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, पूर्व गृहमंत्री गुलाब चंद कटारिया, पूर्व केन्द्रीय मंत्री गिरिजा व्यास आदि अपना वोट डाल चुके हैं।

पांच प्रत्याशी अपने क्षेत्र में नहीं दे पाएंगे वोट
इन 13 सीटों पर चुनाव लड रहे पांच प्रत्याशी अपने संसदीय क्षेत्र में वोटनहीं डाल पाएंगे। झालावाड़-बारां से भाजपा के प्रत्याशी दुष्यंत सिंह धौलपुर विधानसभा क्षेत्र के वोटर हैं, जो धौलपुर-करौली लोकसभा क्षेत्र में आता है। भाजपा के टोंक-सवाई माधोपुर सीट से प्रत्याशी सुखबीर सिंह जौनपुरिया हरियाणा के सोहना विधानसभा क्षेत्र से वोटर हैं तो वहीं कांग्रेस के चित्तौड़गढ़ लोकसभा क्षेत्र के प्रत्याशी गोपाल सिंह मेड़ता विधानसभा के वोटर हैं, जो राजसमंद लोकसभा क्षेत्र में आता है। इसी तरह राजसमंद सीट से भाजपा प्रत्याशी दीया कुमारी हवामहल विधानसभा क्षेत्र की वोटर है, जो जयपुर लोकसभा क्षेत्र में आता है तो वहीं कांग्रेस के अजमेर लोकसभा सीट से प्रत्याशी रिजु झुनझुनवाला भीलवाड़ा विधानसभा क्षेत्र के वोटर हैं, जहां का लोकसभा क्षेत्र भीलवाड़ा है।

इस बीच, छबड़ा क्षेत्र के निमथुर गांव के लोग पुलिया नहीं बनने के कारण वोट का बहिष्कार कर रहे हैं। अब तक प्रशासन का कोई भी अधिकारी मौके पर नहीं पहुंचा है। मतदाताओं ने अभी तक एक भी वोट नहीं डाला है।

सीमावर्ती जैसलमेर-बाड़मेर लोकसभा क्षेत्र के पोकरण में सुबह छह बजे से कतार लगी है। लोग मतदान शुरू होने का इंतजार करते रहे हैं। यहां सुबह 8:30 बजे ही 35 डिग्री से भी ऊपर तापमान पहुंच गया है।

भीलवाड़ा जिले के मांडल के पोलिंग बूथ नंबर 177 में मतदान करने वालों को आइसक्रीम और कुल्फी का तोहफा मिला है। इस केंद्र की कमान महिलाओं ने संभाल रखी है।

जोशी ने की जीत की कामना
उदयपुर। चितौड़गढ़ संसदीय सीट पर सोमवार सुबह मतदान शुरू हो गया। मतदान से पहले चित्तौड़गढ़ सांसद व भाजपा प्रत्याशी सीपी जोशी सांवलिया सेठ के दर पहुंचे। यहां उन्होंने भगवान के दर्शन किए और पूजा कर जीत के लिए कामना की। साथ ही, उन्होंने संसदीय क्षेत्रवासियों से लोकतंत्र के महापर्व में अपनी भूमिका निभाने के लिए सभी से मतदान की अपील भी की।

यहां ईवीएम में आई तकनीकी समस्या, देरी से शुरू हुआ मतदान
चित्तौड़गढ़ लोकसभा क्षेत्र के पहुंना गांव में हो रहे मतदान के दौरान ईवीएम में तकनीकी समस्या आने के कारण आधे घंटे तक मतदान में व्यवधान पैदा हो गया।

जानकारी के अनुसार, तेज गर्मी के चलते लोग सुबह से ही मतदान केंद्र में पहुंच कर अपने नंबर का
इंतजार करने लगे। लेकिन कस्बे के राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय के केंद्र संख्या 6 पर ईवीएम  में तकनीकी समस्या हो जाने से 7.35 पर मतदान प्रक्रिया चालू हुई। ईवीएम  के खराब होने की सूचना सेक्टर ऑफिसर गोपाल विजयवर्गीय व बालू राम भील को दी गयी। दोनों के मौके पर पहुचने के बाद मतदान शुरू हुआ। देरी के कारण बुजुर्गों को भी परेशानी का सामना करना पड़ा।

पार्टियों और प्रत्याशियों ने "बूथ जीतो चुनाव जीतो "रणनीति के तहत अपने-अपने समर्थक मतदाताओं को अधिक से अधिक संख्या में पोलिंग बूथ तक लाने और पक्ष में मतदान कराने की जिम्मेदारी बड़ें नेताओं से लेकर बूथ स्तर तक के कार्यकर्ताओं को सौंपी गई है । मतदान से एक दिन पहले कांग्रेस और भाजपा सहित अन्य पार्टियों के नेता और प्रत्याशी घर-घर जनसंपर्क करने के साथ ही जातिगत समीकरण अपने पक्ष में करने में जुटे रहे । जातिगत समीकरण साधने के लिए जातीय आधार पर नेताओं और विभिन्न समाजों के पदाधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी गई है ।

भाजपा की थीम "मेरा बूथ सबसे मजबूत"
भाजपा ने प्रत्येक पार्टी कार्यकर्ता को 5-5 वोट अपने उम्मीदवार के पक्ष में डलवाने की जिम्मेदारी सौंपी है। अधिक से अधिक मतदान अपने पक्ष में कराने के लिए भाजपा कार्यकर्ता घर-घर दस्तक दे रहे है। "मेरा बूथ सबसे मजबूत "थीम पर भाजपा काम कर रही है। कार्यकर्ताओं के साथ ही राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के स्वयंसेवकों का भी सहयोग लिया जा रहा है। मतदाताओं तक पार्टी प्रत्याशी की पर्ची पहुंचाने के साथ ही वोट भी मांगा गया। पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे झालावाड़-बांरा, प्रदेश चुनाव प्रभारी और केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर जयपुर, भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव भूपेंद्र यादव अजमेर व अलवर, प्रदेश अध्यक्ष मदन लाल सैनी झुंझुनूं व विधानसभा में प्रतिपक्ष के नेता गुलाब चंद कटारिया उदयपुर में रहकर मतदान पर निगरानी रखेंगे। पार्टी ने सभी नेताओं को मतदान के दिन सुबह अपने-अपने क्षेत्रों में जनसंपर्क करने के लिए कहा है। रविवार को प्रत्याशियों के साथ ही नेताओं ने विभिन्न क्षेत्रों में जनसंपर्क किया।

कांग्रेस का गेम प्लान
कांग्रेस ने मंत्रियों,विधायकों एवं वरिष्ठ नेताओं को अलग-अलग क्षेत्रों की जिम्मेदारी सौंपी है। लोकसभा क्षेत्रवार नियुक्त किए गए प्रभारी रविवार को दिनभर प्रत्याशियों के साथ जनसंपर्क में व्यस्त रहे। प्रदेश कांग्रेस, जिला कांग्रेस व ब्लॉक कांग्रेस कमेटियों के पदाधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्र के मतदाताओं को अधिक से अधिक पार्टी के पक्ष में मतदान करने के लिए प्रेरित करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। कांग्रेस ने जातीय आधार पर नेताओं को अलग-अलग क्षेत्रों की जिम्मेदारी सौंपी है। "मेरा बूथ,मेरा गौरव" अभियान और शक्ति प्रोजेक्ट के तहत नियुक्त किए गए कार्यकर्ताओं को मतदान कराने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। सोशल मीडिया के माध्यम से कांग्रेस अपनी बात पहुंचाने के साथ ही भाजपा और केंद्र की मोदी सरकार को घेरने का काम भी कर रही है।

राजस्थान के निर्वाचन विभाग ने स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण चुनाव के लिए सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली है। राजस्थान में इन दिनों गर्मी चरम पर है और तपमान 40 डिग्री से ऊपर दर्ज हो रहा है। ऐसे में मौसम को देखते हुए सभी मतदान केंद्रों पर छाया एवं पेयजल की पर्याप्त व्यवस्था की गई है।

राजस्थान में पहले चरण में टोंक- सवाई माधोपुर, अजमेर, भीलवाडा, चित्तौड़गढ़, राजसमंद, उदयपुर, बांसवाडा-डूंगरपर, पाली, जालौर-सिरोही, बाडमेर-जैसलमेर, कोटा-बूंदी, झालावाड-बारां और जोधपुर सीटों के लिए मतदान होगा। यह सभी सीटें राजस्थान के दक्षिण, दक्षिण पश्चिम, पश्चिम और मध्य क्षेत्र की सीटे है। सभी सीटों पर भाजपा और कांग्रेस के प्रत्याशियों में सीधा मुकाबला है। पहले चरण मे कुल 115 प्रत्याशी चुनाव मैदान में है। निर्वाचन विभाग ने चुनाव की तैयारियां पूरी कर ली है। राज्य केमुख्य निर्वाचन अधिकारी आनंद कुमार ने मीडिया को बताया कि सभी जगह मतदान दलपहुंच रहेहै और निष्पक्ष व सुरक्षित मतदान की तैयारियां पूरी कर ली गई है। सुरक्षा बल तैनात कर दिए गए है।

राजस्थान में पहले चरण का मतदान आंकड़ों की नजर में

- कुल मतदाता- 4 करोड़ 89 लाख 56 हजार 634

- पहले चरण के मतादाात - 2 करोड़ 57 लाख 50 हजार 378 मतदाता

- पुरुष मतदाता- 1 करोड़ 32 लाख 81 हजार 510

- महिला मतदाता - 1 करोड़ 24 लाख 68 हजार 726 महिला मतदाता

- अन्य मतदाता-  142

- पहले चरण में पहली बार वोट डालने वाले मतदाता- साढ़े 6 लाख

- पहले चरण में प्रत्याशी- 115

- कुल मतदान केंद्र- 51 हजार 965

- प्रथम चरण के मतदान केंद्र- 28 हजार 182

- सिर्फ महिला कर्मचारियों के मतदान केंद्र- 129

आदर्श मतदान केंद्र- 113

- पहले चरण में मतदान कराने वाले कर्मचारी- 1 लाख 12 हजार 728 इनके अलावा करीब 68 हजार सुरक्षाकर्मी

- पहले चरण के संवेदनशील मदतान केंद्र- 5 हजार 446

- नकद, शराब व अन्य सामान की जब्ती- 47.38 करोड

- जब्त किए गए अवैध हथियार व विस्फोटक- 2361 अवैध हथियार और 2760 किलोग्राम विस्फोटक

- दिव्यांगो के लिए इंतजाम- सभी मतदान केन्द्रों पर रैम्प्स, सहायता के लिए स्काउट गाइड, एनएसएस और एनसीसी के वोलेंटियर। 7 हजार से ज्यादा व्हीलचेयर्स

सी विजिल पर आई 1100 सेज्यादा शिकायतें-

मुख्य निर्वाचन अधिकारी आनंद कुमार ने बताया कि चुनाव आचार संहिता की पालना कठोरता से करवाई जा रही है। सी-विजिल एप पर 1100 शिकायतें प्राप्त हो चुकी हैं। इनमें से 600 शिकायतें सही पाई गई हैं इसी प्रकार अन्य माध्यमों से आचार संहिता उल्लंघन के लगभग 300 प्रकरण प्राप्त हुए हैं।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.