मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

भुवनेश्वर/राउरकेला, जेएनएन। ओडिशा में दूसरे चरण में पांच लोकसभा व 35 विधानसभा सीटों के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान हुआ। पांच लोकसभा सीटों में बलांगीर, सुंदरगढ़, बरगढ़, कंधमाल, आस्का लोकसभा सीट तथा इसके अंतर्गत आने वाली 35 विधानसभा सीट पर मतदान हुआ। हालांकि सुबह कुछ बूथ पर ईवीएम में खराबी आ जाने से मतदान प्रक्रिया देरी से शुरू हुई। 

जानें, कहां कितना हुआ मतदान

पांच बजे तक 57.41 फीसद मतदान

तीन बजे तक 53 फीसस मतदान
मुख्य चुनाव अधिकारी सुरेंद्र कुमार ने बताया कि ओडिशा में तीन बजे तक 53 फीसस मतदान हुआ।

एक बजे तक 33 फीसद मतदान
ओडिशा में अपरान्ह एक बजे तक 33 फीसद मतदान हुआ है। उन्होंने बताया कि नक्सली हमले का शिकार हुई पोलिंग अधिकारी के परिवार को चुनाव आयोग के गाइडलाइन के अनुसार मदद दी जाएगी। बुधवार को अपने निर्धारित बूथ पर जाते समय पोलिंग अधिकारी संयुक्ता दिगल की नक्सली हमले में मौत हो गई थी।

चुनाव आयोग से मिली जानकारी के मुताबिक, ओडिशा में दूसरे चरण में चार लोकसभा सीटों पर 11 बजे तक 18 फीसद मतदान हुआ है। बरगड़ लोकसभा सीट में 20, आस्का लोकसभा सीट पर 20, सुंदरगढ़ लोकसभा सीट पर 18, बलांगीर लोकसभा सीट पर 15 व कंधमाल लोकसभा सीट पर 16 फीसद मतदान हुआ है।

राज्य में सुबह 9:00 बजे तक सात फीसद मतदान हुआ है। हालांकि बरगढ़ लोकसभा क्षेत्र में 15 फीसद मतदान हुआ है।

सुंदरगढ़ जिले में दोपहर एक बजे तक 28.18 फीसद मतदान
सुंदरगढ़ संसदीय सीट के अंतर्गत सभी सात विधानसभा सीट पर दाेपहर एक बजे तक मतदान का फीसद प्रशासन की ओर से जारी कर दिया गया है। जिसके अनुसार बणई में सर्वाधिक 33 फीसद मतदान हुआ है, जबकि रघुनाथपाली में सबसे कम 23 फीसद मतदान ही हुआ है।

दोपहर एक बजे सभी विस में मतदान का फीसद 
1. तलसरा विधानसभा- 31.01 फीसद
2. सुंदरगढ़ विधानसभा- 30.14 फीसद
3. बीरमित्रपुर विधानसभा- 26.14 फीसद
4. रघुनाथपाली विधानसभा- 23 फीसद
5. राउरकेला विधानसभा- 25 फीसद
6. बणई विधानसभा- 33 फीसद
7.राजगांगपुर विधानसभा- 28 फीसद

जानकारी के मुताबिक, बलंगीर लोकसभा के अंतर्गत लोईसिंहार के 278 नंबर बूथ पर ईवीएम खराब होने से मतदान शुरू नहीं हो पाया है। उसी तरह से टिटलागढ़ में दूसरी ईवीएम मशीन आने के बाद मतदान शुरू हुआ है। कांटाबाजी में बूथ नंबर 67 में ईवीएम खराब होने से मतदान देरी से शुरू हुआ है। तलसरा में 206 नंबर बूथ पर एबीएम काम नहीं कर रहा है। आगलपुर में 54 नंबर पर इवीएम खराब, फुलवारी में दो बूथ 113एवं 101 नंबर बूथ पर ईवीएम खराब होने की सूचना मिली है। बरगढ़ में 49 एवं 50 नंबर बूथ पर ईवीएम में खराबी होने से मतदान शुरू नहीं हो सका है। आस्का लोकसभा सीट से बीजद उम्मीदवार प्रमिला विश्नोई ने मतदान किया है। 

सोनपुर सागरपाली में 204, 205 नंबर बूथ पर 2 घंटे की देरी से मतदान शुरू हुआ। 

केंद्रीय मंत्री तथा सुंदरगढ़ लोकसभा से भाजपा प्रार्थी जुआल ओराम ने सपत्नी अपने मतदान केंद्र में वोट डाला।

सुंदरगढ़ संसदीय सीट के सातों विधानसभा क्षेत्र में कई बूथों पर ईवीएम में खराबी के कारण मतदान विलंब से शुरू हुआ। कतार में खड़े मतदाताओं ने नाराजगी जताई। कई बूथों पर चुनाव अधिकारियों से बहस हुई।

राऊरकेला विधानसभा क्षेत्र के बंडामुंडा स्थित केंद्रीय विद्यालय बूथ में ईवीएम खराब होने की शिकायत, मतदाता परेशान और नाराज हैं। इधर डी सेक्टर स्थित कास्ट महाविद्यालय बूथ संख्या 189 और 190 में मतदान कर्मियों के देर से पहुंचने पर लोगों में आक्रोश है। बूथ में मतदाता और मतदान कर्मी के बीच धक्का मुक्की की भी खबर है।

ओडिशा में बोलंगीर लोकसभा सीट पर ईवीएम में खराबी के कारण वोटिंग कुछ देर के लिए बाधित हुई। हालांकि, वोटिंग फिर से शुरू हो गई है।

मतदान के लिए कतार में खड़े वृद्ध की मौत
गंजाम जिला आस्का लोकसभा अंतर्गत सानखेमंडी कंसामारी बूथ पर मतदान के लिए लाइन में खड़े बुजुर्ग नटवर बेहरा की मौत हो गई है। बुजुर्ग की उम्र 95 साल बताई गई है। अचानक चक्कर आ जाने से वह नीचे गिर गए और उन्हें बेहोशी की हालत में अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। वह मतदान भी नहीं दे पाए।

इवीएम में गड़बड़ी के कारण कई जगह देर से शुरू हुआ मतदान
सुंदरगढ़ जिले की एक संसदीय सीट समेत सात विधानसभा सीट के लिये गुरुवार को दूसरे चरण के चुनाव में इवीएम की गड़बड़ी के बीच मतदान जारी है। मतदान का समय सुबह सात बजे से हाेने के बाद भी कई बूथाें पर इवीएम में गड़बड़ी के कारण मतदान विलंब से शुरू हुआ। मतदान में विलंब हाेने के कारण कतार में खड़े मतदाताओं में नाराजगी देखी गई। इनमें से कई मतदाता बाद में मतदान करने का मन बनाकर वहां से वापस लौटे। इसके समेत एक दो स्थानाें पर छिटपुट घटना भी हुयी है। जिला सूचना एवं जनसंपर्क कार्यालय की ओर से जारी सूचना के अनुसार सुबह नाै बजे तक मतदान का फीसद 5.36 दर्शा गया है।

राउरकेला विधानसभा के कोयलनगर स्थित वार्ड क्रमांक-29 के बूथ नंबर 78 व 79 में इवीएम की गड़बड़ी के कारण करीब डेढ़ घंटा विलंब से मतदान शुरू हुआ। पानपोष स्वशासी सरकारी कालेज के बूथ नंबर -36 व 37 में इवीएम की खराबी के कारण करीब ढाई घंटे के बाद मतदान शुरू हुआ। राउरकेला विधानसभा के बूथ नंबर 62 में इवीएम में गड़बड़ी के कारण मतदान विलंब से शुरू हुआ। बूथ नंबर-64 में 15 वोट गिरने के बाद इवीएम में गड़बड़ी हाेने से वहां भी मतदान काफी देर तक बाधित रहा। रघुनाथपाली के सेंट पाल स्कूल में बने दो बूथ तथा सेक्टर-8 के एक बूथ में इवीएम की गड़बड़ी के कारण मतदान में विलंब हुआ।

राजगांगपुर विधानसभा के बूथ नंबर -121 तथा बूथ नंबर छह मंं भी इवीएम की गड़बड़ी से मतदान शुरू हाेने में देरी हुई। राउरकेला विधानसभा के बूथ नंबर-87 में गड़बड़ी की शिकायत मिलने पर पुलिस की गश्ती टीम पहुंची तथा गड़बड़ी को लेकर हंगामा करने वाले लोगों को खदेड़ा। बीरमित्रपुर विधानसभा के रायपुरादफाई के बूथ नंबर-109 में भी इवीएम चालू न हाेने से करीब डेढ़ घंटे बाद मतदान शुरू किया गया। राउरकेला विधानसभा के हसनपुर नाेडल उर्दू स्कूल में भी दोनाें इवीएम खराब हाेने से करीब ढाई घंटे के बाद नई इवीएम आने के बाद मतदान शुरू हुआ। सुंदरगढ़ विधानसभा के कई बूथाे में इवीएम की खराबी से बाधित रहा मतदान। बूथ नंबर-130 में हंगामा के बाद सुबह दस बजे से मतदान शुरू हुआ। पानपोष स्वशासी कालेज के दो बूथ में विलंब से शुरू हाेने के कारण मतदान का समय बढ़ाने की मतदाताओं की मांग को खारिज कर दिया गया। हालांकि जो भी मतदाता शाम के 5.55 बजे तक मतदान केंद्र की चारदीवारी के अंदर में कतार में हाेंगे, उन सभी को समय खत्म हाेने के बाद भी मतदान करने का मौका मिलेगा।

मतदान के लिए पहुंचे केंद्रीय मंत्री जुएल

ईवीएम में गड़बड़ी के कारण केंद्रीय मंत्री जुएल को मतदान के लिए करना पड़ा इंतजार 
सुंदरगढ़ लोकसभा सीट से भाजपा के उम्मीदवार सह केंद्रीय मंत्री जुएल ने अपने गृह क्षेत्र बणई अनुमंडल के केंदुडीही गांव में मतदान किया। वे अपनी पत्नी के साथ केंदुडीही प्राइमरी स्कूल के बूथ नंबर-166 में मतदान करने पहुंचे थे। उन्हाेंने कतार में खड़े रहकर अपनी बारी का इंतजार करने का बाद मतदान किया। मतदान करने के बाद उन्हाेंन अपनी पत्नी के साथ मतदान की निशानी के तौर पर स्याही लिखी अंगुली दिखाकर तस्वीर भी खिंचवाई। हालांकि इस बूथ में भी ईवीएम की गड़बड़ी के कारण उन्हें भी कतार में लगकर इंतजार करना पड़ा।

चुनाव की विस्तृत जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें

Posted By: Sachin Mishra

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप