Move to Jagran APP

Lok Sabha Election 2019 : गूगल मैप बताएगा बूथ की लोकेशन, सहूलियत के लिए जानें प्रोसेज

घरों से पोलिग बूथ तक मतदाताओं को पहुंचाने और वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने की जतन लगातार की जा रही है। इसके तहत अब गूगल मैप बूथ तक लोगों को पहुंचाने में मदद करेगा।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Thu, 25 Apr 2019 11:52 AM (IST)Updated: Thu, 25 Apr 2019 11:52 AM (IST)
Lok Sabha Election 2019 : गूगल मैप बताएगा बूथ की लोकेशन, सहूलियत के लिए जानें प्रोसेज
Lok Sabha Election 2019 : गूगल मैप बताएगा बूथ की लोकेशन, सहूलियत के लिए जानें प्रोसेज

ताराचंद्र गुप्ता, प्रयागराज : मौजूदा लोकसभा चुनाव में गूगल मैप के जरिए भी तमाम मतदान केंद्र तक पहुंचेंगे। मतदाताओं को किसी तरह की परेशानी न हो, इसे ध्यान में रखते हुए पहली बार यह अभिनव प्रयोग किया जा रहा है। पायलट प्रोजेक्ट के तहत अभी कुछ खास क्षेत्र के वोटरों के लिए यह व्यवस्था की जा रही है, ताकि मतदान प्रतिशत बढ़ सके। इस व्यवस्था के तहत मतदाताओं को मोबाइल पर एसएमएस के जरिए भी उनके मतदान केंद्र की जानकारी दी जाएगी।

loksabha election banner

कमिश्नर और आइजी की पहल

लोकसभा चुनाव में ज्यादा से ज्यादा लोग मताधिकार का प्रयोग करें, इसके लिए तमाम कवायद चल रही है। पुलिस भी इस दिशा में सक्रिय है। पुलिस अधिकारियों का मानना है कि कई बार मतदान केंद्र की संख्या अथवा उसकी भौगोलिक स्थिति से लोग पूरी तरह परिचित नहीं होते। मतदान केंद्र किसी न किसी स्कूल को बनाया जाता है। लोग उस स्कूल का नाम तो सुनते हैं, लेकिन जाने से पहले यह सोचते हैं कि किधर और कहां है। असमंजस की स्थिति में वह लोकतंत्र के इस महापर्व में हिस्सा नहीं ले पाते। मतदाताओं की इसी दुविधा को दूर करने के लिए ही कमिश्नर डॉ. आशीष गोयल व आइजी मोहित अग्रवाल ने गूगल मैप के जरिए लोगों को बूथ तक पहुंचाने की पहल की है। 

चुनाव से जुड़े कर्मचारी गूगल मैप का प्रिंट मतदाताओं के घर तक पहुंचाएंगे

हालांकि यह व्यवस्था अभी ट्रायल के रूप में है। चुनाव से जुड़े कर्मचारी गूगल मैप का प्रिंट मतदाताओं के घर तक पहुंचाएंगे। इसमें उनके मुहल्ले से लेकर मतदान केंद्र के बीच के रास्ते का नक्शा रहेगा। रेंज के करीब 80 फीसद मतदाताओं को मोबाइल पर एसएमएस भेजकर मतदान केंद्र की संख्या के बारे में जानकारी दी जाएगी। मंडल में कुल 5967 मतदान केंद्र व 10814 बूथ हैं, जहां इस तरह की तैयारी की जा रही है।  

बोले आइजी रेंज

आइजी रेंज मोहित अग्रवाल का कहना है कि पायलट प्रोजेक्ट के तहत मतदाताओं को गूगल मैप मुहैया कराए जाने की व्यवस्था बनाई गई है, ताकि मतदाता बिना रास्ता भटके बूथ तक पहुंचकर अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.