मधुबनी, जेएनएन। रिमझिम बारिश और सुहाने मौसम के बीच झंझारपुर लोकसभा सीट के मतदाताओं ने जमकर उत्साह दिखाया। तमाम बाधाओं और मुश्किलों को दरकिनार कर मतदान केंद्रों तक पहुंचे और मताधिकार का इस्तेमाल किया। शहरी क्षेत्रों की तुलना में ग्रामीण इलाकों में मतदाताओं की लंबी कतार देखी गई। पुरुषों की तुलना में महिलाएं भी पीछे नहीं रहीं। पुरुषों का मतदान प्रतिशत जहां 56 फीसद रहा, वहीं महिलाओं का 53 फीसद। 59 फीसद दिव्यांग वोटरों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

उत्‍सव में युवाओं ने भी उत्‍साहित होकर हुए शामिल

इस उत्सव में युवा मतदाता भी अपने अधिकार का प्रयोग करने में किसी से पीछे नहीं रहे। उनके लिए यह नया अनुभव था। इस सीट से भाग्य आजमा रहे तीनों प्रमुख प्रत्याशियों जदयू के रामप्रीत मंडल, राजद के गुलाब यादव और समाजवादी जनता दल डेमोक्रेटिक के देवेंद्र प्रसाद यादव ने अपने-अपने बूथों पर वोट डाले। इनके अलावा सूबे के पंचायती राज मंत्री कपिलेश्वर कामत ने लदनियां की बूथ संख्या नौ पर अपने मताधिकार का प्रयोग किया। 

 

कुछ केंद्रों पर बाधित रहा मतदान 

लगभग आधा दर्जन मतदान केंद्रों से ईवीएम खराब होने की सूचना मिली। इन केंद्रों पर कुछ देर तक मतदान बाधित भी रहा। फिर मतदान की प्रक्रिया शुरू की गई। मामूली नोकझोंक के अलावा पूरे इलाके में चुनाव कार्य शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो गया। हालांकि, खुटौना प्रखंड के चार बूथों पर मतदाता सूची में नाम नहीं होने और वोट से वंचित करीब 600 मतदाताओं ने बीडीओ कार्यालय पर जमकर हंगामा किया। बीडीओ ने जांच का भरोसा देकर उन्हें शांत कराया। यहां मतदाताओं के लिए कुल 1929 बूथ बनाए गए थे। जहां 18 लाख 50 हजार 441 मतदाताओं को अपने मताधिकार का प्रयोग करना था। सुरक्षा को लेकर सभी मतदान केंद्रों पर पुलिस एवं अद्र्धसैनिक बलों के जवानों को तैनात किया गया था। 

17 प्रत्‍याशियों की किस्‍मत इवीएम में कैद 

झंझारपुर लोकसभा क्षेत्र में कुल 17 प्रत्याशी मैदान में हैं। सबों की किस्‍मत इवीएम में कैद हो गई है। 23 मई को काउंटिंग के बाद पता चलेगा किसे जीत मिली। यहां से जदयू के रामप्रीत मंडल, राजद के गुलाब राय और समाजवादी जनता दल (डेमोक्रेटिक) के देवेंद्र प्रसाद यादव के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है। 

2014 के परिणाम

1. वीरेंद्र कुमार चौधरी (भाजपा) : 335481 

2. मंगनीलाल मंडल (राजद) : 280073

3. देवेंद्र प्रसाद यादव (जदयू) : 183591

जीत-हार का अंतर: 55408

2009 के परिणाम 

1. मंगनीलाल मंडल (जदयू) : 265175

2. देवेंद्र प्रसाद यादव (राजद) : 192466

3. कृपानाथ पाठक(कांग्रेस) : 86228

जीत-हार का अंतर: 72709

Posted By: Rajesh Thakur

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस