Move to Jagran APP

Bihar Lok Sabha Election 2019: अररिया में सबसे पहले मतदान की रही ललक

बिहार के अररिया लोकसभा क्षेत्र में मंगलवार को बारिश और बूंदाबादी के बीच सुबह आठ बजे तक मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लंबी-कतारें लग गई थीं वहीं वोटिंग का प्रतिशत भी ठीक रहा।

By Rajesh ThakurEdited By: Published: Tue, 23 Apr 2019 10:52 PM (IST)Updated: Tue, 23 Apr 2019 10:52 PM (IST)
Bihar Lok Sabha Election 2019: अररिया में सबसे पहले मतदान की रही ललक
Bihar Lok Sabha Election 2019: अररिया में सबसे पहले मतदान की रही ललक

अररिया, जेएनएन। बिहार के अररिया लोकसभा क्षेत्र में मंगलवार को बारिश और बूंदाबादी के बीच सुबह आठ बजे तक मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लंबी-कतारें लग गई थीं, लेकिन मतदान की गति धीमी रही। कई बूथों पर ईवीएम खराब होने और बारिश के कारण पहले घंटे केवल तीन फीसद मतदान हुआ। लेकिन वोटिंग खत्‍म होते होते मतदान का प्रतिशत सम्‍मानजनक हो गया। अररिया में 62.34 परसेंट मतदान हुआ, यानी 2014 से दो प्रतिशत अधिक। यहां से महागठबंधन की ओर से राजद के निवर्तमान सांसद सरफराज आलम और भाजपा से प्रदीप सिंह का आमने सामने का मुकाबला है। उपचुनाव में यही दोनों उम्‍मीदवार थे।

loksabha election banner

पीठासीन पदाधिकारी और मतदाता हो गए थे आमने-सामने 
मतदान को लेकर नरपतगंज प्रखंड के पतरहा मतदान केंद्र पर पीठासीन पदाधिकारी और मतदाता आमने-सामने हो गए थे। पीठासीन पदाधिकारी जान-बूझकर मतदान में विलंब कर रहे थे। इस दौरान वे कुछ मतदाताओं से राजद के पक्ष में मतदान करने की अपील कर रहे थे। दोनों बूथों पर जमा मतदाताओं की भीड़ बेकाबू हो गई थी। लोग मतदान शुरू कराने को लेकर हंगामा करने लगे थे। यह जानकारी डीएम बैजनाथ यादव और पुलिस अधीक्षक धूरत शायली को मिली। दोनों मौके पर पहुंचे और पीठासीन पदाधिकारी अनवर हुसैन को हटाकर मतदान शुरू करवाया। इस दौरान 9:27 बजे तक मतदान बाधित रहा। नरपतगंज प्रखंड के ही खबदा कनहैली (बूथ संख्या 152,153, 154) में राजद -भाजपा के कार्यकर्ताओं के बीच झड़प हुई। इस कारण तकरीबन दस मिनट तक मतदान प्रभावित रहा। लगभग 12 बजे पिथौरा मतदान केंद्र पर भी हंगामा के चलते मतदान कुछ समय तक ठप रहा है। 

आदर्श मध्य विद्यालय, नरपतगंज को घोषित किया गया था पिंक बूथ 
आदर्श मध्य विद्यालय, नरपतगंज को पिंक बूथ घोषित किया गया था। इसी प्रकारी गल्र्स हाई स्कूल, अररिया को भी ङ्क्षपक बूत घोषित किया गया था। दोनों मतदान केंद्रों पर केवल महिला मतदान कर्मियों की तैनाती की गई थी। मतदाताओं को बैठने के लिए विशेष व्यवस्था की गई थी। ङ्क्षपक बूथ आदर्श मध्य विद्यालय नरपतगंज में पहली बार मतदान करने पहुंची नेहा कुमारी, कल्पलता कुमारी व मधु कुमारी ने बताया कि वे देश के लिए मतदान कर रही हैं। उनकी सभी सहेलियां मतदान में भाग ले रहीं हैं। अररिया नगर में आजाद नगर वार्ड नंबर 19 के बूथ नंबर 175 पर आलिया ने बताया कि उनकी सभी सहेलियां मतदान कर रही हैं। वह भी पहली बार मतदान कर रही हैं। मतदान के दौरान महिला मतदाताओं में भी गजब का उत्साह दिखा। फारबिसगंज प्रखंड के पुरंदहा बूथ पर 80 वर्ष के बुजुर्ग मु. हुसैन को उनकी बहू अफसाना सहारा देकर मतदान कराने ले जा रही थीं। 

अररिया में 12 प्रत्‍याशी हैं मैदान में 

अररिया में कुल 12 प्रत्‍याशी मैदान में हैं। यहां लोगों की मानें तो सीधा मुकाबला राजद के निर्वतमान सांसद सरफराज आलम और भाजपा के प्रदीप सिंह के बीच है। 

2009 के परिणाम

प्रदीप कुमार सिंह (भाजपा) 242742

जाकिर हुसैन (लोजपा) 260240

डॉ. शकील अहमद (कांग्रेस) 49649

2014 के परिणाम

तस्लीमुदीन (राजद) 407978

प्रदीप सिंह (भाजपा) 261474

विजय मंडल (जदयू) 221769


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.