Move to Jagran APP

LokSabha Elections 2109 : बूथ पर इस बार मिलेगा देशी फ्रिज का पानी

LokSabha Elections 2109 में मतदान कर्मियों के लिए बिजली पंखे और अन्य मूलभूत सुविधाओं के साथ ही प्रत्येक बूथ पर देशी फ्रिज होगा। अधिकारियों ने इसकी व्‍यवस्‍था कर ली है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Thu, 28 Mar 2019 01:08 PM (IST)Updated: Sun, 31 Mar 2019 04:48 PM (IST)
LokSabha Elections 2109 : बूथ पर इस बार मिलेगा देशी फ्रिज का पानी
LokSabha Elections 2109 : बूथ पर इस बार मिलेगा देशी फ्रिज का पानी

गोरखपुर/बस्‍ती, एसके सिंह। LokSabha Elections 2109 लोकसभा सामान्य निर्वाचन के दिन गर्मी में शीतलता का एहसास हो इसके लिए पूरे इंतजाम किए जा रहे हैं। बिजली, पंखे और अन्य मूलभूत सुविधाओं के साथ ही प्रत्येक बूथ पर देशी फ्रिज होगा और मतदान कर्मियों को ठंडा पानी पीने को मिलेगा। अब आप साेच रहे होंगे फ्रिज और वह भी देशी तो इसमें चौंकने जैसी बात नहीं है। फ्रिज के पहले आमतौर पर गर्मी के दिनों में हर घर में मटका होता था जिसमें पानी भरकर रख दिया जाता था। यह पानी भीषण गर्मी में भी ठंडा और पीने में भी स्वादिष्ट होता है। यह देशी फ्रिज आज भी बाजार में खूब बिकता है आैर हर गरीब के घर में दरवाजे पर रखा मिल जाएगा।

loksabha election banner

2316 बूथों पर होगी व्यवस्था

बस्ती लोकसभा सीट पर इस बार 18.31 लाख मतदाता मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इसके लिए 1462 मतदान केंद्र और 2316 मतदेय स्थल बनाए गए हैं। मतदान केंद्र के प्रत्येक बूथ पर 300 लीटर पानी मटके में पीने के लिए स्टोर रहेगा। प्यासे को पानी पिलाने के लिए मतदान दिवस के दिन एक कर्मी की अलग से तैनाती की जाएगी। मतदान केंद्र परिषदीय,राजकीय स्कूलों के अलावा पंचायत भवन और आंगनबाड़ी केंद्र बनाए गए हैं। मटका,पानी ,डिस्पोजल गिलास और कर्मी की तैनाती वह विभाग करेगा जिसके परिसर में मतदान केंद्र होगा।

अमृत है घड़े का पानी

डा. सूर्य प्रकाश प्रभारी चिकित्साधिकारी मुंडेरवा ने बताया पीढ़ियों से,भारतीय घरों में पानी स्टोर करने के लिए मिट्टी के बर्तन यानी घड़े का इस्तेमाल किया जाता है। आज भी कुछ लोग ऐसे हैं जो इन्हीं मिट्टी से बने बर्तनो में पानी पीते है। मिट्टी की भीनी-भीनी खुशबू के कारण घड़े का पानी पीने का आनंद और इसका लाभ अलग है दरअसल, मिट्टी में कई प्रकार के रोगों से लड़ने की क्षमता पाई जाती है। मिट्टी के बर्तनों में पानी रखा जाए,तो उसमें मिट्टी के गुण आ जाते हैं। इसलिए घड़े में रखा पानी हमें स्वस्थ बनाए रखने में अहम भूमिका निभाते हैं। घड़े के पानी पीने का एक और लाभ यह भी है कि इसमें मिट्टी में क्षारीय गुण विद्यमान होते है। क्षारीय पानी की अम्लता के साथ प्रभावित होकर, उचित पीएच संतुलन प्रदान करता है। इस पानी को पीने से एसिडिटी पर अंकुश लगाने और पेट के दर्द से राहत मिलती है।

प्रत्‍येक बूथ पर होगी व्‍यवस्‍था

उप जिला निर्वाचन अधिकारी रमेश चंद्र तिवारी ने कहा कि जिस विभाग के भवन में मतदेय स्थल बनाया गया है। उसकी जिम्मेदारी होगी कि वह प्रत्येक बूथ पर सौ-साै लीटर के तीन या अधिक मटकेे को शुद्धजल से भरकर रखवाएंगे। मटके से पानी निकालने को छोटा मग भी होगा। सहयोग के लिए कोई कर्मी तैनात रहेगा।

कुल मतदाता    1831666

विधान सभा    मतदेय स्थल

हर्रैया    468

कप्तानगंज    436

रुधौली    529

बस्ती सदर    436

महादेवा    447


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.