Move to Jagran APP

पूर्वांचल की इन पांच सीटों पर कांग्रेस में भारी असंतोष, बगावत की आशंका

कांग्रेस में टिकट वितरण को लेकर पार्टी में विरोध हो रहा है। इससे भितरघात की आशंका से इन्कार नहीं किया जा सकता है। कई सीटों पर कार्यकर्ता बगावत के मूड में हैं।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Wed, 03 Apr 2019 10:37 AM (IST)Updated: Thu, 04 Apr 2019 12:33 PM (IST)
पूर्वांचल की इन पांच सीटों पर कांग्रेस में भारी असंतोष, बगावत की आशंका
पूर्वांचल की इन पांच सीटों पर कांग्रेस में भारी असंतोष, बगावत की आशंका

गोरखपुर, राजेश्‍वर शुक्‍ल। कांग्रेस पार्टी ने गोरखपुर व बस्ती मंडल के नौ लोकसभा क्षेत्रों में पांच लोकसभा क्षेत्रों में प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है। गोरखपुर समेत तीन अन्य लोकसभा क्षेत्रों में प्रत्याशियों की घोषणा होनी अभी बाकी है। बस्ती सीट को पार्टी ने समझौते के तहत जन अधिकारी पार्टी को दिया है। टिकट वितरण को लेकर पार्टी में विरोध हो रहा है। इससे भितरघात की आशंका से इन्कार नहीं किया जा सकता है। बस्ती, संतकबीरनगर, बांसगांव, देवरिया व महराजगंज में कार्यकर्ता प्रदर्शन कर टिकट बदलने की मांग कर रहे हैं। टिकट वितरण में कार्यकर्ताओं व पदाधिकारियों की उपेक्षा तथा बाहरी को टिकट मिलने से पार्टी में गुटबाजी और विरोध तेज हो गया है।

loksabha election banner

बस्ती में रविवार को पार्टी के राष्ट्रीय सचिव सचिन नाईक को पार्टी कार्यालय पर एक घंटे तक बंधक बनाकर रखा गया। कार्यकर्ता व पदाधिकारी बस्ती सीट पर पार्टी से प्रत्याशी खड़ा करने की मांग कर रहे हैं जबकि पार्टी ने यह सीट क्षेत्रीय दल को समझौते के तहत दे दी हैै। संतकबीरनगर में जिलाध्यक्ष परवेज खान को टिकट दिया गया है। यहां भी पूर्व प्रत्याशी रोहित पांडेय व पूर्व सांसद सुरेंद्र यादव ने विरोध जताते हुए टिकट बदलने की मांग की है। दोनों नेताओं के अपने-अपने दावे हैं। इसी तरह बांसगांव लोकसभा क्षेत्र में भी नए प्रत्याशी को उतारकर पार्टी ने निष्ठावान कार्यकर्ताओं की नाराजगी मोल ले ली है। यहां पर पूर्व आइपीएस अधिकारी कुश सौरभ को टिकट मिला है। उनके नाम पर भी पार्टी कार्यकर्ता एकराय नहीं हैं और बाहरी होने का आरोप लगाकर विरोध कर रहे हैं।

देवरिया में नियाज अहमद पर पार्टी ने भरोसा जताया है। नियाज अहमद 2014 के लोकसभा चुनाव में बहुजन समाज पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़े थे और दूसरे स्थान पर रहे। देवरिया में पूर्व विधायक अखिलेश प्रताप सिंह समेत अन्य नेताओं ने अपनी दावेदारी पेश की थी। महराजगंज में भी पार्टी में बगावत के सुरे तेज हो गए हैं। पार्टी ने पहले तनुश्री त्रिपाठी को टिकट दिया लेकिन अगले दिन ही टिकट बदलकर पूर्व सांसद स्व. हर्षवर्धन सिंह की बेटी सुप्रिया सिंह को दे दिया गया। मंगलवार को महराजगंज में कार्यकर्ताओं ने राष्ट्रीय सचिव सचिन नाईक के समक्ष तीखा विरोध जताते हुए टिकट बदलने की मांग की है। इस तरह तीनों चार लोकसभा में विवाद की स्थिति बन गई है। कुशीनगर में पूर्व केंद्रीय मंत्री आरपीएन सिंह को टिकट मिला है। वहां पर पार्टी के कार्यकर्ताओं व पदाधिकारियों में कोई असंतोष नहीं है।

गोरखपुर समेत तीन लोकसभा में प्रत्याशियों का इंतजार

कांग्रेस पार्टी ने गोरखपुर, डुमरियागंज और सलेमपुर में प्रत्याशियों की घोषणा नहीं की है। गोरखपुर में भी प्रदेश प्रवक्ता द्विजेंद्र राम त्रिपाठी समेत अन्य लोग टिकट की मांग कर रहे हैं। डुमरियागंज में पूर्व विधायक ईश्वर चंद्र शुक्ल समेत कई लोगों ने दावेदारी की है। पिछले लोकसभा चुनाव में यहां से वसुंधरा सिंह ने भारतीय जनता पार्टी से विद्रोह कर चुनावी ताल ठोंकी थीं। जगदंबिका पाल को भाजपा से टिकट मिलने के कारण बांसी से विधायक व प्रदेश सरकार में मंत्री जय प्रताप सिंह की पत्नी ने कांग्रेस का दामन थामा था। सलेमपुर में युवक कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष केशव चंद यादव समेत अन्य लोगों ने अपनी दावेदारी पेश की है।

2014 में कांग्रेसी प्रत्याशियों की स्थिति

बांसंगांव--डा.संजय कुमार--50675

गोरखपुर-अष्टभुजा त्रिपाठी--45719

महराजगंज-हर्षवर्धन सिंह--57193

देवरिया-सभा कुंवर-37752

कुशीनगर-आरपीएन सिंह-284511

सलेमपुर-डा.भोला पांडेय-41890

संतकबीरनगर-रोहित पांडेय-22029

डुमरियागंज-वसुंधरा सिंह-88117

बस्ती-अंबिका सिंह-27673

कांग्रेसियों ने कहा- घोषणा पत्र ऐतिहासिक

कांग्रेसियों ने पार्टी के घोषणा पत्र को ऐतिहासिक, जनहितकारी और गेम चेंजर बताते हुए प्रसन्नता जताई है। उन्होंने कहा है कि जनता मान चुकी है कि कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल जो कहते हैं, उसे करके दिखाते हैं। प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पूर्व महामंत्री डा. सैय्यद जमाल ने कहा कि जनता को रोजगार को प्राथमिकता देते हुए मार्च 2020 के अंदर केंद्र सरकार के रिक्त चार लाख पदों को भरने, सार्वजनिक क्षेत्र में 34 लाख रोजगार सुनिश्चित करने, किसानों को कर्ज माफी से मुक्त करने की ओर ले जाने वाले घोषणा पत्र पर जनता अपनी मुहर लगाएगी। जिला कमेटी के उपाध्यक्ष राकेश राम त्रिपाठी ने कहा कि स्वतंत्रता व निजी अधिकारों की रक्षा करने, आतंकवाद के विरुद्ध निर्णायक कदम उठाने, सेना को अत्याधुनिक हथियारों से सुस'िजत करने, शहीदों के परिवारों के लिए मुआवजा नीति बनाने का पार्टी ने वादा किया है। घोषणा पत्र स्वागतयोग्य है। महानगर अध्यक्ष अरुण अग्रहरि ने कहा कि घोषणा-पत्र में सभी बुनियादी समस्याओं को ध्यान में रखा गया है।

जनता में खुशहाली लाएगी कांग्रेस: जिलाध्यक्ष

जिला कांग्रेस कमेटी की बैठक कैंप कार्यालय कल्याणपुर में जिलाध्यक्ष राकेश यादव की अध्यक्षता में हुई। बैठक में घोषणा पत्र जारी करने का स्वागत किया गया। जिलाध्यक्ष ने कहा कि घोषणा पत्र को कार्यकर्ता व पदाधिकारी चुनाव प्रचार के दौरान आमजन तक पहुंचाएं। कांग्रेस जनता में खुशहाली लाएगी। बैठक में मीडिया सेल चेयरमैन गोरखलाल श्रीवास्तव, जयंत पाठक, प्रो. रामनरेश चौधरी, संजय चौबे, विजय सिंह, गोपाल गांधी, असलम खान, हजारी लाल जायसवाल, प्रह्लाद कुशवाहा, संजीव सिंह सोनू, असलम परवेज, श्रवण पांडेय, गब्बू प्रजापति, श्रवण यादव, संजय जायसवाल, अश्वनी शुक्ला, ऋषि श्रीवास्तव आदि उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.