Move to Jagran APP

1947 के बाद BJP के अलावा कोई सरकार अर्थव्‍यवस्‍था को इस स्‍तर तक नहीं ले जा सकी: जेटली

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बताया कि 1947 से लेकर अब तक अर्थव्यवस्था के सारे आंकड़े सोशल मीडिया पर जारी किए हैं।

By Tilak RajEdited By: Published: Tue, 19 Mar 2019 04:04 PM (IST)Updated: Tue, 19 Mar 2019 04:04 PM (IST)
1947 के बाद BJP के अलावा कोई सरकार अर्थव्‍यवस्‍था को इस स्‍तर तक नहीं ले जा सकी: जेटली
1947 के बाद BJP के अलावा कोई सरकार अर्थव्‍यवस्‍था को इस स्‍तर तक नहीं ले जा सकी: जेटली

नई दिल्ली जेएनएन। केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली ने भाजपा सरकार के समय की उपलब्धियां बताते हुए एक वीडियो ट्वीट किया हैं। दो मिनट के इस वीडियो में वित्त मंत्री ने वर्तमान सरकार की तुलना पिछली सरकारों से किया है। तुलना करते हुए उन्होंने बताया, 'पिछले पांच साल 2014 से लेकर 2019 तक अर्थव्यवस्था के जीडीपी की वृद्धि दर है 7.3%, वो 1945 के बाद किसी भी पांच साल की सरकार से अधिक है।' उन्होंने यूपीए सरकार के कार्यकाल से राजग सरकार को बेहतर बताया है।

loksabha election banner

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बताया कि 1947 से लेकर अब तक अर्थव्यवस्था के सारे आंकड़े सोशल मीडिया पर जारी किए हैं। उन्होंने कहा, 'सरकार का जो वित्तीय घाटा होता है, उसे फिजिकल डेफिसिट कहते हैं और इसके लिए सरकारों को उधार लेना पड़ता है, देश चालने के लिए। वह 5.5 % था यूपीए सरकार के दौरान। एक बहुत ऊंचाई का फिजिकल डेफिसिट हमें मिला था। एक घाटे वाली सरकार हमें मिली थी। उसको धीरे-धीरे कम करते हुए हम 3.4% पर लें आएं हैं।'

उन्‍होंने करंट अकाउंट डेफिसिट की तुलना करते हुए बताया कि जिसके ऊपर हमारे विदेशी मुद्रा का दर तय होती है, वो नियंत्रण में रहा है। कीमतों की वृद्धि (मुद्रा स्फिति) जो कि यूपीए कार्यकाल में 10 फीसद से आगे थी। आज जब हमारा कार्यकाल समाप्त हो रहा है, तो वह लगभग 2.5% के आसपास है। देश में विदेशी मुद्रा भंडार भरे हुए हैं।

वित्त मंत्री ने कहा कि जब चुनाव का वक्त है, तब आंकड़ों के सहारे ही सरकार की परफॉर्मेंस तय की जा सकती है। इसलिए वक्त आ गया है कि अर्थव्यवस्था के प्लेटफॉर्म पर पीएम मोदी के नेतृत्व में चल रही सरकार की तुलना पुरानी सरकारों से की जाए। आंकड़ों पर खड़े किए जा रहे सवालों का जवाब देते हुए कहा कि विश्व के प्रतिष्ठ संस्थाएं आइएमएफ और वर्ल्ड बैंक हमारे आंकड़ों को स्वीकार कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.