प्रांजुल श्रीवास्तव, मुरादाबाद :  चुनाव की घोषणा के बाद पार्टियां जैसे जैसे प्रत्याशी घोषित कर रही हैं सियासी पारा बढ़ता जा रहा है। हर रोज करवट ले रही राजनीति इस ताप को और भी बढ़ाती जा रही है, यह हाल मतदान के दिन तक बना रहने वाला है। उधर, सियासी ताप के बीच सूर्यदेव भी अपनी तपिश बढ़ाएंगे। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि मंडल में होने वाले मतदान के दिन चिलचिलाती धूप रहने की पूरी संभावना है।मंडल के अमरोहा जिले में 18 अप्रैल को तो मुरादाबाद, संभल और रामपुर में 23 अप्रैल को मतदान होना है। ऐसे में आप चिलचिलाती धूप के बीच मतदान केंद्रों तक जाएंगे। दरअसल, होली के बाद से ही मौसम काफी गर्म हो रहा है। पिछले तीन से चार दिनों का तापमान देखा जाए तो तेज धूप के कारण पारा 30 डिग्री से नीचे नहीं गिरा है। जिस कारण गर्मी बनी हुई है, हालांकि रात को हल्की ठंडी हवाएं मौसम में नरमी जरूर लाती हैं, लेकिन अप्रैल तक यह ठंडी हवाएं बंद हो जाने की संभावना है।

सुबह से ही खिलेगी तेज धूप

जिला मौसम विज्ञान प्रभारी निसार अहमद ने बताया कि पिछले सालों के तापमान को देखा जाए तो अप्रैल में पारा 35 से 40 डिग्री सेल्सियस के बीच में रहता है। इन दिनों पश्चिमी विक्षोभ भी खत्म हो जाने से बादलों की संभावना काफी कम होती है, ऐसे में 18 और 23 अप्रैल को सुबह से ही मौसम साफ रहने की संभावना है। ऐसे में आप चिलचिलाती धूप के बीच ही वोट देने पहुंचेंगे।

अभी 38 डिग्री पार हो रहा पारा

होली के बाद से मौसम में काफी बदलाव आया है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान को मानें तो आने वाले दिनों में पारा 38 डिग्री पार होने की संभावना बन रही है।

क्या कहते हैं  मौसम विज्ञान केंद्र प्रभारी

मौसम विज्ञान केंद्र प्रभारी निसार अहमद कहते हैं पिछले कई सालों के तापमान को देखें तो अप्रैल में तापमान ज्यादा रहता है। मंडल में 18 और 23 अप्रैल को मतदान होना है, तो संभावना है कि इस दिन तेज धूप होगी।

Posted By: Narendra Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस