Move to Jagran APP

दूसरे चरण का मतदान आज, हेमा मालिनी, राजबब्बर समेत इन दिग्गजों की किस्मत होगी ईवीएम में कैद

Lok Sabha Election-2019 दूसरे चरण में भाजपा कांग्रेस डीएमके एआईएडीएमके सपा बसपा तृणमूल और बीजेडी सहित कई दलों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Wed, 17 Apr 2019 08:54 PM (IST)Updated: Thu, 18 Apr 2019 06:39 AM (IST)
दूसरे चरण का मतदान आज, हेमा मालिनी, राजबब्बर समेत इन दिग्गजों की किस्मत होगी ईवीएम में कैद
दूसरे चरण का मतदान आज, हेमा मालिनी, राजबब्बर समेत इन दिग्गजों की किस्मत होगी ईवीएम में कैद

नई दिल्ली, जेएनएन। लोकसभा चुनाव 2019 के दूसरे चरण के लिए आज मतदान होगा। इस चरण में एक केंद्र शासित और 11 राज्यों की लोकसभा की 95 सीटों पर वोट डाले जाएंगे। इसके पहले, दूसरे चरण में लोकसभा की 97 सीटों पर चुनाव होने थे लेकिन तमिलनाडु की वेल्लोर सीट पर बड़े पैमाने पर नकदी जब्त होने के बाद यहां का चुनाव रद्द कर दिया गया जबकि कानून-व्यवस्था की खराब स्थिति को देखते हुए त्रिपुरा पूर्व सीट का चुनाव स्थगित कर दिया गया है। अब इस सीट पर चुनाव तीसरे चरण में होगा।

loksabha election banner

इनकी प्रतिष्‍ठा दांव पर...
देश में हो रहे चुनावी दंगल में भाजपा, कांग्रेस सहित तमाम सियासी दल अपनी अपनी ताल ठोक रहे है। दूसरे चरण में भाजपा, कांग्रेस, डीएमके, एआईएडीएमके, सपा, बसपा, तृणमूल और बीजेडी सहित कई दलों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। इस चरण में पूर्व पीएम एचडी देवगौड़ा, पूर्व सीएम सुशील कुमार शिंदे, अशोक चव्हाण, फारूख अब्दुला की साख जहां दांव पर है, वहीं प्रमुख चेहरों में हेमामालिनी, राज बब्बर, कनिमोझी, डा. जितेन्द्र सिंह और एम थंबीदुरई भी अपनी किस्मत आजमा रहे है।

क्‍या यूपी में पिछला रिकॉर्ड दोहरा पाएगी भाजपा
दूसरे चरण के लिए उत्तर प्रदेश की 8, बिहार की 5, पश्चिम बंगाल की 3, महाराष्ट्र की 10, तमिलनाडु की 38, कर्नाटक की 14, ओडिशा की 5, छत्तीसगढ़ की 3, जम्मू-कश्मीर की 2 सीटें, मणिपुर और पुडुचेरी की एक-एक सीटों पर मतदान होगा। इसके साथ ही ओडिशा की 35 विधानसभा सीटों पर भी चुनाव कराया जा रहा है। उत्तर प्रदेश की जिन आठ सीटों पर चुनाव होने जा रहा है, उन सभी सीटों पर भाजपा ने 2014 के लोकसभा चुनाव में जीत दर्ज की थी। जबकि पिछले चुनाव में बिहार की पांच सीटों का परिणाम भाजपा के पक्ष में नहीं गया था।

यूपी में इन सीटों पर लड़ाई
आम चुनाव के दूसरे चरण में उत्तर प्रदेश की जिन 8 लोकसभा सीटों के लिए मतदान होगा, उनमें कुल 1,40,76,635 मतदाता 88 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। इस चरण में राज्य की नगीना, अमरोहा, बुलंदशहर, अलीगढ़, हाथरस, मथुरा, आगरा और फतेहपुर सीकरी लोकसभा सीट के लिए मतदान होगा। आंकड़ों के अनुसार राज्य में दूसरे चरण के मतदान के लिए कुल 1,40,76,635 मतदाता हैं। जिनमें से 75,83,431 पुरूष और 64,92,326 महिला मतदाता हैं।

ओडिशा में पांच लोकसभा और 35 विधानसभा सीटों मतदान
दूसरे चरण में ओडिशा की पांच लोकसभा और 35 विधानसभा सीटों पर कल वोटिंग होगी। इसमें बरगढ़, सुंदरगढ़, बोलनगीर, कंधमाल और अस्का लोकसभा सीटों पर कुल 76.93 लाख मतदाता 35 उम्‍मीदवारों की किस्‍मत का फैसला करेंगे। इन पांच लोकसभा सीटों पर किस्‍मत आजमा रहे 35 उम्‍मीदवारों में पांच महिला प्रत्‍याशी भी शामिल हैं। इसी तरह 35 विधानसभा सीटों पर 244 उम्‍मीदवार चुनाव मैदान में हैं। इनमें 25 महिला प्रत्‍याशी भी शामिल हैं।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.