Move to Jagran APP

Lok Sabha Election 2019: झारखंड में तीन पूर्व मुख्‍यमंत्री लड़ रहे लोकसभा चुनाव, तीनों आदिवासी

Lok Sabha Election 2019. अर्जुन मुंडा और शिबू सोरेन जहां एसटी सीट खूंटी और दुमका से चुनाव लड़ रहे हैं वहीं बाबूलाल मरांडी सामान्य श्रेणी की सीट कोडरमा से चुनाव में भाग्‍य आजमा रहे।

By Alok ShahiEdited By: Published: Mon, 01 Apr 2019 03:50 PM (IST)Updated: Mon, 01 Apr 2019 04:44 PM (IST)
Lok Sabha Election 2019: झारखंड में तीन पूर्व मुख्‍यमंत्री लड़ रहे लोकसभा चुनाव, तीनों आदिवासी
Lok Sabha Election 2019: झारखंड में तीन पूर्व मुख्‍यमंत्री लड़ रहे लोकसभा चुनाव, तीनों आदिवासी

रांची, जेएनएन/आइएएनएस। Lok Sabha Election 2019 - झारखंड में चार चरणों में होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए मंगलवार, 2 अप्रैल से जहां नामांकन शुरू हो रहा है। वहीं इस बार के लोकसभा चुनाव में प्रदेश के तीन पूर्व मुख्यमंत्री भी किस्‍मत आजमा रहे हैं। खूंटी, कोडरमा और दुमका लोकसभा सीटों के लिए चुनाव में इस बार क्रमश: अर्जुन मुंडा (भाजपा), बाबूलाल मरांडी (जेवीएम-पी) और शिबू सोरेन (जेएमएम) चुनाव मैदान में ताल ठोकेंगे। खास बात यह है कि तीनों पूर्व मुख्यमंत्री आदिवासी समुदाय से हैं। अर्जुन मुंडा और शिबू सोरेन जहां आदिवासियों के लिए आरक्षित सीटों खूंटी और दुमका से चुनाव लड़ रहे हैं, वहीं बाबूलाल मरांडी सामान्य श्रेणी की सीट कोडरमा से चुनाव लड़ रहे हैं।

loksabha election banner

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने तीन बार के पूर्व मुख्यमंत्री और पार्टी के वरिष्ठ नेता अर्जुन मुंडा को पूर्व लोकसभा उपाध्‍यक्ष और खूंटी सीट से निवर्तमान सांसद कडि़या मुंडा के स्थान पर उतारा है। जहां उन्‍होंने कडि़या मुंडा से आशीर्वाद लेकर चुनावी अभियान का आगाज भी कर दिया है। अर्जुन मुंडा ने कहा कि  एक समर्पित पार्टी कार्यकर्ता के रूप में मैंने पार्टी के फैसले को स्वीकार किया है। मुझे विश्वास है कि लोग यह सुनिश्चित करने के लिए मतदान करेंगे कि नरेंद्र मोदी फिर से प्रधानमंत्री बनें।

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Elections 2019: ओडिशा में अमित शाह ने नवीन सरकार को उखाड़ फेंकने का किया आह्वान

पूर्व मुख्‍यमंत्री अर्जुन मुंडा पहली बार 2009 में जमशेदपुर सीट से लोकसभा के लिए चुने गए थे। उन्होंने 2010 में झारखंड का मुख्यमंत्री बनने के बाद सांसद के रूप में यह सीट छोड़ दी थी। इधर झारखंड विकास मोर्चा-प्रजातांत्रिक ने कोडरमा लोकसभा सीट से राज्‍य के पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी को मैदान में उतारा है। नवंबर 2000 में राज्य बनने के बाद वह झारखंड के पहले मुख्यमंत्री बने थे। तब उन्होंने राज्य में भाजपा सरकार का नेतृत्व किया था।

हालांकि, बाबूलाल मरांडी ने 2006 में भारतीय जनता पार्टी छोड़ दी और झारखंड विकास मोर्चा के नाम से अपनी अलग पार्टी बना ली। वर्तमान चुनावी माहौल में जेवीएम मुख्य विपक्षी दलों के महागठबंधन में शामिल है। इसमें कांग्रेस और झामुमो के अलावा राजद भी शामिल है। हालांकि, टिकट बंटवारे से इतर राजद ने पलामू सीट के अलावा चतरा से भी उम्‍मीदवार खड़ा कर दिया है।

ये भी पढ़ें- Loksabha Election 2019 : मेरठ में बिछी राजनीति की चौसर, यहां भी मोदी ही मुद्दा

बाबूलाल मरांडी कहते हैं कि लोग केंद्र की नरेंद्र मोदी और राज्‍य की रघुवर दास सरकार दोनों से तंग आ चुके हैं। इस बार लोकसभा चुनाव में महागठबंधन झारखंड में बड़ी जीत दर्ज करेगा। मरांडी पहली बार भाजपा के टिकट पर 2004 में लोकसभा के लिए चुने गए थे। हालांकि, वह 2014 का लोकसभा चुनाव हार गए।

इस बार के लोकसभा चुनाव में राज्‍य के तीसरे पूर्व मुख्‍यमंत्री झारखंड मुक्ति मोर्चा के अध्यक्ष शिबू सोरेन की प्रतिष्‍ठा भी दांव पर होगी। उन्‍हें झामुमो दुमका सीट से उम्‍मीदवार बना रहा है। शिबू सोरेन अब तक तीन बार झारखंड के मुख्यमंत्री बने और सात बार लोकसभा के लिए चुने गए हैं।

चुनाव की विस्तृत जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें

यह भी पढ़ें : Lok Sabha Election 2019: झारखंड में 3 पूर्व सीएम, 12 पूर्व मंत्रियों की प्रतिष्ठा दांव पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.