साहिबगंज, धनंजय मिश्र। राजमहल लोकसभा क्षेत्र में साहिबगंज से गुजरती गंगा के तटीय इलाके में अपराधी वोट देने के बाबत फरमान जारी करते रहे हैं। इस बार भी अपराधियों ने वोटों का सौदा करना शुरू कर दिया है। प्रशासन को भनक भी लग गई है। गंगा के दियारा में आने वाले मनिहारी, अमदाबाद और पीरपैंती के सभी बूथों पर प्रशासन ने हाई अलर्ट कर दिया है। सभी बूथ संवेदनशील और अति संवेदनशील की श्रेणी में रखे गए हैं। चुनाव आयोग के निर्देश पर अपराधियों का मूवमेंट रोकने के लिए गंगा नदी में नाव पर गश्त शुरू कर दी गई है। गंगा के इस पार झारखंड है तो उस पार बिहार। दोनों तरफ दूर तक वीरान इलाका जिसे दियारा कहा जाता है। निष्पक्ष और भय मुक्त चुनाव कराने के लिए चुनाव आयोग छोटी सी शिकायत पर तत्काल एक्शन में दिख रहा है।

साहिबगंज में गंगा ही बिहार और झारखंड की सीमा का विभाजन करती है। लोकसभा हो या विधानसभा चुनाव, मतदान के दो से तीन दिन पहले आपराधिक गिरोह किसी प्रत्याशी विशेष के पक्ष में मतदान कराने के लिए सक्रिय हो जाते हैं। वोट दिलाने के लिए आपराधिक गिरोह बड़ी रकम का सौदा करते हैं। स्थानीय लोग आपराधिक गिरोहों की बात को नकारने से डरते हैं। चुनाव के बाद बूथ वार वोटों की संख्या से अपराधियों को अंदाजा हो जाता है कि उनके फरमान के मुताबिक मतदान हुआ है या नहीं। साहिबगंज के मुफस्सिल थाना के मिर्जा चौकी से महाराजपुर तक दियारा फैला हुआ है। इस इलाके में कुछ ऐसे आपराधिक गिरोह हैं जो सामान्य दिनों में फसल पर कब्जा करते हैं। चुनाव में इन आपराधिक गिरोहों की राजनीतिक दलों में डिमांड बढ़ गई है।  

मोहन, रास बिहारी समेत कई गिरोहों का लोगों में खौफ

गंगा के दियारा इलाके में मोहन ठाकुर, राम बिहारी मंडल समेत कई आपराधिक गिरोहों का लोगों में खौफ है। 2014 में मोहन ठाकुर गिरोह ने कारगिल दियारा में फसल की लूट के वक्त गोलीबारी की थी। इसमें एक आदमी को गोली लग गई थी। मोहन ठाकुर गिरोह के लोगों पर अमदाबाद थाना, पीरपैंती थाना एवं मुफस्सिल थाना में कई मामले दर्ज हैं। यादव गिरोह भी हैं, जो खुलेआम बंदूक और राइफल लेकर घूमते हैं। फसल लूटने के साथ आपराधिक गिरोह पत्थर कारोबार में रंगदारी वसूलते हैं। गरम टोला से गंगा में नाव और जहाज चलाना है तो आपराधिक गिरोहों की शरण में जाना पड़ रहा है। गंगा नदी में मनिहारी से साहिबगंज और राजमहल से मानिकचक के बीच फेरी सेवा चलती है। अपराधियों की पहचान को फेरी सेवा के दौरान सादी वर्दी में पुलिस के लोग जहाज में जासूसी कर रहे हैं।

चुनाव के वक्त दियारा में आपराधिक गिरोह भय का माहौल बनाने का प्रयास करते हैं। डीएसपी से लेकर थानेदार को निर्देश दिए गए हैं कि ग्र्रामीणों की शिकायत पर त्वरित कार्रवाई करें।

-एचपी जनार्दनन, एसपी, साहिबगंज

गंगा के दियारा में मतदाताओं को डराने और धमकाने वालों पर कड़ी कार्रवाई होगी। दियारा इलाके में सुरक्षा का ऐसे पुख्ता इंतजाम किया जाएगा कि अपराधी चूं तक नहीं कर पाएंगे।

संदीप सिंह, उपायुक्त सह निर्वाचन पदाधिकारी, राजमहल

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: mritunjay

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस