Move to Jagran APP

Ranaghat Lok Sabha Election Result: राणाघाट से बीजेपी के जगन्नाथ सरकार जीते

Ranaghat Lok Sabha Election Result राणाघाट लोकसभा क्षेत्र सेबीजेपी उम्मीदवार जगन्नाथ सरकार ने जीत दर्ज की है।

By Vineet SharanEdited By: Published: Mon, 20 May 2019 05:19 PM (IST)Updated: Sat, 25 May 2019 12:27 PM (IST)
Ranaghat Lok Sabha Election Result: राणाघाट से बीजेपी के जगन्नाथ सरकार जीते
Ranaghat Lok Sabha Election Result: राणाघाट से बीजेपी के जगन्नाथ सरकार जीते

नई दिल्ली, जेएनएन। Ranaghat Lok Sabha Election Result राणाघाट लोकसभा क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी मुकुट मणि अधिकारी हैं। कांग्रेस से मिनाती विश्वास प्रत्याशी हैं। तृणमूल कांग्रेस से रूपाली विश्वास हैं। बीजेपी उम्मीदवार जगन्नाथ सरकार ने जीत दर्ज की है।

loksabha election banner

 वर्ष 2014 में, पश्चिम बंगाल राज्य में, राणाघाट लोकसभा क्षेत्र से तापस मंडल का निर्वाचन हुआ. उन्हें 590451 वोट मिले. उनकी पार्टी तृणमूल कांग्रेस है. उन्होंने अर्चना विश्वास को 201767 वोटों से हराया. निकटतम प्रतिद्वंद्वी की पार्टी सीपीआई-एम थी. 2014 में कुल 84.45 प्रतिशत वोट पड़े.

 कोलकाता से तकरीबन 74 किलोमीटर की दूरी पर बसे राणाघाट संसदीय क्षेत्र काफी महत्वपूर्ण लोकसभा क्षेत्र है। 1952 में देश के लिए हुए पहले लोकसभा चुनावों के समय इस सीट का अस्तित्व नहीं था। इसे 2002 में भारत के परिसीमन आयोग की सिफारिशों के बाद 2008 में गठित किया गया। यहां पर पहली बार 2009 में संसदीय चुनाव के लिए मतदान हुआ। पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए इसी क्षेत्र में मंगलदीप ईको टूरिज्म पार्क बनाया गया है। यह पर्यटकों का पसंदीदा दर्शनीय स्थल है। इसी क्षेत्र में बेगोपारा चर्च प्राचीन इमारतों में से एक है। रानाघाट लोकसभा सीट परिसीमन 2009 की रिपोर्ट में अस्तित्व में आई थी। इससे पहले यह सीट नवद्वीप संसदीय क्षेत्र के नाम से जानी जाती थी। नवद्वीप श्री चैतन्य महाप्रभु की जन्मभूमि है, जो भगीरथी नदी के पश्चिमी किनारे पर बसा हुआ है। कहा जाता है कि पहले यहां सेन वंश का शासन हुआ करता था।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.