जयपुर, नरेन्द्र शर्मा । मिशन-25 के तहत कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव की तैयारी प्रारम्भ कर दी है। कांग्रेस नेतृत्व का मानना है कि लोकसभा चुनाव में पार्टी के लिए प्रदेश की एक दर्जन सीटें चुनौती है। विधानसभा चुनाव के प्रदर्शन के हिसाब से कांग्रेस ने एक दर्जन सीटों को कमजोर श्रेणी में माना है। विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के कमजोर प्रदर्शन के आधार पर इन सीटों को छांटा गया है।

जानकारी के अनुसार जालौर- सिरोही, पाली, बारां, झालावाड़, कोटा, बूंदी, बीकानेर, चूरू,अजमेर, बांसवाड़ा, डूंगरपुर, उदयपुर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, श्रीगंगानगर सीटों को कमजोर श्रेणी में रखा गया है।

कई राउंड के सर्वे और आकलन के बाद हुई पहचान

कांग्रेस नेतृत्व ने लोकसभा चुनाव में संभावित प्रत्याशियों और पार्टी की वर्तमान हालत को लेकर सर्वे कराया है । इसके साथ ही पार्टी के चारों राष्ट्रीय सचिवों ने प्रत्येक संसदीय क्षेत्रों के प्रमुख नेताओं एवं कार्यकर्ताओं के साथ संवाद किया है । इस सर्वे में कमजोर मानी गई सीटों को साधने के लिए खास रणनीति तैयार की गई है। कमजोर प्रदर्शन वाली 12 सीटों पर प्रदर्शन सुधारने के लिए इसी महीने से काम शुरू करने का फैसला किया है।

इन सीटों पर प्रभारी मंत्रियों और स्थानीय नेताओं को प्रदर्शन सुधारने का जिम्मा दिया है। इन सीटों पर बूथ स्तर पर काम होगा। कमजोर सीटों वाले इलाकों में शक्ति प्रोजेक्ट से जुड़े कार्यकर्ताओं को ट्रेंड करके उन्हेंं हर बूथ पर तैनात किया जाएगा। पोलिंग बूथ स्तर पर कार्यकर्ताओं को 100-100 घरोंं की जिम्मेदारी देकर चुनावों से पहले कई बार उनसे संपर्क करने का टास्क दिया जाएगा। इन क्षेत्रों में प्रभारी मंत्रियों और संगठन प्रभारियों को लगातार दौरे करके उसकी रिपोर्ट सीएम अशोक गहलोत और डिप्टी सीएम व प्रदेशाध्यक्ष सचिन पायलट को देनी होगी। चुनाव तक इन सीटों पर हो रहे कामकाज की लगातार मॉनिटरिंग की जाएगी। कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव में कमजोर प्रदर्शन वाले इलाकों में कार्यकर्ताओं को जी जान से जुटने के निर्देश दिए है।

संभावित प्रत्याशियों का पैनल तैयार

राज्य की सभी 25 लोकसभा सीटों के लिए कांग्रेस ने संभावित प्रत्याशियों का तीन-तीन नामों का पैनल तैयार कर लिया है। राज्य प्रभारी राष्ट्रीय महासचिव अविनाश पांडे,सीएम अशोक गहलोत और डिप्टी सीएम एवं पीसीसी अध्यक्ष सचिन पायलट ने दो दिन तक लगातार चर्चा कर संभावित प्रत्याशियों के नामों का पैनल तैयार किया है। अब सोमवार को इस बारे में स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में चर्चा होने की उम्मीद है।  

Posted By: Preeti jha

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस