Move to Jagran APP

पीएम मोदी पर बरसे राहुुल, बोले- गरीबी के खिलाफ देश में करेंगे सर्जिकल स्ट्राइक

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने बेहद नपे तुले व सधे अंदाज में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की घेराबंदी की। तीखे प्रहार भी किए। कहा- वो बोलते हैं हम सुनते हैं।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Sat, 06 Apr 2019 05:11 PM (IST)Updated: Sat, 06 Apr 2019 05:11 PM (IST)
पीएम मोदी पर बरसे राहुुल, बोले- गरीबी के खिलाफ देश में करेंगे सर्जिकल स्ट्राइक
पीएम मोदी पर बरसे राहुुल, बोले- गरीबी के खिलाफ देश में करेंगे सर्जिकल स्ट्राइक

अल्मोड़ा, जेएनएन : कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने बेहद नपे तुले व सधे अंदाज में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की घेराबंदी की। तीखे प्रहार भी किए। कहा- वो बोलते हैं हम सुनते हैं। वो मन की बात करते हैं, हम काम की बात करते हैं। एक पूंजीपति कर्ज लेकर लौटाता नहीं तो उसे जेल नहीं होती। फिर भला गरीब किसान क्यों जेल जाए। कांग्रेस सत्ता में आई तो एक भी कर्जदार किसान जेल नहीं जाएगा। राहुल ने कहा, हम गरीबी पर सर्जिकल स्ट्राइक करेंगे। जबर्दस्त झटका देंगे। च्न्याय योजनाच् लाएंगे जिसमें 72 हजार रुपये सालाना गरीबों के खाते में जमा कराएंगे। उन्होंने कहा, कांग्रेस अलग से किसान बजट लेकर आएगी। ताकि हरेक किसान जान सके कि  किसान बजट कितना है। एमएसपी कितना बढ़ाया, कैसे मिलेगा।

loksabha election banner

सांस्कृतिक नगरी अल्मोड़ा के सिमकनी मैदान में शनिवार को चुनावी जनसभा में राहुल गांधी ने ठोस तर्क रखे। बोले कि लोकसभा चुनाव का माहौल है। दो विचारधाराओं की लड़ाई है। एक तरफ भाजपा, नरेंद्र मोदी व आरएसएस तो दूसरी ओर कांग्रेस है। दो विजन हैं देश में। भाजपा कहती है दो हिंदुस्तान होने चाहिए। एक चमकता हुआ अमीरों वाला जिसमें जो चाहिए मिल जाएगा। जो सपना देखना है वह देख सकते हो वह मिल जाएगा। लेकिन उस हिंदुस्तान में चुने हुए अमीर अनिल अंबानी, मेहुल चोकसी, अडाणी, नीरव मोदी जैसे होंगे। दूसरा हिंदुस्तान मजदूरों, गरीब, छोटे दुकानदारों का होगा। इस दुनिया में काम गरीब करें। किसान दिन भर खेत में खून पसीना बहाएं। छोटे दुकानदार हर रोज मेहनत करें और फायदा 15-20 लोगों को मिले। राहुल बोले कि इसके उलट कांग्रेस पार्टी कहती है कि एक हिंदुस्तान होना चाहिए जिसमें न्याय होगा। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा- मैं हर चुनाव में किसानों की बात करता हूं। मैं किसानों की बात जरूर करता हूं।

पिछले पांच सालों में नरेंद्र मोदी की सरकार ने 15 लोगों का 3.50 लाख करोड़ रुपये कर्ज माफ किया। मैं कहता हूं जब अमीरों का माफ हो सकता है तो गरीब किसानों का क्यों नहीं। इसलिए कि उनके नाम नीरव मोदी, चोकसी, अडाणी, अंबानी, विजय माल्या नहीं है। प्राइवेट जहाज नहीं हैं।

राहुल यहीं नहीं रुके। बोले कि किसानों का कर्ज माफ करने पर मोदी जी, अरुण जेटली जी जवाब देते हैं पैसा नहीं है। विपक्षी सवाल उठाते रहे। हमने कहा, दस दिन गिनिए और हमने मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ में दो दिन के भीतर कर्जा माफ कर दिया। आरोप लगाया कि मोदी सरकार ने किसानों का बीमा छीन लिया। काम प्राइवेट लिमिटेड को सौंप दिया। जम्मू कश्मीर के किसानों के बीमे का बिजनेस अनिल अंबानी को दे दिया। जिले बांट रखे हैं। हजारों करोड़ रुपये आ रहा है पर पैसा अमीरों की जेब में। एक नहीं सब प्रदेशों में यही हो रहा।

मोदी स्टाइल में पूछा- 15 लाख मिले क्या

कांग्रेस अध्यक्ष ने तंज कसा कि वर्ष 2014 के चुनाव में नरेंद्र मोदी ने कहा था हर गरीब के बैंक खाते में 15 लाख रुपये भेजेंगे। ये मैं नहीं कह रहा, नरेंद्र मोदी ने कहा था। पूछा कि मिला ? कोई है जिसके खाते में पैसा आया हो? भीड़ से जवाब आया च्नहींच्। फिर नोटबंदी हुई। उसके बाद मोदी जी गब्बर सिंह टैक्स ले आए। फिर कहने लगे हैं हम चौकीदार।

राहुल ने समझाया 72 हजार का गणित

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल ने कहा कि मोदी जी झूठ बोल सकते पर हम नहीं बोल सकते। मोदी जी ने 15 लाख के सपने दिखाए जो पांच सालों में नहीं दे सके।  घोषणापत्र में प्रत्येक गरीब के खाते में 72 हजार रुपये जमा कराने की बात पर बोले- इसका गहन अध्ययन कराया। राहुल ने कहा कि कुछ माह पहले उन्होंने कांग्रेस पार्टी के अर्थशास्त्रीयों से कहा कि मुझे एक नंबर चाहिए। नरेंद्र मोदी झूठ बोलते हैं। लेकिन हमें गरीब के बैंक खाते में सीधा पैसा डालना है। मगर भारतीय अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचाए बगैर। तय हुआ कि हिंदुस्तान के 20 फ़ीसद गरीबों के खाते में 72 हजार रुपये साल भेजा जाएगा। 5 साल में ?3.60 लाख रुपया। देश में 21वीं सदी में पांच करोड़ परिवारों की आमदनी 21 हजार रुपये से कम है। कांग्रेस ने भोजन का अधिकार दिया। संचार व हरित क्रांति दी। सूचना का अधिकार दिया। 25 करोड़ लोग आज हिंदुस्तान में गरीब हैं। इसके लिए हम न्याय योजना लाएंगे। कांग्रेस पार्टी गरीबी पर सर्जिकल स्ट्राइक करने जा रही है।

नोटबंदी पर मोदी अंबानी लाइन पर नहीं पीछे थे खड़े

राहुल ने संबोधन के आखिरी पड़ाव की ओर बढ़ते हुए भाजपा पर हमलावर रुख भी अपनाया। कहा कि पिछले पांच सालों में नरेंद्र मोदी ने आप लोगों की जेब से पैसा निकाला।गरीबों को लाइन में खड़ा कर दिया। मोदी जी ने तर्क दिया कि काले धन के खिलाफ लड़ाई है। आप सभी लाइन में लग गए। सवाल पूछा कि क्या अनिल अंबानी,ललित मोदी, नीरव मोदी, चोकसी लाइन में खड़े थे? यह लोग बैंक के पीछे वाले दरवाजे से करोड़ों रुपये काले धन को सफेद कर रहे थे। अमित शाह के बैंक खाते से 700 करोड़ रुपये बदले गए।अर्थव्यवस्था खत्म हो गई।नोटबंदी तथा गब्बर सिंह टैक्स ने सब कुछ खत्म कर दिया।

गिन गिन कर बताया कौन कितना ले गया

राहुल ने कहा कि नीरव मोदी व मेहुल चोकसी  35 - 35 हजार करोड़ रुपये, अनिल अंबानी के 43 हजार करोड़ रुपये का राफेल घोटाला, विजय माल्या दस  हजार रुपया करोड़ रुपया। बोले कि पूरी लिस्ट है। अर्थव्यवस्था चौपट कर दी।

रोजगार पर पूरा फोकस

राहुल ने कहा कि हम न्याय योजना से गरीबो को पैसा देंगे। कोई कपड़े खरीदेगा, कोई मोबाइल तो कोई कुछ। बंद फैक्ट्रीयां चालू हो जाएंगी। पैसा घुमेगा तो अर्थव्यवस्था भी घुमेगी।रोजगार भी बड़ेगा। मोदी ने मेक इन इंडिया का नारा दिया। कुछ नहीं हुआ।

राफेल पर मोदी की घेराबंदी

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि अनिल अंबानी 45 हजार करोड़ रुपये के कर्ज में है।  जेल जाने वाले थे। उनके भाई ने पैसे देकर बचाया। दुनिया का सबसे बड़ा राफेल सौदा अनिल अंबानी को दिया गया। उन्हें तजुर्बा भी नहीं था। हमने कहा सरकारी एअरोनॉटिकल कंपनी को दिया जाए।पर एक व्यक्ति को फायदा पहुंचाने को 526 करोड़ का विमान 1600 करोड़ में खरीदा गया। संसद में मोदी जवाब नहीं दे पाए। हम किसान बजट लाऐगे।किसान को साफ साफ सब पता लगे।हम कानून लाएंगे कि कर्ज के लिए किसान को जेल नही भेजा जाऐगा।हिन्दुस्तान सबका है।अमीरों का नहीं। जीडीपी का छह फिसद स्वास्थ्य शिक्षा रोजगार में खर्च किया जाऐगा।राहुल ने प्रदीप टम्टा को जिताने का आह्वान भी  किया।

यह भी पढ़ें : मोदी पर बरसीं मायावती, कहा-चौकीदारी की नाटकबाजी नहीं बचा पाएगी भाजपा को

यह भी पढ़ें : पीएम नरेन्‍द्र मोदी 36 और कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी खर्च नहीं कर पाए 32 फीसद सांसद निधि


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.