Move to Jagran APP

Rahul Gandhi in Rajasthan: मैं लोगों की सुनना चाहता हूं, प्रधानमंत्री सुनाते हैं; सुनते नहींः राहुल गांधी

Rahul Gandhi in Rajasthan. राहुल गांधी ने कहा कि हम पांच करोड़ महिलाओं के बैंक खातों में पांच साल में 3.60 लाख रुपये जमा करेंगे।

By Sachin MishraEdited By: Published: Mon, 29 Apr 2019 12:44 PM (IST)Updated: Mon, 29 Apr 2019 06:15 PM (IST)
Rahul Gandhi in Rajasthan: मैं लोगों की सुनना चाहता हूं, प्रधानमंत्री सुनाते हैं; सुनते नहींः राहुल गांधी
Rahul Gandhi in Rajasthan: मैं लोगों की सुनना चाहता हूं, प्रधानमंत्री सुनाते हैं; सुनते नहींः राहुल गांधी

जागरण संवाददाता, कोटपुटली/सैंपऊ/सरदारशहर। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पीएम नरेंद्र मोदी पर तंज कसते हुए कहा कि मैं लोगों के मन की बात सुनना चाहता हूं, जबकि प्रधानमंत्री खुद सुनाते हैं। राहुल गांधी ने कहा कि मेरा काम लोगों की सुनना है, आम लोग इस देश के मालिक हैं वो जो आदेश देंगे कांग्रेस और मैं उसे मानेंगे।

loksabha election banner

केंद्र में कांग्रेस की सरकार बनने पर लोगों को मुफ्त में दवा उपलब्ध कराने और जिला एवं ब्लॉक स्तर पर स्कूल और अस्पताल खोलने का वादा करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि दूरदराज के क्षेत्रों में यूनिर्विसटी स्थापित की जाएगी, जिससे ग्रामीण बच्चे इंजीनियर और डॉक्टर बन सके। राहुल गांधी ने कहा कि केंद्र में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद गरीबों का हर सपना पूरा किया जाएगा।

सोमवार को राहुल गांधी ने राजस्थान में तीन चुनाव सभाओं को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य की पानी की समस्या का समाधान करने के साथ ही युवाओं के रोजगार, किसान को उनकी फसल का सही दाम दिलाने के लिए कांग्रेस सरकार काम करेगी। राहुल गांधी ने धौलपुर-करौली लोकसभा क्षेत्र के सैपऊ,चूरू लोकसभा क्षेत्र के सरदारशहर और जयपुर ग्रामीण के कोटपुटली में चुनाव सभाओं को संबोधित करते हुए कहा कि केंद्र में कांग्रेस की सरकार बनते ही किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा। कर्ज नहीं चुकाने वाले किसानों को जेल में नहीं भेजा जाएगा, इसके लिए कानून में बदलाव किया जाएगा।

न्याय योजना से रोजगार बढ़ेगा
उन्होंने कहा कि केंद्र में कांग्रेस सरकार आने पर 22 लाख सरकारी नौकरियां एक साल के अंदर दी जाएंगी। 10 लाख युवाओं को देश की पंचायत में कांग्रेस सरकार रोजगार देगी। उन्होंने कहा कि पिछले पांच साल में पीएम मोदी ने 15 अमीर लोगों के खाते में 5 लाख 55 हजार करोड़ रुपए डाले। चौकीदार ने रफाल सौदे में अंबानी को फायदा पहुंचाया। न्याय योजना की चर्चा करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि पांच साल में 25 करोड़ लोगों के बैंक खातों में 3 लाख 60 हजार करोड़ रुपये जमा कराए जाएंगे । उन्होंने दावा किया कि न्याय योजना से देश में रोजगार बढ़ेगा, अर्थव्यवस्था मजबूत होगी। उन्होंने कहा कि न्याय योजना से देश की अर्थव्यवस्था पर कोई खराब असर नहीं होगा। उन्होंने चंबल नदी से धौलपुर में पानी की आपूíत और धौलपुर-करौली ब्राडगेज रेल लाइन का काम शीघ्र पूरा किया जाएगा। जीएसटी और नोटबंदी की चर्चा करते हुए उन्होंने पीएम को घेरा।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सोमवार को राजस्थान के धौलपुर में पीएम नरेंद्र मोदी पर जमकर निशाना साधा। उनके मुताबिक, पीएम नरेंद्र मोदी ने लोगों के बैंक खाते खुलवाए लेकिन उनमें एक पैसा भी नहीं जमा किया।

राहुल ने कहा कि हम पांच करोड़ महिलाओं के बैंक खातों में पांच साल में 3.60 लाख रुपये जमा करेंगे। उनके मुताबिक, अगर कांग्रेस सत्ता में आई तो एक साल में रिक्त पद भरेगी। राहुल गांधी का कहना है कि एनवाईएवाई योजना अर्थव्यवस्था के पहियों को आगे बढ़ाएगी, युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा करेगी।

इस मौके पर राहुल ने नीरव मोदी को लेकर भी पीएम मोदी पर निशाना साधा। उनके मुताबिक, मोदी ने जनता को धोखा दिया है। उनके मुताबिक, कांग्रेस गरीबों का भला करना चाहती है। हमारी पार्टी गरीबों के खाते में पैसे डालेगी। कांग्रेस वादा नहीं करती, करके दिखाती है। राजस्थान के धौलपुर में राहुल गांधी की रैली में भारी भीड़ उमड़ी है। 

NYAY भारतीय अर्थव्यवस्था के इंजन के लिए डीजल है
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सोमवार को पार्टी की प्रस्तावित 'NYAY' न्यूनतम आय गारंटी योजना को भारतीय अर्थव्यवस्था के "इंजन के लिए डीजल" बताया। राजस्थान के धौलपुर जिले में एक चुनावी रैली में राहुल ने कहा कि कांग्रेस पांच साल में पांच करोड़ महिलाओं के बैंक खातों में 3.60 लाख रुपये जमा करेगी।

उन्होंने एक साल में 22 लाख युवाओं को सरकारी नौकरी देने का वादा किया। कहा कि सत्ता में आने पर किसी भी किसान को कर्ज नहीं चुकाने पर जेल होगी। उन्होंने कहा कि मैं यहां झूठ बोलने के लिए नहीं हूं। हमारी NYAY योजना अर्थव्यवस्था को गति देगी। यह भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए डीजल की तरह है। हम 5 करोड़ महिलाओं के बैंक खातों में पांच साल में 3.60 लाख रुपये जमा करेंगे। कांग्रेस ने 'NYAY ’योजना के तहत गरीब परिवारों को 72,000 रुपये की वार्षिक आय सहायता देने का वादा किया है।

उन्होंने दावा किया कि 45 साल में बेरोजगारी सबसे ज्यादा है और 22 लाख सरकारी नौकरियां खाली पड़ी हैं।
सत्ता में आने के बाद हम एक वर्ष में रिक्ति भर देंगे।"

गौरतललब है कि राजस्थान की 11 सीटों सहित धौलपुर में 6 मई को मतदान होगा। राज्य की तेरह सीटों पर सोमवार को मतदान होना है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.