Move to Jagran APP

रायपुर में राहुल ने कहा- आयुष्‍मान भारत योजना से सिर्फ अमीरों को हो रहा फायदा

राहुल गांधी शुक्रवार को रायपुर में हैं। इस दौरान राहुल गांधी यूनिवर्सल हेल्थ स्कीम पर आयोजित एक कार्यशाला को संबोधित कर रहे हैं। उन्‍होंने बेहतर हेल्‍थ सर्विस के लिए जोर दिया।

By Prateek KumarEdited By: Published: Fri, 15 Mar 2019 11:38 AM (IST)Updated: Fri, 15 Mar 2019 12:41 PM (IST)
रायपुर में राहुल ने कहा- आयुष्‍मान भारत योजना से सिर्फ अमीरों को हो रहा फायदा
रायपुर में राहुल ने कहा- आयुष्‍मान भारत योजना से सिर्फ अमीरों को हो रहा फायदा

रायपुर, जेएनएन। लोकसभा चुनाव की  तारीख घोषित हो चुकी है। कांग्रेस, भाजपा सहित तमाम दल अपने अपने तरीके से लोगों से मिल रहे हैं। इसी क्रम में राहुल गांधी शुक्रवार को रायपुर में पहुंचे। यहां राहुल गांधी यूनिवर्सल हेल्थ स्कीम पर आयोजित एक कार्यशाला को संबोधित करे रहे हैं। इस कार्यशाला में राहुल ने कहा कि हमें सस्ती और अच्छी शिक्षा देनी है। इसके साथ ही अच्छी हेल्थ केयर सर्विस प्रदान करना है। हेल्थ केयर किसी भी समाज की आधारशिला होती है। जब हमारी सरकार थी तो हमने हेल्थ केयर में काफी पैसा दिया था। राहुल गांधी ने पीएम मोदी की ड्रीम प्रोजेक्‍ट आयुष्‍मान भारत योजना पर सवाल उठाए हैं। उन्‍होंंने कहा कि इससे सिर्फ 15-20 बिजनेसमैन को फायदा हो रहा है।

loksabha election banner

सरकार की भूमिका अहम
उन्होंने कहा कि हेल्थ केयर में सभी की भूमिका है। सरकार की भूमिका सबसे अहम है। उन्होंने कहा कि राजस्थान में मेडिकल को लेकर अच्छा काम हुआ है। हेल्थ केयर का हर राज्य में मॉडल बनाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि आप हेल्थ कर्मियों को समस्याओं के समाधान के बारे में ज्यादा पता है। आप हमें बताएं कि कैसे इनको सुधारना है। मेरा मैसेज साफ है कि आप क्या चाहते हो और आपके सुझाव से ही चीजें ठीक होगी। मेरी सोच बीजेपी से पूरी तरह अलग है।

जीडीपी में तीन फीसद हेल्‍थ खर्च करना लक्ष्‍य
उन्होंने कहा कि मैं आपके साथ काम करके समाधान लाना चाहता हूं। हम अपने मेनिफोस्टो में कह रहे हैं कि हम चाहते हैं कि सबको अच्छा इलाज मिले। हम जीडीपी के 3 फीसदी को हेल्थ सर्विस पर खर्च करना चाहते हैं।उन्‍होंने कहा कि आयुष्मान भारत योजना सीमित लोगों के लिए है। यह देश के 15 से 20 सबसे अमीर बिजनेसमैनों के लिए है। इस तरह की योजना हम नहीं चलाएंगे।

इस कार्यक्रम का उद्देश्‍य सेवाओं को सस्‍ता करना है
इस कार्यक्रम में विचार विमर्श किया जाएगा कि स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं को कैसे सस्‍ता बनाया जाए। इसके लिए बकायतदा मेडिकल क्षेत्र के एक्‍सपर्टों से राय जी जाएगी।  इस कार्यक्रम में सामाजकि कार्यकर्ताओं को भी बुलाया गया है। एक फाउंडेशन द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव समेत देशभर के प्रसि‍द्ध चिकित्सा विशेषज्ञों के साथ प्रदेश के चिकित्सक भी शामिल हुए हैं।

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने उठाए पीएम मोदी की योजना पर सवाल
इससे पहले छत्‍तीसगढ़ के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने शुक्रवार सुबह को टीएस देव ने मोदी सरकार के ड्रीम प्रोजेक्‍ट आयुष्‍मान भारत को नकार दिया है। उन्‍होंने कहा कि आयुष्मान भारत बीमा आधारित मॉडल है जिसमें करदाताओं का पैसा बीमा कंपनियों को दिया जाता है।

बीमा कंपनियों के बजाय जहां कुछ अनियमितताओं की रिपोर्ट मिलती है, हमें अपने बुनियादी ढांचे के आधार पर लोगों को गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा प्रदान करनी चाहिए। टीएस देव ने कहा कि हम इससे बेहतर सर्विस देंगे। छत्‍तीसगढ़ में अभी ज्‍यादा इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर को बढ़ाने की जरूरत नहीं है। हम अभी 170 सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य केंद्र चला रहे हैं। हम इसे जरूरत के हिसाब से बढ़ा सकते हैं। सभी राज्‍य हेल्‍थ वकर्स से कवर हो रहे हैं। हमारे मुख्‍यमंत्री ने जरूरत के मुताबिक मदद की बात कही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.