देवघर, जेएनएन। लोकसभा चुनाव के दौरान एप के जरिए चुनावी प्रक्रिया को सहज और आसान बनाने की प्रशासनिक पहल तेज है। इस बार के चुनाव में पर्सन विथ डिसएबिलिटीज (पीडब्ल्यूडी ) एप दिव्यांग मतदाताओं के लिए मददगार बनेगा। दिव्यांग मतदाता मतदान की प्रक्रिया व इससे संबंधित जानकारी हासिल कर पाएंगे।

पीडब्ल्यूडी एप दिव्यांग मतदाताओं को प्रत्याशियों की जानकारी, शिकायत करने, पोलिंग पदाधिकारियों की जानकारी, मतदान केंद्र की जानकारी, चेक स्टेटस समेत चुनाव संबंधित कई तरह के तथ्यों के बारे में बताएगा।

एप की भूमिका को प्रभावी बनाने के उद्देश्य से देवघर के जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने पीडब्ल्यूडी कोषांग के प्रभारी पदाधिकारी जिला समाज कल्याण पदाधिकारी परमेश्वर मुंडा को व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार कराने का निर्देश दिया है। उपायुक्त ने जिला समाज कल्याण पदाधिकारी को निर्देश दिया है कि वे सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित कर इससे लाभान्वित होने वाले लोगों तक पहुंचाने की दिशा से गंभीरता से पहल करें।

जिला समाज कल्याण पदाधिकारी ने इस दिशा में आवश्यक पहल शुरू की है। इस परिप्रेक्ष्य में जिला समाज कल्याण पदाधिकारी के स्तर से नौ अप्रैल को जिले के विभिन्न प्रखंडों के सीडीपीओ के साथ एक प्रशिक्षण कार्यशाला भी की थी। मतदाताओं के शत-प्रतिशत मतदान के लक्ष्य को साधने की बात कही थी। यह भी बताया है कि दृष्टिबाधित मतदाता को मतदान केंद्र तक लाने के लिए एक वोलेंटियर मुहैया कराया जाएगा। इन्हें ब्रेल लिपि के जरिए मतदान की प्रक्रिया की तमाम जानकारी दी जाएगी। संकेतक का भी इस्तेमाल किया जाएगा। वहीं पैरों से निश्शक्त दिव्यांग मतदाताओं के लिए व्हील चेयर की व्यवस्था की जाएगी। मतदान केंद्रों तक लाने के लिए भी इन्हें वाहन की सुविधा दी जाएगी। रैंप की व्यवस्था की जाएगी। ऐसे मतदाता पंक्तिबद्ध होकर मतदान नहीं करेंगे और इन्हें प्राथमिकता के आधार पर मतदान करने की सुविधा प्रदान की जाएगी। देवघर जिले में दिव्यांग मतदाताओं की संख्या 4370 है।

देवघर में दिव्यांग मतदाताओं की अद्यतन सूची

दृष्टिबाधित दिव्यांग मतदाता - 878

मूकबधिर दिव्यांग मतदाता  - 658

पैरों से दिव्यांग मतदाता  - 2257

अन्य श्रेणी के दिव्यांग मतदाता  - 237

पीडब्ल्यूडी एप की जानकारी देने के लिए प्रखंड विकास पदाधिकारियों के संग समन्वय बनाकर प्रसार-प्रसार किया जा रहा है। संबंधित मतदाताओं को इसकी जानकारी हो यह सुनिश्चित किया जाएगा।

चुनाव की विस्तृत जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें

-परमेश्वर मुंडा, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी, देवघर

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस