Move to Jagran APP

पीएम मोदी का कांग्रेस पर हमला, 60 महीनों में आपके 'चौकीदार' ने किए कई विकास के काम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मोदी आज ओडिशा के अलावा तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में भी जनसभाओं को संबोधित करेंगे। भुवनेश्वर विजयवाड़ा और हैदराबाद में उनके कार्यक्रम हैं।

By Tilak RajEdited By: Published: Fri, 29 Mar 2019 09:51 AM (IST)Updated: Fri, 29 Mar 2019 03:26 PM (IST)
पीएम मोदी का कांग्रेस पर हमला, 60 महीनों में आपके 'चौकीदार' ने किए कई विकास के काम
पीएम मोदी का कांग्रेस पर हमला, 60 महीनों में आपके 'चौकीदार' ने किए कई विकास के काम

कोरापुट, एएनआइ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तेलंगाना के महबूबनगर में जनसभा को संबोधित कर रहे हैं। पीएम मोदी ने कहा कि आपका ये चौकीदार फिर एक बार आपके बीच आया है। आपके आशीर्वाद से मैंने पांच सालों तक सरकार चलाई है। मैंने आप सभी का जीवन आसान करने के लिए दिन रात एक किया है।  

loksabha election banner

मुझपर विरोधियों द्वारा हुए हमलों के बाद आपके आशीर्वाद ने ही मुझे संभाले रखा। अपने संकल्प से डिगने नहीं दिया। कांग्रेस सहित विपक्षी दलों पर हमला करते हुए उन्होंने कहा कि आपने सभी का शासन देखा है और इस चौकीदार के 60 महीने भी। विकास के ऐसे कई काम इन 60 महीनों में किए गए है जो दशकों से लटके हुए थे। अभी भी कई ऐसे काम है जिनको पूरा किया जाना है। 

इससे पहले पीएम मोदी ने शुक्रवार को ओदिशा के कोरापुट में जनसभा को संबोधित करते हुए विपक्ष पर हमला जारी रखा। ओडिशा के कोरापुट में जनसभा को सम्बोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि आप सभी जनता जर्नादन का आशीर्वाद लेने के लिए आपका ये चौकीदार आपके बीच आया है। 2014 में जब उड़ीसा आया था तो कहा था पूरी ईमानदारी से, पूरी निष्ठा से आपकी सेवा करने में, मैं कोई कसर नहीं छोडूंगा, आपके प्रधानसेवक के तौर पर आपकी सेवा में मैंने कोई कसर नहीं छोड़ी है।

पीएम मोदी ने कहा कि इन पांच वर्षों में आपने मेरा साथ दिया है, मुझे दिशा दिखाई है। विरोधियों के अनेकों वार के सामने मुझे सुरक्षा दी है। इसके लिए मैं आपका बहुत बहुत आभारी हूं। आप लोगों तक विकास की पंचधारा पहुंचे यानि बच्चों को पढ़ाई, बुजुर्गों को दवाई, युवाओं को कमाई, किसानों को सिंचाई और जन-जन को सुनवाई, इसके लिए मैने पूरा प्रयास किया है। दो दिन पहले ही ओडिशा एक ऐसी ऐतिहासिक उपलब्धि का गवाह बना है, जिसने पूरी दुनिया को भारत के सामर्थ्य से परिचित कराया है।

ये भी पढ़ें- 16वां आम चुनाव: कश्मीर से कन्याकुमारी तक खिला कमल, नरेंद्र मोदी बने देश के प्रधानमंत्री

उन्‍होंने कहा कि मतदान के दिन जब आप पोलिंग बूथ जाएंगे तो एक स्पष्ट मन बनाकर जाइएगा। आपको ये तय करना है कि आतंक के ठिकानों में घुसकर मारने वाली सरकार चाहिए या फिर घबराकर बैठ जाने वाली सरकार? आपको ये तय करना है कि निर्णय करने वाली सरकार चाहिए या सिर्फ नारे देने वाली सरकार? आपको तय करना है कि जो सरकारें नक्सली हिंसा पर काबू नहीं पा सकतीं, जो उसके आगे कमजोर नजर आती हैं, उन्हें क्या सज़ा देनी है?

प्रधानमंत्री ने कहा कि 2019 का चुनाव सिर्फ एक सांसद और विधायक का चुनाव नहीं है। ये चुनाव केंद्र और राज्य में विकास का डबल इंजन लगाने वाली भारतीय जनता पार्टी की सरकारों के चुनाव का समय है। ये आने वाले 5 वर्षों में नए ओडिशा और नए भारत के निर्माण का चुनाव है। ओडिशा मजबूत तभी बनेगा, जब यहां का आदिवासी, यहां का किसान, यहां का नौजवान, आगे बढ़ेगा। जब यहां और केंद्र में, दोनों ही जगहों पर भारतीय जनता पार्टी की सरकार होगी।

पीएम मोदी ने प्रदेश सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि बीते सात दशकों में जिन्होंने यहां सरकारें चलाई हैं, उन्होंने ओडिशा को गरीबी और भुखमरी के अलावा क्या दिया? गरीबों और आदिवासियों के नाम पर योजनाएं बनती हैं, लेकिन बिचौलिए और दलाल उसका फायदा लूट ले जाते हैं और असली लाभार्थी हाथ मलता रह जाता है। कोरापुट में तो ऐसी घटनाएं भी देश ने देखी हैं कि इलाज तो मिला ही नहीं, बल्कि मृत्यु के बाद भी अपमानित होना पड़ा है। आपका ये चौकीदार ऐसी व्यवस्थाओं को बदलने के लिए दिन-रात काम कर रहा है। हमारी सरकार देशभर की बड़ी पंचायतों में अस्पताल खोलने पर काम कर रही है। देशभर में डेढ़ लाख वेलनेस सेंटर बनाए जा रहे हैं। गांव-गांव में बच्चों और प्रसूता माताओं को टीके लगाने का काम हमने तेज किया है। लेकिन यहां की सरकार ने आयुष्मान भारत योजना के लाभ से भी अभी तक ओडिशा की जनता को दूर रखा है। हालांकि, जो खेल इन्होंने आपके स्वास्थ्य के साथ किया, वही खेल ये किसानों के साथ भी कर रहे है। आज तक इन्होंने यहां 'पीएम किसान सम्मान निधि' योजना लागू नहीं की है, जिस कारण यहां के एक भी किसान को अभी तक इस योजना का लाभ नहीं मिल पाया है।

ये भी पढ़ें- ओडिशा: कोरापुट में बोले मोदी, अब अंतरिक्ष में भी चौकीदारी करने में सक्षम है भारत

उन्‍होंने बताया कि पीएम किसान सम्मान निधि के तहत देश के जिन 12 करोड़ किसानों को हम सीधी मदद बैंक खाते में दे रहे हैं उनमें से एक भी ओडिशा का किसान नहीं है, क्योंकि यहां की सरकार किसानों के सामने दीवार बनकर खड़ी हो गई है। आपके इस चौकीदार ने आदिवासियों के लिए एक और नई व्यवस्था की शुरुआत की है, यहां से जो खनिज निकलता है उसका एक हिस्सा यहां के विकास में लगाना सुनिश्चित किया है। डिस्ट्रिक्ट मिनरल्स फंड में ओडिशा को लगभग साढ़े 6 हजार करोड़ रुपये मिले हैं, लेकिन यहां की सरकार सिर्फ एक हजार करोड़ रुपये ही खर्च कर पाई है। क्या ऐसी सरकार जो आपके पैसे को तिजोरी में बंद करके बैठ गई है, उसे जाना चाहिए या नहीं?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मोदी आज ओडिशा के अलावा तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में भी जनसभाओं को संबोधित करेंगे। भुवनेश्वर, विजयवाड़ा और हैदराबाद में उनके कार्यक्रम हैं।

चुनाव की विस्तृत जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.