रांची, राज्य ब्यूरो। PM MODI in Jharkhand - Narendra Modi - Lok Sabha Election 2019 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि यह जनसैलाब लहर नहीं ललकार है, जनता ने कहा- फिर एक बार मोदी सरकार है। झारखंड के लोहरदगा में बुधवार को एक महती चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने ओजमय समां बांधा। उन्‍होंने अपने संबोधन के आरंभ में कहा- विशाल संख्‍या में मौजूद भाई बहनों को जोहार। पीएम मोदी ने कहा कि विरोधी मान गए हैं कि एक बार फिर से मोदी सरकार आ रही है। मोदी को छोड़ अब वे ईवीएम को गाली देने लगे हैं। विपक्षी हार से पहले ईवीएम पर ठीकरा फोड़ने का माहौल बना रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि देश की जनता चौकीदार पर प्‍यार बरसा रही है और गाली बेचारी ईवीएम खा रही है।

पीएम ने जनसभा में मौजूद लोगों से जुड़ते हुए कहा कि कल रांची में जैसा आदर-सत्‍कार मिला, वह जोश देखते ही बनता था। यह निर्धारित नहीं था। दो दिन पहले ही सुझाव आया था, तो सोचा ठीक है खड़े हो जाएंगे, आयोजन स्‍थल पर तो भीड़ थी ही, लेकिन 10 किमी तक ऐसा हुजूम था कि क्‍या कहें। झारखंड वालों ने दिखा दिया कि जिसको जीताना है, उसका साथ कैसे देते हैं।

ये भी पढ़ें- PM MODI in Jharkhand: प्रधानमंत्री मोदी के भाषण की दस खास बातें

कांग्रेस पर निशाना साधते हुए पीएम मोदी ने कहा कि जिसका बेटा या बेटी सेना में है। मेरे देश का बेटा और बेटी अपने भारत माता की रक्षा के लिए गोली खाने को तैयार होकर अपनी जन्‍मदाता मां का पैर छूकर निकलता है। इन पर सवाल उठाने वाले कां‍ग्र‍ेसियों और उसके साथियों को डूब मरना चाहिए। उन्‍होंने कहा कि कांग्रेस देश की सेवा के लिए नहीं बल्कि एक परिवार के लिए सत्‍ता में आना चाहती है। कांग्रेस सिर्फ नामदार परिवार के लिए काम करती है। जब तक मोदी है, अापके जल-जंगल को कोई हाथ नहीं लगा सकता। कांग्रेस ने कोयला-बॉक्‍साइट को लूटने का काम किया है। कांग्रेस के पास सिर्फ वंशवाद है। हमारी सरकार ने खनिज संपदा से स्‍थानीय क्षेत्र के विकास को लेकर डीएमएफ फंड बनाया है। भाजपा की सरकार ने खनिज का लाभ स्‍थानीय लोगों को दिया है।

पीएम ने कहा कि पहले लोग घर से बाहर निकलने से डरते थे। लेकिन अब नक्‍सलवाद कम हो गया है। आतंकवाद आज बड़ी समस्‍या है, श्रीलंका में सैकड़ों लोगों की जान ले ली। आज डरकर आतंकवाद से नहीं लड़ा जा सकता। पाक को उसके घर में घुसकर इस चौकीदार ने मारा है। आतंकी सहमा हुआ है कि ये मोदी है। कोई गड़बड़ की तो पाताल से ढूंढ़ लाएगा। कोई भी धर्म मानने वाला भारतीय है। यहां कोई भेदभाव नहीं है। यहां चर्च के लोग आते थे कि विदेश में दो फादर अगवा हो गए हैं, उन्‍हें रिहा करवाएं। इस चौकीदार ने उन्‍हें छुड़ाया।

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2019 : मतदाताओं की चुप्पी से छूट रहा पसीना

कांग्रेस को आड़े हाथ लेते हुए पीएम ने कहा कि जहां भी कांग्रेस की सरकार बनी है, वहां गरीब की योजनाएं बंद हो रही है। छत्‍तीसगढ़ में आयुष्‍मान योजना को बंद कर दिया गया है। गरीब किसानों का पैसा कभी बंद नहीं होगा।किसानों के पैसे को कोई छीन नहीं सकता। जिंदगी भर यह पैसा साल में तीन बार मिलेगा। भाजपा सरकार गरीब का विकास करना चाहती है। जंगल की उपज का सही दाम मिले, यह तैयारी की जा रही है। खेतिहर मजदूरों की पेंशन योजना पर काम हो रहा है।

पीएम ने कहा कि भाजपा सरकार आम आदमी कि छोटी-छोटी जरूरतों को लेकर काम कर रही है। बेटियों पर भाजपा सरकार का विशेष रूप से ध्‍यान है। विकास को जारी रखने के लिए आपको इस चौकीदार को मजबूत करना होगा। हर गली मोहल्‍ला वाला आज प्रधानमंत्री बनाने के लिए निकल पड़ा है। भरोसा रखें, आपका सब काम मोदी करेगा, इसलिए भाजपा को वोट दें। आप कह रहे हैं कि सब मोदी करेगा, मैं कहता हूं कि आपका वोट ही मजबूत कर सकता है। इसके बाद सब चौकीदार के नारे के साथ प्रधानमंत्री ने अपना संबोधन खत्‍म किया।

ये भी पढ़ें- Loksabha Election 2019 : कांग्रेस नेता हार्दिक पटेल ने मोदी पर जमकर साधा न‍िशाना

यहां पीएम मोदी को सुनने करीब एक लाख लोग जुटे। झारखंड के मुख्‍यमंत्री रघुवर दास ने पीएम मोदी को गुलदस्ता देकर स्वागत किया। पीएम को अंजनि माता की धरती पर बाल हनुमान की तस्वीर भी भेंट की गयी है। मोदी-मोदी और मोदी जी ये कमल निशान मांग रहा है हिंदुस्तान के नारों से सारा इलाका ओजमय हो गया है। हाथों में बीजेपी का झंडा और चेहरे पर मोदी का मुखौटा लगाए उत्‍साही युवाओं की टोली चाराें दिशाओं से अपने चहेते मोदी को सुनने पहुंची है। पीएम मोदी के साथ मंच पर सीएम रघुवर दास, अर्जुन मुंडा, सुदेश महतो, मंगल पांडेय, सुदर्शन भगत, सुनील सिंह, विधायक हरे कृष्ण सिंह, गंगोत्री कुजूर, जय प्रकाश भोक्ता मौजूद रहे।

बीते दिन रांची और अब लोहरदगा में भारतीय जनता पार्टी ने शक्ति प्रदर्शन किया है। यहां से केंद्रीय मंत्री सुदर्शन भगत भाजपा के उम्‍मीदवार हैं। इससे पहले लोहरदगा के बलदेव साहू महाविद्यालय मैदान में पीएम मोदी की चुनावी जनसभा में सुबह से ही कार्यक्रम स्‍थल पर चाक-चौबंद सुरक्षा है। प्रधानमंत्री निर्धारित समय से 25 मिनट देर से 10.20 बजे राजभवन, रांची से लोहरदगा के लिए निकले हैं।

लोगों का प्रवेश सात बजे से शुरू हो गया है। शहर के बरवा टोली चौक और जुरिया रोड में बैरिकेडिंग कर वाहनों के आवागमन पर रोक लगा दी गई है। आम लोगों को पैदल कार्यक्रम स्थल तक जाने की अनुमति है। मंच पर पीएम मोदी, अमित शाह, रघुवर दास, लक्ष्‍मण गिलुवा के अलावा तीनों लोकसभा प्रत्याशी लोहरदगा से सुदर्शन भगत, पलामू से बीडी राम और चतरा से सुनील सिंह की तस्वीर लगी है। झारखंड में चौथे चरण में इन्हीं तीन सीटों पर 29 अप्रैल को चुनाव होना है।

प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में मुख्यमंत्री रघुवर दास, भाजपा के लोहरदगा लोकसभा सीट प्रत्याशी सुदर्शन भगत, चतरा के प्रत्याशी सुनील सिंह, पलामू के प्रत्याशी बीडी राम भी मौजूद रहेंगे। प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को लेकर भारी संख्या में सुरक्षा बलों को तैनात किया गया है। पुलिस के आला अधिकारी, दारोग़ा से लगभग 10 हजार की संख्या में पुलिस बल तैनात किए गए हैं। पीएम मोदी का लोहरदगा में 40 मिनट का कार्यक्रम है। रांची में बीती रात रोडशो के बाद प्रधानमंत्री ने राजभवन में ही रात्रि विश्राम किया था। 

लोहरदगा की धरती पर दम भरेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
लोहरदगा की धरती पर बलदेव साहू महाविद्यालय मैदान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चुनावी सभा को लेकर मंच और दर्शक दीर्घा तैयार है। आईआरबी, रैप, जैप, जिला पुलिस बल सहित सुरक्षा की अन्य कंपनियां मुस्‍तैद हैं। चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा बल के जवान तैनात हैं। पुलिस के बड़े अधिकारी भी कार्यक्रम स्थल में पहुंचना शुरू कर चुके हैं। नरेंद्र मोदी लोहरदगा में 10:50 पर पहुंचेंगे। जिसके बाद 11.00 बजे चुनावी सभा करेंगे।यहां पर नरेंद्र मोदी 40 मिनट तक आम लोगों से रूबरू होंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोहरदगा के बीएस कॉलेज में लोहरदगा सीट से भाजपा प्रत्याशी केंद्रीय मंत्री सुदर्शन भगत के समर्थन में आयोजित जनसभा को संबोधित करेंगे। कार्यक्रम के मुताबिक प्रधानमंत्री 11 बजे से मंच पर पहुंचेंगे। उनका 11.40 बजे रवानगी का कार्यक्रम है। वापसी में वे बिरसा मुंडा एयरपोर्ट होते हुए पश्चिम बंगाल के दुर्गापुर के लिए उड़ान भरेंगे। 

राज्‍यपाल ने दिया मोमेंटो
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोहरदगा जाने के लिए राजभवन से एयरपोर्ट के लिए रवाना हो गए हैं। राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू  ने उन्हें मोमेंटो देकर सम्मानित किया। प्रधानमंत्री ने राज्यपाल और अन्य पदाधिकारियों के साथ फोटो भी खिंचवाई।

मोदी के रोडशो से बनी लहर, पूरे झारखंड में असर
राजधानी में सुस्त सी दिख रही राजनीतिक गतिविधियों के बीच मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का रोड शो लहर पैदा कर गया। एक बार फिर 2014 के आम चुनाव जैसी मोदी लहर वाला माहौल देखने को मिला। बिरसा मुंडा एयरपोर्ट से हजारों लोग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के काफिले के साथ मोदी-मोदी, हर-हर मोदी, घर-घर मोदी आदि नारे लगाते हुए चले रहे थे। सड़क पर दो से तीन घंटे से प्रधानमंत्री का इंतजार कर रही भीड़ जोशीले भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ ऐसे घुल-मिल गई कि अंतर पैदा करना मुश्किल हो गया।

मंगलवार को रांची एयरपोर्ट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ठीक शाम साढ़े छह बजे पहुंचे। उनके पहुंचने से पहले ही सीएम रघुवर दास, राज्य सरकार के कई मंत्री, विधायक और भाजपा के नेता एयरपोर्ट पर उनकी अगवानी के लिए मौजूद थे। हजारों की भीड़ भी हिनू चौक से एयरपोर्ट और बिरसा चौक की ओर रास्ते पर एक ओर से आकर खड़ी हो गई थी। एयरपोर्ट पर नेताओं से मिलने के बाद मोदी का रोड शो शुरू हुआ। एयरपोर्ट से मोदी निकले तो घर की छतों पर से भी लोगों ने नारे लगाए। महिलाएं और बच्चे पीछे नहीं रहे।

काफिले के आगे-आगे मुख्यमंत्री रघुवर दास, भाजपा के लोकसभा चुनाव प्रभारी मंगल पांडेय, मंत्री सीपी सिंह, रांची से भाजपा के उम्मीदवार संजय सेठ समेत दर्जनों नेता-मंत्री पैदल ही एयरपोर्ट से बिरसा चौक तक गए। इन नेताओं के साथ भी सैकड़ों लोगों की भीड़ थी। उम्मीद की जा रही थी कि रोड शो 20 मिनट का होगा लेकिन यह आधे घंटे से अधिक का हुआ।

मोदी कुछ बोले तो नहीं लेकिन उनके साथ चल रही भीड़ ने आम लोगों के बीच भी जोश पैदा कर दिया। बिरसा चौक पर प्रतिमा पर भगवान बिरसा मुंडा की प्रतिमा पर माल्यार्पण करने के बाद सुरक्षा की चिंता किए बगैर मोदी आम लोगों की ओर चले गए और कई लोगों का अभिवादन स्वीकार किया, हाथ मिलाए। कई लोग इस दौरान भी सेल्फी लेने की कोशिश करते दिखे।

चुनाव की विस्तृत जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Alok Shahi

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप